कुलभूषण जाधव पर पाकिस्तान अब क्या करेगा ? – वेद प्रताप वैदिक

PIC-कुलभूषण जाधव

कुलभूषण जाधव के मामले में हेग के अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने अंतरिम फैसला यह दिया है कि अगस्त के महीने तक पाकिस्तान उसे सजा न दे।

New Delhi, May 19 : कुलभूषण जाधव पर हेग इंटरनेशन कोर्ट ने कहा है कि अदालत के अंतिम फैसले का पाकिस्तान इंतजार करे। अब प्रश्न ये है कि पाकिस्तान क्या करेगा ? पाकिस्तान के पास इसके अलावा कोई चारा नहीं है कि वह जाधव को अगस्त तक फांसी पर न चढ़ाए। इसका कारण स्वयं पाकिस्तान ही है। यदि पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय अदालत का फैसला नहीं मानना है तो उसने अपने वकील को जाधव के खिलाफ जिरह करने को वहां भेजा ही क्यों ? यदि भेजा तो इसका अर्थ स्पष्ट है कि वह इस मामले में इस अदालत का क्षेत्राधिकार स्वीकार करता है। अब यदि वह इस अदालत के अभिमत का उल्लंघन करेगा तो सारी दुनिया में उसकी थू-थू हो जाएगी। इसीलिए पाकिस्तान के फौजियों और नेताओं को चाहिए कि वे अपनी इज्जत को बचाने की कोशिश करें।

कुलभूषण जाधव पर वैदिक आगे लिखते हैं कि पाक के नेता और फौजी अदालत की इज्जत करें तो उनकी इज्जत अपने आप बच जाएगी। दूसरी बात यह कि पाकिस्तान के वकील ने डेढ़ घंटे तक कौन लालू वैदिक पीसी, कुलभूषण जाधव से तथ्य पेश किए और कौनसे तर्क किए, जिनसे यह सिद्ध होता कि जाधव भारतीय जासूस था और उसे दूतावासीय सुविधाएं नहीं मिल सकती थीं ? अब तो पाकिस्तान को मजबूर होकर उसे भारतीय दूतावास की सुविधाएं मुहय्या करानी पड़ेंगी।

यदि पाकिस्तान अदालत के इस फैसले का उल्लंघन करेगा तो भारत सुरक्षा परिषद में जा सकता है। पाकिस्तान पर उद्दंड राज्य (रोफ स्टेट) होने का इल्जाम लगेगा। यह ठीक है कि हमारी राष्ट्रीय Ved Pratap Vaidik, Cameron, Narendra Modi, Rohith, Rajyasabha, वेद प्रताप वैदिक, रिश्वत, मोदी, जेटली, पर्रिकर, मदर टेरेसा, रोहित वेमुला, पाक, ट्रंप, राहुल गांधी, ट्रंप, खादी, बजट, मोहन भागवत, मोदी, सीरिया, कुलभूषण जाधव अदालतों की तरह हेग की अदालत के पास अपना फैसला लागू करने के लिए डंडे का जोर नहीं है लेकिन उसकी नैतिक सत्ता सारी दुनिया मानती है। क्या पाकिस्तान इस समय विश्व जनमत को अपने विरुद्ध करने की तैयारी में है?

बेहतर तो यह होगा कि पाकिस्तान की फौज और उसकी फौजी अदालत दोनों देशों के नेताओं और कूटनीतिज्ञों को आपस में बात करने दें। यह मामला ऐसा नहीं है कि इसे दोनों देश आपस में बातचीत से न सुलझा सकें। आश्चर्य की बात है कि दोनों देशों के नेता मामूली मसलों पर एक दूसरे को फोन करते रहते हैं लेकिन इस नाजुक मसले पर, जिसके कारण अंतरराष्ट्रीय बदनामी का डर है, आपस में कोई बात ही नहीं कर रहे हैं।

आगे पढ़ें :पाकिस्तान को पड़ा ‘जर्मन’ तमाचा…ICJ की बात माने पाक

Click To Comment
Daily Horoscope
9 अगस्त को आ रहा है लेनोवो का बेस्ट स्मार्टफोन, ऐसे हैं धांसू फीचर्स !

9 अगस्त को आ रहा है लेनोवो का बेस्ट स्मार्टफोन, ऐसे हैं धांसू फीचर्स !

9 अगस्त को आपके सामने लेनोवो का बेस्ट स्मार्टफोन आ रहा है। ये स्मार्टफोन हर लिहाज से बेहतरीन है। इसके बारे में जानिए कि इसके फीचर्स कैसे हैं। New Delhi, Aug 01 : लेनोवो भारत में जल्द ही अपना दूसरा बेस्ट स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है। इस स्मार्टफोन के बारे में कहा जा रहा है कि ये आने वाले वक्त में बिक्री के तमाम रिकॉर्ड्स अपने नाम कर सकता है। 9 अगस्त को इस स्मार्टफोन की लॉन्चिंग होनी है।…
Sexual health is one of imperative element of overall health

Sexual health is one of imperative element of overall health

New Delhi, July 19 : For some people any sex topic is out of bounds. But others, including the WHO consider sexual health an indispensable aspect of human health and well-being. From apprehension over how to have comfortable, agreeable sex to questions about testing for sexually transmitted diseases (STDs) and their prevention, many important topics come under the side street umbrella of sexual health. Michael McGee, MEd, a certified sexual health educator and adjunct professor at Montclair State University in Montclair,…
Alankrita Manvi

Alankrita Manvi

अलंकृता मानवी टैरो कार्ड रीडर अलंकृता मानवी वैसे तो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। लेकिन, फिर भी अगर आप इन्‍हें नहीं जानते हैं तो हम आपका इसने परिचय करा देते हैं। अलंकृता मानवी अद्भुत प्रतिभा की धनी हैं। इनकी सारी सुंदरता और उनके गुण इनके नाम में ही समाए हुए हैं। टैरो कार्ड के जरिए सटीक भविष्‍यवाणी करने वाली अलंकृता बॉलीवुड से लेकर राजनैतिक गलियारों में भी काफी प्रसिद्धी हासिल कर चुकी हैं। अलंकृता ने आज तक जितने भी…