Narendra Modi Degree: PM Modi ने Gujarat University से First Class MA किया है, सामने आई जानकारी

Narendra Modi Degree

Narendra Modi Degree: Gujarat University ने पहले जानकारी देने से इनकार कर दिया था.

New Delhi, May 01 :   देश में आजकल Narendra Modi के शैक्षणिक दस्तावेजों ( Narendra Modi Degree ) को सामने लाने की मांग हो रही है, दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal की अर्जी पर Central Information Commission (CIC) ने दिल्ली विश्वविद्यालय और गुजरात विश्वविद्यालय को निर्देश दिए हैं कि वो पीएम की शैक्षणिक योग्यताओँ संबंधी जानकारियां दें।

Read Also : PM Modi को दिखानी पड़ेंगी अपनी डिग्रीयां, केजरीवाल ने CIC को लिखी चिट्ठी !

इसी बीच एक अखबार Ahmedabad Mirror ने पीएम मोदी की MA की डिग्री  ( Narendra Modi Degree )सामने लाने का दावा किया है। पीएम मोदी ने गुजरात विश्वविद्यालय, अहमदाबाद से राजनीति शास्त्र में एमए किया  है। पीएम मोदी खुद कहते रहे हैं कि वो एक औसत छात्र रहे हैं लेकिन उनकी मार्कशीट से पता चलता है कि वो अच्छे विद्यार्थी रहे हैं और Political science की डिग्री उन्होंने प्रथम श्रेणी से ली है।

Narendra Modi Degree : Gujarat University से मिली जानकारी के मुताबिक PM Modi ने external student के तौर पर Political Science  में अपनी मास्टर डिग्री 62.3 फीसदी अंकों के साथ हासिल की है। उन्होंने 1983 में MA की डिग्री हासिल की है। दो साल के उनके पाठ्यक्रम मेंEuropean Politics, Indian Political Analysis और Psychology of Politics जैसे विषय थे। PM Modi के करीबी दोस्त और RSS कार्यकर्ता Mahendra Bhatt कहते हैं कि PM Modi जब MA कर रहे थे तब भी वो बहुत ही अनुशासित छात्र थे।

Read Also : PM Modi के साथ ही Sonia Gandhi पर निशाना साध कर, Kejriwal बड़े संकेत देते हैं !

अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक Gujarat University को पीएम मोदी के Graduation के बारे में कोई जानकारी नहीं हैं। सरकारी रिकॉर्ड्स में जो जानकारियां मिलती हैं उनके मुताबिक पीएम मोदी ने ग्रेजुएशन Delhi University से 1978 में किया हुआ है। इससे पहले की पढ़ाई M N Science College, Visnagar से हुई है। पीएम मोदी जब Pre-science की पढ़ाई कर रहे थे उस वक्त उनकी करीबी राजनीतिक सहयोगी और अब गुजरात की मुख्यमंत्री Anandiben Patel भी उसी कॉलेज से Inorganic Chemistry विषय से MSc दूसरे वर्ष की पढ़ाई कर रही थीं। खास बात ये है कि PM Modi का Pre-Science का रोलनंबर औरAnandiben Patel का रोलनंबर एक ही 71 है।

Narendra Modi Degree : प्रधानमंत्री की MA की पढ़ाई के बारे में जो और जानकारियां मिल पाई हैं उनके बारे में अखबार ने लिखा है कि उसे Gujarat University केVice-Chancellor M N Patel से जानकारी मिली कि PM Modi ने MA प्रथम वर्ष में कुल 400 अंकों में से 237 अंक हासिल किए थे। जबकि दूसरे वर्ष में और अच्छा करते हुए 400 अंकों में से उन्होंने 262 अंक हासिल किए। इस तरह से उन्होंने 800 अंकों में से कुल 499अंक हासिल किए। उनकी दूसरे वर्ष की मार्कशीट में लिखा गया है कि PM ने राजनीति शास्त्र में 64 फीसदी अंक हासिल किए। इनमेंEuropean and Social Political Thoughts में 100 में से 62 अंक, Modern India/ Political Analysis में 69 अंक हासिल किए हैं।

Narendra Modi Degree

आगे पढ़े : PM Modi की डिग्रियों को लेकर विवाद काफी दिनों से चल रहा है

next-button-final

Pages:    1 2
Click To Comment
Daily Horoscope
क्या आपके स्मार्टफोन में भी है डैश चार्ज टेक्नॉलजी ?  

क्या आपके स्मार्टफोन में भी है डैश चार्ज टेक्नॉलजी ?  

यह जानना बेहद आवश्यक है कि गैलक्सी नोट 7 में वनप्लस स्मार्टफोन के मुकाबले फास्ट प्रोसेसर, ज्यादा रैम है और QHD डिस्प्ले दिया गया है. New Delhi, Aug 11 : हाल ही में स्मार्टफोन कंपनी वनप्लस ने वनप्लस 3 स्मार्टफोन को डैश चार्ज टेक्नॉलजी के साथ लॉन्च कर इस नई टेक्नॉलजी की शुरुआत कर दी है. लेकिन कंपंनी चाहती है कि ये टेक्नॉलजी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे. वनप्लस 3 के लॉन्च होने के एक महीने के बाद ही…
थाली का बैंगन लुढ़कता ही नहीं, बल्कि सेहत पर करता है अदभुत कमाल

थाली का बैंगन लुढ़कता ही नहीं, बल्कि सेहत पर करता है अदभुत कमाल

एक सब्जी को हमेशा ही अनदेखी रह जाती है वो है बैंगन. New Delhi, Aug 18 : हम अक्सर आपको सब्जी, फल और कई अलग-अलग मसालों को खाने के फायदे बताते रहे हैं. और अपने अक्सर इनमे से कई को सुना भी होगा लेकिन वो एक सब्जी को हमेशा ही अनदेखी रह जाती है वो है बैंगन. इसके फायदे हमेशा ही अनदेखे रहे हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं बैंगन के चौका देने…
Dr. Shakti Dhar Sharma

Dr. Shakti Dhar Sharma

Dr. Shakti Dhar Sharma | Dr. Shakti Dhar Sharma is running Shakti Jyotish Kendra at Haridwar(Uttarakhand) in INDIA.  Dr. Shakti Dhar Sharma have a excellence knowledge of Vedic Astrology as a hobby since childhood. He pursued Jyotish studies from Banaras (Kashi). He was also awarded as a Jyotish Samrat, Jyotish Ratna & Jyotish Bhaskar. He has 30 yrs experience in the field of Astrology, Occult science, Tantra, Mantra, Yantra etc.  He has made thousands of successful predictions to let people understand…