सेहत के लिये ड्राई फ्रूट्स से भी ज्यादा फायदेमंद हैं ये एल्कोहॉल ड्रिंक्स

Drinks money1

फिटनेस को लेकर सजग रहने वाले लोग ड्रिंक्स के मामले में बहुत सजगता बरतते हैं और कैलरी काउंट किये बिना इसका सेवन नहीं करते।

New Delhi, Nov 09 : एल्कोहॉल ऐसी चीज है, जो चाहे खुशी का मौका हो या फिर दुख का दोनों मौकों पर अपनी जगह बनाती है, इस बात में भी कोई शक नहीं है कि जो कमाल एल्कोहॉल के सेवन के बाद होता है, वैसा पहले नहीं हो पाता, वैसे भी अब तो हर आम या खास मौके पर हार्ड ड्रिंक्स सर्व किया जाना सामान्य बात हो गई है। हालांकि फिटनेस को लेकर सजग रहने वाले लोग ड्रिंक्स के मामले में बहुत सजगता बरतते हैं और कैलरी काउंट किये बिना इसका सेवन नहीं करते। आज हम आपको ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं, जो हेल्दी होने के साथ-साथ कैलरीज की मात्रा में भी सामान्य रहती है।

बीयर

युवा हो या फिर कोई उम्रदराज शख्स बीयर हर किसी की फेवरेट होती है, ज्यादातर लोग इसी ड्रिंक का सेवन करना पसंद करते हैं, बीयर में आपको तीन वेराइटी भी मिल जाएगी, अल्ट्रालाइट, लाइट और स्ट्रांग, अब आप अपनी पसंद के हिसाब से इन तीनों में से चयन कर सकते हैं। beer1बीयर खासकर युवाओं में कुछ ज्यादा ही पॉपुलर है, जो युवा एल्कोहॉल की ओर आकर्षित होते हैं, वो शुरुआत बीयर से ही करते हैं।

स्वास्थ्य पर असर

कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि बीयर के सेवन से किडनी में स्टोन होने की आशंका ना के बराबर हो जाती है, इसके साथ ही ये स्वास्थ्य लाभ के अलावा चेहरे पर निखार लाने का भी काम करती है, beerइस ड्रिंक में एल्कोहॉल की मात्रा लगभग 4-6 फीसदी तक होता है, आप बीयर की बोतल पर भी इस बारे में पढ सकते हैं, कि उसमें कितनी एल्कोहॉल की मात्रा है।

वोडका

वोडका को महिलाओं के लिये बेस्ट ड्रिंक कहा जाता है, इसकी बड़ी खासियत ये है कि ये कई फ्लेवर में उपलब्ध है, यानी अगर आप चाहते हैं तो इसे अलग-अलग फ्रूट जूस के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं, बीयर की तरह की इस ड्रिंक्स के भी कई सौंद्रर्य लाभ हैं, Vodkaयुवतियों में खासकर वोडका स्पा और वोडका फेशियल काफी फेमस हैं, शहर की युवतियां इसे खासी पसंद करती है।

वोडका के स्वास्थ्य लाभ

वोडका के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, इसके सीमित मात्रा में सेवन करने से बालों में चमक आती है, साथ ही चेहरे का भी ग्लो बढता है। आपको बता दें कि वोडका में एल्कोहॉल की मात्रा करीब 30 से 40 फीसदी होती है, इसके टकीला शॉट्स भी खूब फेमस है, इसे लोग नींबू और नमक के साथ लेते हैं। Vodka1हां, इस बात का ध्यान जरुर रखें, कि आप किस मात्रा में इसका सेवन कर रहे हैं, नहीं तो ये नुकसान भी पहुंचा सकता है।

वाइन

वाइन का नाम सुनते ही हर किसी के दिमाग में जहरीली शराब की छवि आती है, लेकिन हम यहां उस जहरीली शराब की नहीं बल्कि हाई क्लास ड्रिंक्स की बात कर रहे हैं, वाइन की दो वैराइटी होती है, पहला रेड वाइन और दूसरा व्हाइट वाइन। drinksएक्सपर्ट्स का कहना है कि वाइन में एल्कोहॉल की मात्रा करीब 12 से 15 फीसदी होती है, ये आपके स्वास्थ्य के लिये लाभदायक होता है।

स्वास्थ्य पर वाइन का असर

अगर संतुलित मात्रा में वाइन लिया जाए, तो ये स्वास्थ्य के लिये लाभदायक है, लेकिन कई बार लोग जब एक बार ड्रिंक्स करने बैठते हैं, तो सीमाएं लांघ जाते हैं, ऐसे में ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है। drinks-genericअगर कैलरीज की बात करें कि रेड और व्हाइट वाइन दोनों में अलग-अलग मात्रा होती है, जिसके बारे में बोतल के रेपर जानकारी दी हुई होती है, इसलिये अगर आप वाइन के शौकीन हैं, तो मात्रा का जरुर ध्यान रखें।

हिचक दूर होती है

एक्सपर्ट्स के अनुसार थोड़ी सी मात्रा में वाइन सेवन के कई फायदे हैं, इससे आदमी की हिचक दूर होती है, साथ ही मेटॉबालिज्म बेहतर होता है, drinks1यानी ये आपके लिये शारीरिक और मानसिक दोनों स्तरों पर फायदा पहुंचाती है, लेकिन शर्त वही है, मात्रा संतुलित होनी चाहिये, नहीं तो ये आपके लिये नुकसानदायक भी हो सकता है।

वैज्ञानिकों की अलग है राय

हालांकि वैज्ञानिकों का एक वर्ग इसके उलट राय रखता है, उनके अनुसार शराब के फायदों के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन ये कई तरह की बीमारियों का खतरा जरुर बढा देता है, विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार शराब के सेवन से डिप्रेशन, लीवर सिरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा बढ जाता है। Drinks_Bar_Bottle_468131इसके साथ ही इससे मुंह, नाक, गले, पेट और स्तन कैंसर का भी खतरा दुगुना हो जाता है, दुनिया भर में कैंसर से होने वाले मौतों में 4 से 30 फीसदी मौत शराब के सेवन की वजह से होती है।

नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां रिसर्च पर आधारित हैं । इन्‍हें लेकर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)
Click To Comment
Daily Horoscope
New Google campus at Hyderabad, more net access planned: Pichai

New Google campus at Hyderabad, more net access planned: Pichai

New Delhi, Dec 16 : Google will build a new campus at Hyderabad, even as it is working towards including as many people as possible to use the Internet in India, its chief executive, Sundar Pichai, said here on Wednesday. "In our attempt to provide Internet access to people, we have decided to provide Wi-Fi in 400 railway stations with RailTel. The 100 stations will come online by 2016 end. Mumbai Central station will be online by January," Pichai said at…
Here’s How To Get Rid Of Body Acne

Here’s How To Get Rid Of Body Acne

New Delhi, Mar 17 : Summer are on their way and the season is going to be gym workout for all. We all must have been planning to show off our toned body in those flowy summer dresses, shorts and bikinis. But the dilemma some of us faces during summer is body acne. Particularly, body acne affects back, shoulders and butt. Here are some best ways to treat your body acne, these will help you reduce irritation and keeps the blemishes away. Say NO…
Alankrita Manvi

Alankrita Manvi

अलंकृता मानवी टैरो कार्ड रीडर अलंकृता मानवी वैसे तो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। लेकिन, फिर भी अगर आप इन्‍हें नहीं जानते हैं तो हम आपका इसने परिचय करा देते हैं। अलंकृता मानवी अद्भुत प्रतिभा की धनी हैं। इनकी सारी सुंदरता और उनके गुण इनके नाम में ही समाए हुए हैं। टैरो कार्ड के जरिए सटीक भविष्‍यवाणी करने वाली अलंकृता बॉलीवुड से लेकर राजनैतिक गलियारों में भी काफी प्रसिद्धी हासिल कर चुकी हैं। अलंकृता ने आज तक जितने भी…