सावधान ! तांबे के बर्तन में रखी ये चीजें होती है जहर समान

Copper mug2

अगर आप भी तांबे के मग से शराब पीते हैं तो आपका पेट खराब हो सकता है, इतना ही नहीं ये जानलेवा भी हो सकता है।

New Delhi, Nov 08 : आजकल शराब पीने का नया ट्रेंड चला है, तमाम बार तांबे के बर्तन में कॉकटेल परोसते हैं, हालांकि इसमें सबसे ज्यादा मॉस्को म्यूल सर्व किया जा रहा है, लोग शान से इस मग में कॉकटेल का शिप लेते हैं, लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं है कि तांबे के मग में अल्कोहल या फिर कॉकटेल पीना फूड प्वाइजनिंग को दावत देने जैसा है, जी हां, अगर आप भी तांबे के मग से शराब पीते हैं तो आपका पेट खराब हो सकता है, इतना ही नहीं ये जानलेवा भी हो सकता है।

अमेरिका में चल रहा जागरुकता अभियान

द फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार जिन खाने-पीने की चीजों का pH मान 6 से कम है, उन्हें Copper के बर्तनों में कभी नहीं खाना या पीना चाहिये। Copper Mugमॉस्को म्यूल समेत दूसरे कई ऐसे कॉकटेल हैं, जिसका पीएच मान 6 से कम है, इन्हीं खतरों की वजह से अमेरिका ने अपने कई राज्यों में कॉपर मग में कॉकटेल परोसने से मना किया है, इसके लिये वो लोगों को जागरुक भी कर रहे हैं।

तांबे के मग में ना लें कॉकटेल का मजा

हालांकि आप अगर कॉपर मग में कॉकटेल का मजा लेना चाहते हैं, तो फिर ऐसे मग्स में ड्रिंक करें, जिन पर निकिल या फिर स्टील की कोटिंग की गई हो,Copper Mug1 इससे फूड-प्वाइजनिंग का खतरा कम हो जाता है, और आप आराम के कॉपर मग में कॉकटेल का पूजा मजा ले सकेंगे। अगर संभव हो तो कॉपर मग में शराब ना ही पीएं।

तांबे के बर्तन से पानी पीना फायदेमंद

तांबे के बर्तन में रखा पानी तो शरीर के लिये अमृत के समान होता है, रात को सोते समय तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख दें, फिर सुबह उठकर उस पानी को पीएं, ये आपकी सेहत के लिये काफी फायदेमंद होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार तांबे वाले बर्तन से पानी पीने के कई फायदे हैं, इससे ना सिर्फ आपकी पाचन शक्ति को बेहतर बनाता है, बल्कि आपके चेहरे पर भी चमक लाता है।

तांबे के बर्तन में कभी दही ना रखें।

यूं तो दही हमारी सेहत के लिये खूब फायदेमंद होता है, इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम समेत कई जरुरी पोषक तत्व होते हैं, लेकिन अगर दही को तांबे के बर्तन में रखा जाए, तो इससे मिलने वाले फायदे के बजाय नुकसान होता है। दही में मौजूद पोषक तत्व Copper के साथ रिएक्ट करते हैं, जिस वजह से लोगों को फूड प्वाइजनिंग की शिकायत हो सकती है, इसलिये कभी भी दही को ना तो तांबे के बर्तन में जमाना चाहिये और ना ही परोसना चाहिये।

सिरके वाला अचार

सिरके वाले अचार को भी कभी भी तांबे के बर्तन में ना रखें, क्योंकि सिरका मेटल के साथ जब मिलता है, तो वो प्रतिक्रिया करने लगता है, इसकी वजह से कॉपर प्वाइजनिंग हो सकती है। ये आपकी सेहत के लिये भी नुकसानदेह हो सकता है। Punjabi_Aam_Ka_Achar_foodfoodइसलिये अगर कहीं जाएं या फिर अपने घर पर भी अगर Copper के बर्तन में कोई आपको सिरके वाला अचार दें, तो वो ना खाएं।

खट्टी चीजों को ना रखें

तांबे के बर्तन में जब किसी खट्टी चीज को रखा जाता है, तो उसमें मौजूद पोषक तत्व तांबे के संपर्क में आते ही प्वाइजनिंग का कारण बन जाते हैं, क्योंकि Copper में कॉपर की भरपूर मात्रा होती है, कॉपर जब भी किसी दूसरी चीज के संपर्क में आता है, copper coverतो उसी के अनुरुप गुण अपना लेता है, इसी वजह से Copper के बर्तन में पानी के अलावा दूसरी किसी भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिये।

नींबू या फिर जूस ना पिएं

Copper के बर्तन में नीबूं या फिर जूस ना लें, दरअसल जूस में मौजूद एसिड Copper के साथ मिलकर रिएक्ट करते हैं, ये आपकी सेहत के लिये नुकसानदेह होता है, नींबू (Lemon)इसकी वजह से लोग पेट में गैस बनने और दर्द की शिकायत करते हैं। इसके साथ ही कुछ लोगों को कमजोरी और आलस्य की भी शिकायत हो सकती है। इसलिये Copper के बर्तन में जूस पीने या नीबूं की चीजों से बचें।

तांबे के बर्तन को जमीन पर ना रखें

सबसे जरुरी बात ये कि Copper या फिर किसी भी अन्य धातु के बर्तन जिससे पानी पीना हो, उसे कभी भी जमीन पर ना रखें, उसे लकड़ी की मेज या फिर पट्टी पर रखें, क्योंकि गुरुत्वाकर्षण की वजह से Copper में मौजूद गुणकारी तत्व पानी में अवशोषित नहीं हो पाते हैं, copper4Copper के लोटे में रखे पानी को सर्दी और गर्मी दोनों सीजन में पिया जा सकता है, ये काफी फायदेमंद होता है।

(नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां रिसर्च पर आधारित हैं । इन्‍हें लेकर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)
Click To Comment
Daily Horoscope
LG ने लॉन्च किया धाकड़ बैटरी वाला बेस्ट स्मार्टफोन…तहलका मचाने वाले फीचर्स !

LG ने लॉन्च किया धाकड़ बैटरी वाला बेस्ट स्मार्टफोन…तहलका मचाने वाले फीचर्स !

LG ने इस बीच एक बेस्ट स्मार्टफोन लॉन्च कर डाला है। इसकी खूबियां जानने से पहले इतना डान लीजिए कि बैटरी के मामले में ये धाकड़ स्मार्टफोन है। New Delhi, Jun 05 : लीजिए स्मार्टफोन की दुनिया में एक बार फिर से बवाल मचना तय है। इस बार LG ने एक बेस्ट स्मार्टफोन लॉन्च कर डाला है। LG ने LG X500 नाम से नया स्मार्टफोन लॉन्च कर डाला। हालांकि इस स्मार्टफोन को LG X Power 2 स्मार्टफोन का कोरियन वर्जन…
क्या आपका लाइफस्टाइल ऐसा है ? तो इन बीमारियों के लिए तैयार रहिए

क्या आपका लाइफस्टाइल ऐसा है ? तो इन बीमारियों के लिए तैयार रहिए

कई बातें ऐसी होती हैं, जो बीमारियों को न्यौता देती हैं। आपका खुद का लाइफस्टाइल ही ऐसा हो गयी है कि छोटी-छोटी बातों पर आप ध्यान नहीं रख पाते। New Delhi, Oct 28 : आपका अपनी जिंदगी का लाइफस्टाइल कैसा है ? इस बात पर आपने कभी गौर किया है। चार दिन की जिंदगी है और इस जिंदगी को बर्बाद करने की मत सोचिए। इसलिए हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए। कुछ काम…
J K Sethi

J K Sethi

J K Sethi | J K Sethi Ji is as an Indian Vedic Astrologer and learnt astrology from India's renowned institutions & worldwide famous Astrologer and conferred the title of "Jyotish Shiromani", "Jyotish Visharad" & "Jyotish Kovid" from various institutions of India, practicing Systems Approach to Vedic Astrology (Hindu system of Astrology) since last decade. Life member of Indian Council of Astrological Sciences (ICAS), Madras, Member of International Institute of Predictive Astrology (IIPA), Satva, Systems Institute of Hindu Astrology. He has been participating in many consultation clinics…