राष्ट्रपति चुनाव : आज होगा मतदान, सबसे आसान भाषा में समझिये राष्ट्रपति पद के चुनाव की पूरी प्रक्रिया !

president house, राष्‍ट्रपति, राष्ट्रपति चुनाव

राष्ट्रपति पद का चुनाव सांसदों और विधायकों के चुनाव की तरह नहीं होता है, यही वजह है कि इसकी प्रक्रिया लोगों को आसानी से समझ नहीं आती है।

New Delhi, Jul 17 : आज राष्ट्रपति पद के लिये वोटिंग होगी, सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। देश के सबसे बड़े पद पर कौन बैठेगा, इसका फैसला 20 जुलाई को हो जाएगा, उम्मीदवारों की बात करें, तो एनडीए की ओर से रामनाथ कोविंद चुनावी मैदान में हैं, तो यूपीए ने पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाया है। आपको बता दें कि राष्ट्रपति पद का चुनाव सांसदों और विधायकों के चुनाव की तरह नहीं होता है, यही वजह है कि इसकी प्रक्रिया लोगों को आसानी से समझ नहीं आती है।

Advertisement

आप हम आपके इसे समझाने की कोशिश करते हैं, राष्ट्रपति चुनाव के लिये सबसे पहले उम्मीदवार को तय समय के भीतर चुनाव आयोग में अपना नामांकन दाखिल करना होता है। हमारे देश में राष्ट्रपति का चुनाव एक इलेक्टोरल कॉलेज करता है, इसके सदस्यों का प्रतिनिधित्व वेटेज होता है। सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि Meira KUmar, मीरा कुमारराष्ट्रपति पद के लिये नामांकन भरने के लिये उम्मीदवार के पास मतदाताओं में से 50 प्रस्तावकों और उतने ही अनुमोदकों के हस्ताक्षर का होना जरुरी होता है। इस चुनाव में उम्मीदवार को नामांकन के साथ इलेक्शन कमीशन के पास नामांकन पत्र के साथ 15 हजार रुपये जमानत राशि के तौर पर जमा कराना होता है।

Advertisement

इस चुनाव में लोकसभा, राज्यसभा के सांसदों के अलावा देश के सभी विधानसभा और विधान परिषद के चुने हुए सदस्य वोट कर सकते हैं, यहां ध्यान रखने वाली ये है कि इस पूरी प्रक्रिया में नोमिनेटेड सदस्यों को वोट देने का अधिकार नहीं होता है। Kovind1आपको बता दें कि लोकसभा और राज्यसभा में चुने हुए 776 सांसद हैं, जो राष्ट्रपति चुनाव में वोट कर सकते हैं। सांसदों के वोट का कुल वेटेज 5,49,408 है, जबकि पूरे देश में 4120 विधायक हैं, जिनके पास 5,49,474 वोट है, इस तरह दोनों को मिलाकर 10,98,882 वोट है, जीतने के लिये आधे से एक ज्यादा यानी 5,49,442 वोट चाहिये, जिस पक्ष को भी इतने या इससे ज्यादा वोट मिलेंगे, वो विजेता घोषित होगा।

विधायकों के मामले में वो जिस प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं, उसकी 1971 की जनगणना के हिसाब से आबादी देखी जाती है, आबादी को चुने हुए विधायकों की संख्या से भाग दिया जाता है, जो परिणाम आता है, उसको 1000 से भाग दिया जाता है, अब जो ऑकड़ा आएगा, वहीं उस प्रदेश के एक विधायक के वोट का मूल्य होता है। जबकि सांसदों के वोटों की वेटेज का गणित अलग है, चुने हुए लोकसभा, राज्यसभा सांसदों के वोटों का मूल्य फिक्स होता है। meira kumar, मीरा कुमारएक सांसद के वोट की कीमत 708 होता है। यूपी में एक विधायक के वोट का मूल्य 208 है। वोटों की गिनती 20 जुलाई को होगी, और 25 जुलाई को देश के नये राष्ट्रपति को चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

Read Also : Video : अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने फ्रांस की फर्स्ट लेडी पर की अजीब कमेंट, वीडियो वायरल !

Click To Comment
Daily Horoscope
18 जुलाई को भारत में लॉन्च होगा जबरदस्त स्मार्टफोन, दंग कर देने वाले फीचर्स !

18 जुलाई को भारत में लॉन्च होगा जबरदस्त स्मार्टफोन, दंग कर देने वाले फीचर्स !

18 जुलाई को भारत में एक बेहतरीन स्मार्टफोन लॉन्च होने जा रहा है। इस फोन के बारे में कहा जा रहा है कि ये बिक्री के तमाम रिकॉर्ड्स अपने नाम कर सकता है। New Delhi, Jul 13 : आज हम आपको एक बेहतरीन स्मार्टफोन के बारे में बताने जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि ये फोन भारत में 18 जुलाई को लॉन्च होने वाला है। इसके साथ ही ये फोन बिक्री के तमाम रिकॉर्ड्स भी अपने नाम करने का…
हल्दी-अदरक वाली Tea, युवाओं के लिए खासतौर पर फायदेमंद है !

हल्दी-अदरक वाली Tea, युवाओं के लिए खासतौर पर फायदेमंद है !

चाय पीने के कई फायदे है, बस आपकों इसको बनाने के कुछ तरीके बदलने होंगे और ये सेहतमंद Tea बन जाएगी.  New Delhi, Mar 06: अगर आप चाय पीने के शौकीन है, तो जाहिर सी बात है कि आपके दिन की शुरुआत चाय से होती होगी. ऐसे में आपको ये भी सुनना पड़ता होगा कि Tea  मत पीओ ये नुकसान दे. तो ऐसे लोगों के लिए ये एक मनपसंद खबर हो सकती है. आपकों बता दें कि चाय पीने से…
Ankush Kakkar

Ankush Kakkar

Ankush Kakkar | Ankush Kakkar is having 10 year Experience in Vedic astrology and Vastu Consultancy.Ankush Kakkar have an expertise in four different streams of astrology. These are Vedic, Lal Kitab, KP and Vastu Consultancy. All of these streams have their strengths and weaknesses. I have an extensive knowledge as to where to use which stream for a flawless prediction. Some are used in Horary Astrology and some are good in predicting Varshphal. You need not worry if you do not…
Please enable JavaScript!