राष्ट्रपति चुनाव : आज होगा मतदान, सबसे आसान भाषा में समझिये राष्ट्रपति पद के चुनाव की पूरी प्रक्रिया !

president house, राष्‍ट्रपति, राष्ट्रपति चुनाव

राष्ट्रपति पद का चुनाव सांसदों और विधायकों के चुनाव की तरह नहीं होता है, यही वजह है कि इसकी प्रक्रिया लोगों को आसानी से समझ नहीं आती है।

New Delhi, Jul 17 : आज राष्ट्रपति पद के लिये वोटिंग होगी, सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। देश के सबसे बड़े पद पर कौन बैठेगा, इसका फैसला 20 जुलाई को हो जाएगा, उम्मीदवारों की बात करें, तो एनडीए की ओर से रामनाथ कोविंद चुनावी मैदान में हैं, तो यूपीए ने पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाया है। आपको बता दें कि राष्ट्रपति पद का चुनाव सांसदों और विधायकों के चुनाव की तरह नहीं होता है, यही वजह है कि इसकी प्रक्रिया लोगों को आसानी से समझ नहीं आती है।

आप हम आपके इसे समझाने की कोशिश करते हैं, राष्ट्रपति चुनाव के लिये सबसे पहले उम्मीदवार को तय समय के भीतर चुनाव आयोग में अपना नामांकन दाखिल करना होता है। हमारे देश में राष्ट्रपति का चुनाव एक इलेक्टोरल कॉलेज करता है, इसके सदस्यों का प्रतिनिधित्व वेटेज होता है। सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि Meira KUmar, मीरा कुमारराष्ट्रपति पद के लिये नामांकन भरने के लिये उम्मीदवार के पास मतदाताओं में से 50 प्रस्तावकों और उतने ही अनुमोदकों के हस्ताक्षर का होना जरुरी होता है। इस चुनाव में उम्मीदवार को नामांकन के साथ इलेक्शन कमीशन के पास नामांकन पत्र के साथ 15 हजार रुपये जमानत राशि के तौर पर जमा कराना होता है।

इस चुनाव में लोकसभा, राज्यसभा के सांसदों के अलावा देश के सभी विधानसभा और विधान परिषद के चुने हुए सदस्य वोट कर सकते हैं, यहां ध्यान रखने वाली ये है कि इस पूरी प्रक्रिया में नोमिनेटेड सदस्यों को वोट देने का अधिकार नहीं होता है। Kovind1आपको बता दें कि लोकसभा और राज्यसभा में चुने हुए 776 सांसद हैं, जो राष्ट्रपति चुनाव में वोट कर सकते हैं। सांसदों के वोट का कुल वेटेज 5,49,408 है, जबकि पूरे देश में 4120 विधायक हैं, जिनके पास 5,49,474 वोट है, इस तरह दोनों को मिलाकर 10,98,882 वोट है, जीतने के लिये आधे से एक ज्यादा यानी 5,49,442 वोट चाहिये, जिस पक्ष को भी इतने या इससे ज्यादा वोट मिलेंगे, वो विजेता घोषित होगा।

विधायकों के मामले में वो जिस प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं, उसकी 1971 की जनगणना के हिसाब से आबादी देखी जाती है, आबादी को चुने हुए विधायकों की संख्या से भाग दिया जाता है, जो परिणाम आता है, उसको 1000 से भाग दिया जाता है, अब जो ऑकड़ा आएगा, वहीं उस प्रदेश के एक विधायक के वोट का मूल्य होता है। जबकि सांसदों के वोटों की वेटेज का गणित अलग है, चुने हुए लोकसभा, राज्यसभा सांसदों के वोटों का मूल्य फिक्स होता है। meira kumar, मीरा कुमारएक सांसद के वोट की कीमत 708 होता है। यूपी में एक विधायक के वोट का मूल्य 208 है। वोटों की गिनती 20 जुलाई को होगी, और 25 जुलाई को देश के नये राष्ट्रपति को चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

Read Also : Video : अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने फ्रांस की फर्स्ट लेडी पर की अजीब कमेंट, वीडियो वायरल !

Click To Comment
Daily Horoscope
Microsoft rolls out Windows 10 operating system

Microsoft rolls out Windows 10 operating system

Microsoft decided to forego the release of a 9th version and jumped straight to the release of 10. Tokyo, July 29 : Microsoft Corporation began rolling out its new operating Windows 10 system in Japan on Wednesday. It has began with members here registering with its "Insider" programme among the first to receive the free upgrade. Replete with a redesigned web browser called Edge and Cortana, a Siri-like voice activated assistant, Microsoft is looking to recapture some of the market share lost…
रात को करना है बस ये काम और कमरा, कमर बन जाएगी   

रात को करना है बस ये काम और कमरा, कमर बन जाएगी   

बढ़ते वजन से परेशान हैं तो रात के समय खुद पर ध्यान रखने की जरूरत है. आइए जानें, रात में इन 6 बातों का ध्यान रखना आपको आपको कैसे फिट और स्लिम बना सकता है... New Delhi, Nov 6 : दिनभर की थकान को दूर करने के लिए सभी को रात का इन्तेजार रहता है. रात में अक्सर लोग संगीत सुनना पसंद करते हैं. वहीं बुक्स पढ़ने का मजा भी तो रात की खामोशी में आता है और अगर कोई…
Acharya Kamal Kant

Acharya Kamal Kant

Acharya Kamal Kant | Astrology Expert With the his 25 years of experience Acharya Kamal Kant can tell you everything only by knowing your birth details. Acharya not only give right predictions but also helps with remedial ideas. Usually Astrologers know only one kind of Astrology. But Acharya has deep interest in the topic and this is why he managed to gain knowledge of four streams. On the basis of these four streams Acharya makes his Astro prediction, here’s the list…