तांबे का छोटा सा छल्ला करता है बड़े-बड़े काम, अगर हैं परेशान तो इसे पहनें

Copper ring

तांबे में पानी के कीटाणुओं को खत्म करने का एक विशेष गुण है, तांबे के बर्तन में पानी रखकर पीने की सलाह दी जाती है, ताकि आपका स्वास्थ्य बेहतर रह सके।

New Delhi, Nov 10 : धातुओं का हमारे जीवन में खास महत्व है, विभिन्न प्रकार के धातुएं हमारे शरीर में प्रवाहित हो रहे रक्त से लेकर दूसरी चीजों तक को प्रभावित करती है, इसी वजह से प्राचीन काल से ही सोना, चांदी, तांबा, लोहा, कांसा आदि के आभूषण पहनने की परंपरा रही है। इन धातुओं के प्रयोग से ना सिर्फ रोगों बल्कि कई तरह की परेशानियां भी दूर की जा सकती है। ज्योतिष शास्त्र इन्हीं सिद्धांतों को मानते हुए कई तरह की धातुओं के छल्ले पहनने की सलाह देता है।

तांबा का है खास महत्व

तांबा, सोना, सोना या फिर पीतल कई ऐसे धातु हैं, जिनका अपना अलग-अलग महत्व है, इन धातुओं में कॉपर यानी तांबा एक ऐसी प्राचीन धातु है, copper coverजिसका इस्तेमाल कई सालों से होता आ रहा है, Copper में पानी के कीटाणुओं को खत्म करने का एक विशेष गुण है, तांबे के बर्तन में पानी रखकर पीने की सलाह दी जाती है, ताकि आपका स्वास्थ्य बेहतर रह सके।

तांबे की अंगूठी के फायदे

Copper का छल्ला या फिर अंगूठी पहनने से पेट से संबंधित सभी समस्याओं में लाभ होता है, इससे पेट दर्द, पाचन में गड़बड़ी और एसिडिटी जैसे समस्याओं में फायदा पहुंचाती है, अगर आपको बार-बार पेचिश की समस्या हो रही है, तो तांबे की अंगूठी आपकी मदद कर सकती है। Copper Ring1शास्त्रों के अनुसार इसे पहनने से ही आपके पेट की समस्या दूर होने लगेगी।

तांबे के आभूषण पहनें

जिन लोगों के शरीर में तांबे की कमी होती है, उन्हें इसके गहने पहनने से लाभ मिलता है, क्योंकि इसे स्किन के माध्यम से अवशोषित किया जा सकता है, Copper Ring2आभूषण मिनरल की जरुरत की थोड़ी सी राशि को लेने का अच्छा तरीका है, इसे पहनने के बाद आप खुद ही फर्क महसूस कीजिएगा।

स्किन में आती है चमक

तांबे की अंगूठी को ना सिर्फ हेल्थ के लिहाज से फायदेमंद बताया गया है, बल्कि नाखून और स्किन से संबंधित परेशानियों के उपचार में भी फायदेमंद बताया गया है,Copper-Ring2 इसे पहनने से स्किन में चमक आती है। इसके साथ ही अंगुलियों में तांबे की अंगूठी धारण करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी सुधरता है, ब्लड सर्कुलेशन की कमी की वजह से होने वाली स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से भी राहत मिलती है।

रक्त की अशुद्धियां दूर होती है

कई तरह की धातुओं में तांबा एक मात्र ऐसा धातु है, जो सबसे प्राचीन मानी गई है, तांबे की अंगूठी पहनने से ब्लड की अशुद्धियां दूर होती है, इसके साथ ही शरीर के रोग की प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है। शास्त्रों के अनुसार तांबे की अंगूठी शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करती है, इसे पहनने से शारीरिक और मानसिक तनाव कम होता है, Copper Ringh Fashionइससे गुस्से पर भी नियंत्रण होता है, ये अंगूठी तन और मन दोनों को शांत रखने में मदद करती है।

ब्लड प्रेशर नियंत्रित

तांबे की अंगूठी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करती है, इससे हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को बहुत फायदा मिलता है। इस अंगूठी के पहनने से शरीर के किसी भी भाग में आ रही सूजन को भी कम किया जा सकता है, bpज्योतिष शास्त्र में सूर्य से संबंधित परेशानियों के लिये तांबे को सबसे फायदेमंद बताया गया है, इसे पहनकर सूर्य से संबंधित सभी रोगों से काफी हद तक निजात पा सकते हैं।

अध्यात्मिक महत्व

तांबे की अंगूठी का खास अध्यात्मिक महत्व भी है, अध्यात्मिक मार्ग पर चलने वालों को तांबे की अंगूठी पहनाई जाती है, मालूम हो कि मुख्य रुप से आध्यात्मिक साधना का मकसद जीवन को सर्वोच्च बिन्दु तक ले जाना होता है। Copper rings12जब कोई साधक बहुत तीव्र साधना करता है, तो इस बात की संभावना होती है, कि वो अचानक शरीर से मुक्त हो जाएं, लेकिन अगर शरीर पर धातु हो, तो ऐसा नहीं होता

तांबा के पात्र में रखा पानी शुद्ध

तांबे के पात्र में रखा पानी पूर्णतया शुद्ध माना जाता है, इसमें जीरो फीसदी बैक्टीरिया होती है, इसलिये इस पानी को पीने से कई तरह के रोगों में लाभ मिलता है। रात को सोने से पहले तांबे के मग में पानी भरकर रख दें और उस पानी को सुबह उठकर पीएं, ये काफी फायदेमंद होता है, बड़े-बुजुर्गो के अनुसार इस पानी को पीने से रोगों से मुक्ति मिलती है, और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है।

Click To Comment
Daily Horoscope
Install Bestie, And Click Better Selfies !!!

Install Bestie, And Click Better Selfies !!!

Bestie App For Clicking Selfie New York, Aug 6: Selfie!! In whole world from kid to young and young to elder are obsessed with it. Looking forward to generation demand, a new selfie app that has been launched will help you in capturing the perfect self-portrait by enhancing one's natural looks. The Next Web reported, This app named Bestie, offers 22 mood filters for self-portraits. The app's main feature, targeted at women, offers a one-tap filter with 26 mood variations…
खाते रहेंगे पिज्‍जा और बर्गर तो हर दम सताएगा ये वाले दर्द का डर …

खाते रहेंगे पिज्‍जा और बर्गर तो हर दम सताएगा ये वाले दर्द का डर …

अगर आप जंक फूड के दीवाने हैं तो इस दीवानगी को छोड़ दीजिए और हैल्‍दी ईटिंग पर जोर दीजिए । क्‍योंकि ये जंक फूड आपको मोटापा ही नहीं कई और बीमरियों का घर बना रहा है । New Delhi, Apr 21 : पिज्‍जा, बर्गर, सैंडविजेच अगर ये आपकी डेली और वीकली मील का हिस्‍सा हैं तो आप आने वाले खतरे को अभी जान लीजिए । इस तरह का जंक फूड आपके मेटाबॉलिज्‍म को नुकसान पहुंचाता है और धीरे-धीरे आपकी हड्डियों…
Steven Menezes

Steven Menezes

Steven Menezes | Astrology Expert Steven Menezes is a consulting Vedic astrologer with interceding subspecialty of Prashna Jyotish - engages “Arooda rasi” – a ‘fixed zodiac sign’ for the specific query identified within the moving zodiac as a prime reference point. This ancient procedure aids in finding causes and derive solutions for serious life threatening problems, especially to a person who is on his path of miseries and to those who seek divine intervention for the guidance. He has over 30…