धनतेरस : इन 4 चीजों से मां लक्ष्मी होती हैं आकर्षित, इस दिवाली खरीदना ना भूलें !

yantra

धनतेरस के दिन हर आदमी कुछ ना कुछ नई चीज जरुर खरीदता है, ऐसा कहा जाता है कि इस दिन खरीदी गई हर चीज से बरकत होती है।

New Delhi, Oct 12 : दिवाली का त्योहार आने वाला है, ऐसी मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी सबके घर जाती है, धन की देवी के स्वागत के लिये हर घर में इसकी तैयारियां लगभग आखिरी चरण में होगी। दीपों का ये त्योहार इस साल 17 अक्टूबर को धनतेरस के साथ ही शुरु हो जाएगा। जो कि 21 अक्टूबर को भैया दूज के साथ खत्म होगा।

धनतेरस के दिन जरुर करें खरीददारी- Dhanteras
धनतेरस के दिन हर आदमी कुछ ना कुछ नई चीज जरुर खरीदता है, ऐसा कहा जाता है कि इस दिन खरीदी गई हर चीज से बरकत होती है। अगर आपने भी पहले से ही प्लान कर लिया है कि धनतेरस के दिन आपको क्या खरीदना है, तो आइये आपको कुछ चीजों के बारे में हम भी बताते हैं, जिन्हें इस दिन जरुर खरीदें, क्योंकि ये चीजें मां लक्ष्मी को आपके घर की ओर आकर्षित करती है।

चांदी का सिक्का खरीदना शुभ माना जाता है-Shri-Silver-Coin-1b
इस साल धनतेरस के मौके पर चांदी का सिक्का या फिर बर्तन जरुर खरीदें, अगर आपका बजट ज्यादा भारी सामान खरीदने की इजाजत नहीं देता, तो फिर एक छोटी सी चम्मच ही खरीद लें, और फिर इससे देवी मां लक्ष्मी की पूजा करें।

इस दिवाली चांदी के लक्ष्मी और गणेश जी अपने घर लाएं- Silver-Ganesha
अगर आपका बजट आपको चांदी के गणेश जी और लक्ष्मी जी खरीदने का इजाजत देता है, तो जरुर खरीदें। फिर धनतेरस के दिन और दिवाली के दिन पूजा करें। पूजा के बाद इन्हें आप अपने तिजोरी या लॉकर में रखें और रोजाना धूप-दीप दिखाएं। इससे सदैव आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बनीं रहेगी, और आप पर सालों भर धन की वर्षा होती रहेगी।

धनिया के बीज जरुर खरीदें- 
धनतेरस के दिन धनिया के बीज खरीदें, ये धन का प्रतीक माना जाता है। लक्ष्मी पूजा के समय माता को धनिया के कुछ बीज अर्पित करने के बाद उसे आप अपने बगीचे में बो दें, और कुछ को कौड़ी और गोमती चक्र के साथ अपने तिजोरी या लॉकर में रखें।

इस दिवाली एल्युमिनियम के बर्तन से करें परहेज – Alumuniam
इस साल धनतेरस के दिन तिजोरी या फिर स्टील के बर्तन खरीदना चाहते हैं, तो ये भी आप खरीद सकते हैं, ये भी शुभ माना जाता है, लेकिन राहु की वस्तु होने की वजह से एल्युमिनियम और शीशे की वस्तु धनतेरस के दिन खरीदने से परहेज करें, या कोशिश करें, कि इसे ना ही खरीदें, नहीं तो मां लक्ष्मी आप से रुठ जाएंगी।

झाड़ू जरुर खरीदें- नुकसान
इसके अलावा इस दिवाली झाड़ू, नमक भी जरुर खरीदें, आपने भी दादी और नानियों से सुना होगा कि झाड़ू लक्ष्मी की प्रतीक होती है। इसलिये दीपावली को शुभ बनाने के लिये आप इस साल भी झाड़ू जरुर खरीदें।

घर के दरवाजे पर स्वास्तिक बनाएं- swastika-on-forehead
साथ ही अपने घर के मुख्य द्वार को साफ पानी से धो लें, अगर दरवाजा लोहे का है, तो उस पर रंग रोगन करवा सिंदूर से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। घर की दीवार फट गई हो, या प्लास्टर टूट गया हो, तो इसकी मरम्मत जरुर करवा लें, 
खास तौर पर ये रसोई और ड्राइंग रुम में इन बातों का जरुर ध्यान रखें।

Click To Comment
Daily Horoscope
हिंदुस्तान में आया जीप का नया अवतार, आपको दीवाना बना देंगी ये खूबियां!

हिंदुस्तान में आया जीप का नया अवतार, आपको दीवाना बना देंगी ये खूबियां!

हिंदुस्तान के कार लवर्स के लिए एक शानदार तोहफा आखिरकार आ ही गया है। जी हां जीप को नए अवतार में लॉन्च किया गया है। आप भी जानिए इसकी खूबियां New Delhi, Aug 01 : हिंदुस्तान में अब आपको जीप नए अवतार में दिखेगी। जी हां जीप ने अपनी मशहूर एसयूवी कम्पस को भारत में उतार दिया। इस कार को लेकर दीवानगी भी लगातार बढ़ती जा रही है। इसके लिए प्री बुकिंग शुरू कर दी गई है। सबसे पहले आपको…
पथरी की परेशानी हो जाएगी दूर,अगर डायट में शामिल होगी ये गुणकारी सब्‍जी !

पथरी की परेशानी हो जाएगी दूर,अगर डायट में शामिल होगी ये गुणकारी सब्‍जी !

हरी सब्जियों में से एक तुरई की सब्‍जी पथरी में कमाल का असर करती है । पथरी के अलावा भी इसके कई फायदे हैं ... जानेंगे तो हैरान हो जाएंगे । New Delhi, Feb 25 : तुरई, तोरी या नेनुआ ... सब्‍जी एक है बस नाम अनेक हैं । लेकिन इन नामों की ही तरह तुरई के फायदे भी अनेक हैं । हरी सब्‍जी खाने की सलाह डॉक्‍टर क्‍यों देते हैं ... इसलिए क्‍योंकि इनमें आयरन के साथ वो सभी…
Acharya Kamal Kant

Acharya Kamal Kant

Acharya Kamal Kant | Astrology Expert With the his 25 years of experience Acharya Kamal Kant can tell you everything only by knowing your birth details. Acharya not only give right predictions but also helps with remedial ideas. Usually Astrologers know only one kind of Astrology. But Acharya has deep interest in the topic and this is why he managed to gain knowledge of four streams. On the basis of these four streams Acharya makes his Astro prediction, here’s the list…