इस डायरेक्टर की मां का निधन, बोले ‘दिल्ली के प्रदूषण ने मां को मारा’

हाल ही में बड़े डायरेक्टर में शुमार शेखर कपूर की मां का निधन हुआ है। शेखर ने इस बारे में कहा कि दिल्ली के प्रदूषण ने उनकी मां को मौत दी है।

New Delhi, Nov 10 : दिल्ली में प्रदूषण का लेवल इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि हर कोई सन्न रह गया है। ये पॉल्यूशन बच्चे, युवा, बुजुर्गों सभी के लिए खतरनाक होता जा रहा है। आलम ये है कि हर साल कई लोग पॉल्यूशन की वजह से बेमौत मारे जा रहे हैं। इस बीच बड़े डायरेक्टर में शुमार शेखर कपूर ने एक बड़ी बात सोशल मीडिया के जरिए लोगों को बताई है, जिससे आप दंग रह जाएंगे।

शेखर कपूर ने किया ट्वीट

शेखर कपूर ने हाल ही में एक ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट के जरिए अपनी मां के निधन की जानकारी लोगों को दी है। इसके साथ ही शेखर कपूर ने ट्वीट किया है कि ‘दिल्ली के पॉल्यूशन ने मेरी मां को मारा है।’ शेखर कपूर की मां कांता कपूर दिल्ली में ही रहती थीं। इस बीच उन्हें लंग इंफेक्शन हो गया था, जिसके बाद वो गंभीर बीमारी की शिकार हो गई थी।

मां को हुआ था लंग इन्फेक्शन

शेखर कपूर ने ट्वीट के जरिए बताया कि उनकी मां को पिछली सर्दी में लंग इंफेक्शन हो गया था। ये इतना भयंकर हो गया था कि कभी ठीक नहीं हो पाईं। इस वजह से वो डिप्रेशन में भी चली गईं। उन्होंने लिखा है कि ‘काश मैं उन्हें लंदन में ही रखता लेकिन वो हमेशा से अपने घर दिल्ली में ही रहना चाहती थीं।’ शेखर ने इसके बाद एक बड़ी बात लिखी है।

ये है शेखर कपूर की जिंदगी

यहां आपको ये भी बता दें कि शेखर कपूर ना सिर्फ भारत के बल्कि विदेशों के भी जाने माने डायरेक्टर हैं। उनकी फिल्म एलिजाबेथ और एलिजाबेथ: द गोल्डन सर्कल को अकेडमी अवार्ड्स के सम्मान से नवाजा गया था। इसके साथ ही शेखर कपूर को नेशनल अवॉर्ड और फिल्मफेयर अवॉर्डस भी मिल चुके हैं। आपको बता दें कि साल 1983 में फिल्म मासूम से उन्होंने डायेरक्शन में डेब्यू किया था।

‘दिल्ली के पॉल्यूशन ने मारा’

उन्होंने लिखा है कि ‘दिल्ली के पॉल्यूशन ने मेरी मां को मार डाला’। आपको बता दें कि दिल्ली में पॉल्यूशन का लेवल लगातार बढ़ता जा रहा है, जो कि इस वक्त स्वास्थ्य के लिए भी बेहद गंभीर हो गया है। देखा जा रहा है कि इस पॉ़ल्यूशन में हर कोई गंभीर बीमारियों से परेशान हो रहा है। दिल्ली में पॉल्यूशन अब स्माॉग बन गया है, जो हर किसी को निगलता जा रहा है।

इतना खतरनाक है पॉल्यूशन

पॉल्यूशन लगातार पूरे पारिस्थितिकी तंत्र में नाश फैला रहा है। इंसानों के अलावा ये पॉल्यूशन पेड़-पौधों और जानवरों के जीवन को भी बहुत जबरदस्त नुकसान पहुंचाता है। एयर पॉल्यूशन की वजह से ही पृथ्वी पर सूर्य की हानिकारक गर्म किरणें इनवारमेंट को प्रभावित कर रही है। दरअसल प्रदूषित हवा गर्मी को वापस आकाश में जाने से रोकती है।

फेफड़ों में होती हैं बीमारियां

एयर पॉल्यूशन मृत्यु दर को बढ़ाने वाली अलग अलग घातक बीमारियों जैसे कि फेफड़ों के विभिन्न विकारों और फेफड़ों के कैंसर के प्रसार में भी योगदान दे रहा है। जब हम सांस लेते है तो हवा में फैले हुए जहरीले सूक्ष्म कण हमारे शरीर में घुस जाते हैं। इस तरह से अलग-अलग तरह की खतरनाक बीमारियां होती हैं। इससे कैंसर, पार्किंसंस रोग, दिल का दौरा, सांस की तकलीफ जैसी बीमारियां हो जाती हैं।

कैसे मिटेगा ये पॉल्यूशन ?

एयर पॉल्यूशन की वजह से शरीर में खांसी, आंखों की जलन और एलर्जी जैसी खतरनाक बीमारियां होने का खतरा रहता है। इन हानिकारक तत्वों को पीएम कहा जाता है जो सांस लेने के माध्यम से शरीर में घुस दिल, फेफड़े, और मस्तिष्क कोशिकाओं में पहुंचकर उन्हें बीमारियों से पीड़ित कर देते है। इसलिए प्रदूषण से निपटने के बारे में बहुत कुछ सोचना होगा।

Click To Comment
Daily Horoscope
आईफोन की कीमत में 23 हजार रुपये की छूट …जल्दी कीजिए वरना निकल जाएगा मौका !

आईफोन की कीमत में 23 हजार रुपये की छूट …जल्दी कीजिए वरना निकल जाएगा मौका !

अगर आप आईफोन खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेहतरीन मौका है। इस वक्त इस कंपनी के स्मार्टफोन पर बड़ी छूट चल रही है। आप भी पढ़िए... New Delhi, Mar 10 : दुनिया में ऐप्पल के आईफोन का क्या जलवा है ये तो हर कोई अच्छी तरह से जानता है। आज के दौर में कौन नहीं चाहता कि उसके हाथ में iphone हो। इस कंपनी के स्मार्टफोन का जलवा ऐसा है कि इसके iphone-7 के लिए तो लोग तीन…
Here’s how liquid detergents harm your kids !

Here’s how liquid detergents harm your kids !

New Delhi, Apr 27 : The liquid laundry detergents packets have such dangerous chemicals that it is not good for the health of the kids. It might cause them problems like breathing problems, heart problems or even death, warning by a study. In the journal pediatrics, found that from January 2013 to December 2014 poison control centres in the US received 62,254 calls related to laundry and dishwasher detergent exposures among children younger than six years old, the study published. There…
Dr. Krishnendu Chakraborty

Dr. Krishnendu Chakraborty

Dr. Krishnendu Chakraborty | Dr.Krishnendu Chakraborty is an experienced astrologer having proficiency in traditional astrology and palmistry. He has learnt(M.A.-M.Phil.-Ph.D.) astrology from International University of Astrological Science. He got doctorate on medical astrology. He is practicing astrology for 15 years. He has made many successful predictions on individual nativities.He employs a composite method of prediction taking Vedic astrology. He also prescribes remedial measures in the form of Gemstones,puja, yogya, Mantras and Yantras after deep and thorough analysis of horoscopes to help…