अजीत डोभाल के दौरे से पहले ही जल गया ड्रैगन, डोकलाम पर चीन का ताजा बयान !

PIC- अजीत डोभाल

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अभी चीन का दौरान भी नहीं है कि इससे पहले ही चीन ने एक बड़ा बयान दे डाला है। पढ़िए ये खबर

Advertisement

New Delhi, Jul 17 : अजीत डोभाल को लेकर चीन में किस कदर खौफ समाया हुआ है, इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि चीन ने उनके दौरे से पहले ही सीमा विवाद को लेकर नई बयानबाजी शुरू कर दी है। चीन की सरकार से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि जब तक डोकलाम इलाके में कड़ी ठंड नहीं पड़ जाती, तब तक ये विवाद खिंचता ही रहेगा। यानी चीन का साफ लफ्जों में कहना है कि डोभाल के दौरे से डोकलाम विवाद पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही कहा जा रहा है कि डोभाल के चीन दौरे के वक्त डोकलाम के मुद्दे पर कोई असर नहीं पड़ेगा। चीन का कहना है कि जब तक भारतीय सेना डोकलाम से पीछे नहीं हटेगी तब तकर इस मुद्दे पर कोई बात नहीं हो सकती।

Advertisement

हालांकि इस बीच चीन का कहना है कि बातचीत इसलिए नहीं हो पा रही है क्योंकि अब कोई भी अपने पक्ष पीछे नहीं हटना चाहता। आपको बता दें कि भारत के राष्ट्रीय सलाहकार अजीत डोभाल इस महीनेPIC- चीन पीएम मोदी चीन का दौरा करने जा रहे हैं। इसलिए साफ है कि चीन इस दौरे से पहले ही इशारों इशारों में कई बातें कहना चाहता है।

इस महीने 27 और 28 तारीख को अजीत डोभाल रूस, ब्राजील, चीन, भारत और साउथ अफ्रीका के सुरक्षा सलाहकारों की मीटिंग में शामिल होने चीन की सरजमीं पर जा रहे हैं। इस दौरे से पहले ही चीनPIC- अजीत डोभाल को मानों आग सी लग गई है। बताया जा रहा है कि इसी महीने चीन से सीमा विवाद पर भी बातचीत होनी है।

Advertisement

चीन के एक बड़े अधिकारी का कहना है कि इस मुद्दे पर कुछ अनौपचारिक बातचीत होने की संभावनाएं हैं। हालांकि इसके साथ ही अधिकारी का कहना है कि इस मामले पर खुलकर बात होगी,पीएम मोदी चीनPIC- अजीत डोभाल इस बात की कोई संभावना नहीं है। इस वक्त भारत और चीन के बीच डोकलाम के मुद्दे को लेकर काफी गर्मा गर्मी हो रही है। खबर आई थी कि चीनी सेना ने डोकलाम क्षेत्र के आस पास अपने कैंप बनाने शुरू कर दिए थे।

आगे पढ़ें : भारत के खिलाफ चीन की ‘दुर्दांत’ चाल

Click To Comment
Advertisement

Please enable JavaScript!