पीएम मोदी कृपया ध्यान दें…नोटबंदी के बाद कई सेक्टर बेहाल..देश का क्या होगा ?

PIC- पीएम मोदी

पीएम मोदी के लिए नोटबंदी की राह आसान नहीं लग रही है। बताया जा रहा है कि इस फैसले के बाद से देशभर के कई सेक्टर का बुरा हाल है।

New Delhi, Jan 11 : नोटबंदी का ऐलान हुए 60 दिन से ज्यादा वक्त बीत गया है। अब तक ये साफ नहीं हो पाया है कि इसका असर क्या हुआ है। इस बीच वित्त मंत्री इनडायरेक्ट टैक्स में बढ़ोतरी का हवाला देकर कह रहे हैं कि नोटबंदी का कोई गलत असर नहीं हुआ है। लेकिन इस बात का सच क्या है कि नोटबंदी के बाद देश में सब कुछ ठीक हो रहा है। आज हम आपको देशभर के कुछ बड़े सेक्टर्स का काहल बता रहे हैं, ये ऐसे सेक्टर हैं, जिन पर देश की अर्थव्यवस्था काफी टिकी हुई है। इन आंकड़ों को देखने के बाद आप भी हैरान होंगे और फिर सवाल पूछेंगे कि क्या नोटबंदी सही दिशा में काम कर रही है। पहले आपको बता दें कि 8 नवंबर 2016 को पीएम मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया और तबसे लेकर अबतक क्या बदलाव हुआ, इस बारे में आपका जानना जरूरी है।  

Advertisement

Read Also : नोटबंदी में काले धन को सफेद करने के ‘गुनहगारों’ में सहकारी बैंक भी?

इस वक्त देशभर में ऑटो, RBI, रियल एस्टेट और एसएमई के आंकड़ों को देखें तो लग रहा है कि नोटबंदी का फैसला शायद ठीक नहीं रहा। आप सबसे पहले ये जान लीजिए कि देशभर के बैंकों का क्रेडिट ग्रोथ पिछले 60 सालों के मुकाबले सबसे निचले स्तर पर है। आरबीआई ने ये आंकड़े जारी किए हैं और कहा है कि 23 दिसंबर को देशभर के बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ गिरकर 5.1 प्वॉइंट्स पर आ टिकी थी। कहा जा रहा है कि पिछले कई दशकों के बाद ये ग्रोथ इतने लो लेवल पर पहुंची है। कई अर्थशास्त्रियों का कहना है कि बैंको में लगातार दर्ज की जा रही क्रेडिट ग्रोथ देश के लिए चिंता का विषय है। इसके अलावा ऑटो सेल्स में भी नोटबंदी का बड़ा असर देखने को मिला है। आखिर कैसे ? ये भी हम आपको बताते हैं।

Advertisement

Read Also :मोदी की सबसे बड़ी अग्नि परीक्षा…नोटबंदी के मुद्दे पर अब फंसेंगे !

बताया जा रहा है कि ऑटो की सेल्स में इस साल बड़ी गिरावट देखने को मिली है। कहा जा रहा है कि पिछले 16 सालों से ऑटो सेल्स में ये सबसे बड़ी गिरावट है। ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपने सेल्स के आंकड़े जारी किए और ये देश के लिए काफी गंभीर संकेत कहे जा रहे हैं। सोसाइटी ऑफ इंडिया ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स का कहना है कि ऑटो सेल्स में इस बार 16 साल की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इसके अलावा रीयल एस्टेट का तो हाल सबसे ज्यादा बुरा है। बताया जा रहा है कि नोटबंदी के बाद से रीयल एस्टेट का धंधा करीब 44 फीसदी तक गिरा है और कहा जा रहा है कि आगे चलकर ये और ज्यादा गिर सकता है। ऐसे में अभी से ही नोटबंदी पर सवाल खड़े होने भी शुरू हो गए हैं।

Read Also : तब भी आप कहते हैं कि नोटबंदी सफल है?- Ravish Kumar

बताया जा रहा है कि पीएम मोदी द्वारा नोटबंदी का ऐलान करने के बाद से रियल एस्टेट इंडस्ट्री में करीब 44 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इस फैसले के साथ ही इस सेक्टर को करीब 2600 कोरड़ रुपये का नुकसान हुआ है। इसके अलावा हिंदुस्तान के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के अलावा एक्सपोर्ट सेक्टर में 40% से ज्यादा शेयर रखने वाले एसएमई सेक्टर का भी बुरा हाल बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि नोटबंदी के बाद एसएमई बिजनेस में तेजी से गिरावट देखने को मिली है और इसके अलावा इस सेक्टर में कई लोगों की नौकरियां भी चली गई हैं। इसके अलावा कई अर्थशास्त्रियों का कहना है कि नोटबंदी के बाद से देश की जीडीपी ग्रोथ पर भी बड़ा असर पड़ सकता है। सरकार ने डीजीपी ग्रोथ का लक्ष्य 7.1 फीसदी रखा है।

आगे पढ़ें : अमित शाह बोले ढाई साल से हो रही थी नोटबंदी की तैयारी

 

 

 

Click To Comment
Advertisement

Daily Horoscope
भारत को सैमसंग ने दिया बड़ा तोहफा…लॉन्च कर दिए दो बेस्ट स्मार्टफोन !

भारत को सैमसंग ने दिया बड़ा तोहफा…लॉन्च कर दिए दो बेस्ट स्मार्टफोन !

सैमसंग एक बार फिर से हिंदुस्तान के स्मार्टफोन लवर्स के लिए तोहफा लेकर आया है। इस कंपनी ने दो बेस्ट स्मार्टफोन भारत में लॉन्च कर डाले हैं। New Delhi, May 26 : आज हर किसी के लिए स्मार्टफोन काफी जरूरी हो गया है। भारत में भी स्मार्टफोन की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में सैमसंग ने भारत में दो बेस्ट स्मार्टफोन उतारे हैं। कंपनी ने Galaxy J5 Prime और J7 Prime के 32 जीबी स्टोरेज वाले वैरियंट लॉन्च…
रोजमर्रा की परेशानियों का रामबाण इलाज है खसखस, रोज इस तरह से लें !

रोजमर्रा की परेशानियों का रामबाण इलाज है खसखस, रोज इस तरह से लें !

खसखस के आज जो फायदे हम आपको बताने वाले हैं उन्‍हें जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे और कहेंगे - पहले क्‍यों नहीं बताया । New Delhi, May 26 : खसखस यानी Poppy Seeds, भारत के ज्‍यादातर घरों में खसखस का इस्‍तेमाल कई तरह के व्‍यंजन बनाने में किया जाता है । सब्जियों की ग्रवी बनाने में तो कभी स्‍वीट डिश को और स्‍वादिष्‍ट बनाने में । राई के दानों जैसा ये खसखस सेहत के लिए कई और तरीकों…
Alankrita Manvi

Alankrita Manvi

अलंकृता मानवी टैरो कार्ड रीडर अलंकृता मानवी वैसे तो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। लेकिन, फिर भी अगर आप इन्‍हें नहीं जानते हैं तो हम आपका इसने परिचय करा देते हैं। अलंकृता मानवी अद्भुत प्रतिभा की धनी हैं। इनकी सारी सुंदरता और उनके गुण इनके नाम में ही समाए हुए हैं। टैरो कार्ड के जरिए सटीक भविष्‍यवाणी करने वाली अलंकृता बॉलीवुड से लेकर राजनैतिक गलियारों में भी काफी प्रसिद्धी हासिल कर चुकी हैं। अलंकृता ने आज तक जितने भी…