CPEC : पाकिस्‍तान ने खुद लिखी अपनी बरबादी की इबारत, पाक पर होगा चीन का कब्‍जा !

CPEC

CPEC को लेकर पाकिस्‍तान ने अपनी बरबादी का तानाबाना खुद ही बुन लिया है। पाक चीन की चाल में बुरी तरह फंस गया है। जानिए कैसे फंसा पाक ?

New Delhi May 19 : चीन-पाकिस्‍तान इकोनॉमिक कॉरीडोर यानी CPEC को लेकर पाकिस्‍तान को बहुत उम्‍मीदें हैं। लेकिन, पाकिस्‍तान को शायद इस बात का अंदाजा भी नहीं है कि उसने जाने अनजाने में CPEC के जरिए अपनी बरबादी का पूरा का पूरा तानाबाना बुन लिया है। जानकारों का कहना है कि जिस तरह से इस प्रोजेक्‍ट पर काम हो रहा है और चीन पाकिस्‍तान के भीतर अपना दखल बढ़ाता जा रहा है कि उससे आने वाले दिनों में उसे इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। पाक अधिकृत कश्‍मीर से होकर गुजरने वाले इस कॉरीडोर को लेकर स्‍थानीय विरोध की आवाजों को भी यहां पर ना सिर्फ नजरअंदाज किया जा रहा है बल्कि उन्‍हें बुरी तरह कुचला जा रहा है। ये पाकिस्‍तान के लिए किसी खतरे की घंटी से कम नहीं है।  

Advertisement

जानकारों का कहना है कि अगर वन बेल्‍ट वन रोड के तहत बन रहे चीन-पाकिस्‍तान इकोनॉमिक कॉरीडोर यानी CPEC के 15 साल के मास्‍टर प्‍लान पर नजर डालें तो दूध का दूध और पानी का पानी होता नजर आ रहा है। इस प्रोजेक्‍ट के तहत तमाम ऐसी शर्तें हैं जिन्‍हें पाकिस्‍तान मान चुका है। उन शर्तों से आने वाले सालों में पाकिस्‍तान पर चीन का राज कायम हो सकता है। इस बात का डर अभी से पाक अधिकृत कश्‍मीर के लोगों को सता रहा है। लेकिन, पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की आंख पर चीन की पट्टी बंधी हुई है। हालांकि पाकिस्‍तान के विपक्षी दल भी कहते हैं कि नवाज शरीफ ने अपने निजी फायदे के लिए पाक अधिकृत कश्‍मीर को चीन के हवाले कर दिया है। क्‍या पाकिस्‍तान को बेचने के लिए उन्‍हें चीन से मोटा माल मिला है।  

Advertisement

जानकार बताते हैं कि CPEC और OBOR के जरिए चीन पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के तमाम महत्‍वपूर्ण  सेक्टरों और सोसाइटी पर अपनी पैठ बनाना चाहता है। अगले 15 सालों में पाकिस्‍तान के भीतर चीनी कंपनियों का वर्चस्‍व होगा। जिससे साफ है कि पाकिस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था पूरी तरह चौपट हो जाएगी। अभी अमेरिका के रहमो-करम पर पल रहे पाकिस्‍तान को आने वाले वक्‍त में चीन का भी मुंह ताकना पड़ेगा। CPEC प्रोजेक्‍ट के तहत चीन ने पाकिस्‍तान के भीतर 62 अरब डॉलर के निवेश का एलान किया है। इस प्रोजेक्‍ट में चीन पाकिस्‍तान की  हजारों एकड़ कृषि भूमि को लीज पर लेगा। चीन की कंपनियां यहां पर सिंचाई टेक्निक और बीजों की किस्‍म को विकसित करेंगे।

चीन और पाकिस्‍तान मामलों के जानकारों का कहना है कि अभी चीन ने पाकिस्‍तान को जो सब्‍जबाग दिखाएं हैं उसे बस वही दिख रहा है। जबकि इस मास्‍टर प्‍लान के तहत चीन पेशावर से लेकर कराची तक के शहरों की 24 घंटे वीडियो रिकॉर्डिंग करेगा। मॉनिटरिंग और सर्विलांस का पूरा सिस्टम विकसित करेगा। चीनी मीडिया का भी दखल पाकिस्‍तान के भीतर बढ़ेगा। जाहिर है जब पाकिस्‍तान के भीतर चीन का इतना दखल बढ़ेगा तो यकीनन पाकिस्‍तान को हर चीज के लिए चीन का ही मुंह ताकना पड़ेगा। पाकिस्‍तान के भीतर बैठे तमाम राजनैतिक दलों और बुद्धजीवियों को भी अब चीन के इस तथाकथित विकास के पीछे की कहानी समझ में आने लगी है। जो उन्‍हें गुलामी की डगर पर ले जा रहा है।

आगे पढि़ए – चीन का सबसे खतरनाक दांव !

Click To Comment
Advertisement

Daily Horoscope
भारत को सैमसंग ने दिया बड़ा तोहफा…लॉन्च कर दिए दो बेस्ट स्मार्टफोन !

भारत को सैमसंग ने दिया बड़ा तोहफा…लॉन्च कर दिए दो बेस्ट स्मार्टफोन !

सैमसंग एक बार फिर से हिंदुस्तान के स्मार्टफोन लवर्स के लिए तोहफा लेकर आया है। इस कंपनी ने दो बेस्ट स्मार्टफोन भारत में लॉन्च कर डाले हैं। New Delhi, May 26 : आज हर किसी के लिए स्मार्टफोन काफी जरूरी हो गया है। भारत में भी स्मार्टफोन की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में सैमसंग ने भारत में दो बेस्ट स्मार्टफोन उतारे हैं। कंपनी ने Galaxy J5 Prime और J7 Prime के 32 जीबी स्टोरेज वाले वैरियंट लॉन्च…
रोजमर्रा की परेशानियों का रामबाण इलाज है खसखस, रोज इस तरह से लें !

रोजमर्रा की परेशानियों का रामबाण इलाज है खसखस, रोज इस तरह से लें !

खसखस के आज जो फायदे हम आपको बताने वाले हैं उन्‍हें जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे और कहेंगे - पहले क्‍यों नहीं बताया । New Delhi, May 26 : खसखस यानी Poppy Seeds, भारत के ज्‍यादातर घरों में खसखस का इस्‍तेमाल कई तरह के व्‍यंजन बनाने में किया जाता है । सब्जियों की ग्रवी बनाने में तो कभी स्‍वीट डिश को और स्‍वादिष्‍ट बनाने में । राई के दानों जैसा ये खसखस सेहत के लिए कई और तरीकों…
Alankrita Manvi

Alankrita Manvi

अलंकृता मानवी टैरो कार्ड रीडर अलंकृता मानवी वैसे तो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। लेकिन, फिर भी अगर आप इन्‍हें नहीं जानते हैं तो हम आपका इसने परिचय करा देते हैं। अलंकृता मानवी अद्भुत प्रतिभा की धनी हैं। इनकी सारी सुंदरता और उनके गुण इनके नाम में ही समाए हुए हैं। टैरो कार्ड के जरिए सटीक भविष्‍यवाणी करने वाली अलंकृता बॉलीवुड से लेकर राजनैतिक गलियारों में भी काफी प्रसिद्धी हासिल कर चुकी हैं। अलंकृता ने आज तक जितने भी…