इस खास चाय को पीने से जल्द घटेगा वजन, नहीं होगा कैंसर

gurhal-ka-fool

गुड़हल के चाय के कई फायदे हैं, ये वजन कम करने में मदद करने के साथ-साथ कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में भी सक्षम है। 

New Delhi, Nov 09 : दूध, चाय की पत्ती और चीनी की मदद से तो आपने ना जाने कितनी बार चाय बनाई होगी, लेकिन क्या कभी आपने गुड़हल के फूलों की चाय बनाई है या पी है ? जी हां, गुड़हल के चाय के कई फायदे हैं, ये वजन कम करने में मदद करने के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी फायदे देने के लिये भी मशहूर हैं, ये कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी लड़ने में सक्षम है। अगर आपको नहीं पता कि गुड़हल के चाय के क्या-क्या फायदे होते हैं, तो आइये आपको आज हम बताते हैं कि इस गुणकारी चाय के बारे में।

ऐसे बनाएं गुड़हल की चाय

गुड़हल की चाय बनाने के लिये सबसे पहले उसके फूलों को साफ पानी से अच्छे से धो लें, फिर उसे उबलते हुए पानी में डाल दें, इसी में एक दालचीनी का टुकड़ा भी डाल दें, teaकुछ देर के बाद उसे छान लें, इस बात का भी ध्यान रखें कि इसे ज्यादा ना पकाएं, नहीं तो इसका स्वाद कड़वा हो जाएगा, करीब 10 मिनट बाद इसमें थोड़ा सा शहद और कुछ नींबू की बूंदे डाल दें और आराम से पीएं।

कैंसर

गुड़हल की चाय के कई फायदे हैं, एक्सपर्ट्स के अनुसार ये चाय आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। ये चाय कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को कम कर देता है, जिसकी वजह से कैंसर तेजी से नहीं बढ पाता है। PROSTATE-CANCER-facebookयानी अगर आप चाय पीने के शौकिन हैं, तो एक चाय से कई फायदे कर सकते हैं, क्योंकि अब ये आपको बीमारी से भी दूर रखेगा।

वजन घटाए

मोटापा कम करने में भी गुड़हल की चाय काफी फायदेमंद मानी जाती हैं, इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को एक्टिव बनाते हैं। Tea, Weight Lossआमतौर पर दूध की चाय पीने से वजन बढने की समस्या होती है, जबकि गुड़हल की चाय का उल्टा असर होता है, ये वजन घटाने के का काम करती है।

दिल के लिये फायदेमंद

हम जो खाते हैं, कई बार उसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने की वजह से वो शरीर को नुकसान पहुंचाता है, ये धीरे-धीरे हमारी धमनियों को ब्लॉक कर देता है, Heartजिससे दिल संबंधी बीमारियां होने का खतरा बढ जाता है। अगर आप रोजाना गुड़हल की चाय पीएंगे तो दिल संबंधी कोई भी रोग नहीं होगा, इसके साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है।

ब्लड प्रेशर

भागमभाग वाली जिंदगी और बदलते लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। bpब्लड प्रेशर की समस्या होने पर गुड़हल की चाय काफी फायदेमंद मानी जाती है। रोजाना एक कप गुड़हल की चाय पीने से बहुत जल्द ही आपकी ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाएगी। ये जल्दी ही कंट्रोल में आ जाएगा।

स्किन में आता है निखार

गुड़हल की चाय का सेवन करने से ना सिर्फ आपको गंभीर बीमारियों से निजात मिलता है, बल्कि आपकी स्किन भी बेहतर होती है, इस गुणकारी चाय में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट होता है, Tea1जो आपकी सेहत और स्किन के लिये भी फायदेमंद होता है। महिलाएं और लड़कियां जो अपनी स्किन को लेकर सजग हैं, वो इस चाय को ट्राई कर सकती हैं।

पुदीने की चाय

गुड़हल के अलावा आप इन सर्दियों में पुदीने की चाय भी ट्राई कर सकते हैं, ताजे पानी में पुदीने की पत्तियों को धो लें, फिर काली मिर्च और काला नमक एक गिलास पानी में डालकर करीब सात-आठ मिनट तक उबालें, Pudina-Makes-You-Beautiful1यदि आप अपने चाय में दूध और चीनी मिलाना चाहते हैं, तो मिला लें, या फिर ऐसे भी पी सकते हैं, पुदीने की चाय सेहत के लिये काफी फायदेमंद होता है। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है।

गुलाब की चाय

एक पैन में थोड़ा सा पानी ले लीजिए, फिर उसमें कुछ गुलाब की पत्तियां डाल दें, आप सूखे गुलाब की पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, पानी में पत्तियों को उबालने के बाद उसे छान लें, फिर अपनी सहूलियत के अनुसार उसमें शहद मिला लें, red-roseया बिना शहद के भी इसका सेवन कर सकते हैं। इस चाय को पीने से आपका वजन कम होगा।

(नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां रिसर्च पर आधारित हैं । इन्‍हें लेकर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)
Click To Comment
Daily Horoscope
हिंदुस्तान में आया फौलादी फोन, जबरदस्त फीचर्स वाली EPIC बेस्ट सेल फोन डील्स !

हिंदुस्तान में आया फौलादी फोन, जबरदस्त फीचर्स वाली EPIC बेस्ट सेल फोन डील्स !

भारत के मोबाइल मार्केट में इनफोकस कंपनी अपनी बेस्ट सेल फोन डील्स लेकर आई है। बताया जा रहा है कि ये फोन भारत में तमाम सेल फोन कंपनियों के रिकॉर्ड तोड़ देगी। New Delhi,Oct 22 : भारत में लगातार मोबाइल कंपनियां इस होड़ में लगी हुई हैं कि किस तरह से मोबाइल प्रोमियों के दिलों पर राज किया जाए। आए दिन कोई ना कोई स्मार्टफोन कंपनी अपनी बेस्ट सेल फोन डील्स लेकर भारत के भारत के मोबाइल मार्केट में धमक…
बिना कपड़ों के सोएंगे (Sleep) तो ज्यादा जियेंगे !

बिना कपड़ों के सोएंगे (Sleep) तो ज्यादा जियेंगे !

सही और कुवालिटी नींद लेना आवष्यक है. केवल आंख बंद करके लेट जाना, काफी नहीं है. New Delhi, Jun 11 : क्या आपको Sleep पसंद है? व्यक्ति की नींद पूरी होना बेहद जरुरी होता है, यह शारीर की बाकि आवष्यक्ताओं के ही समान है, लेकिन अक्सर हम इसे अनदेखा कर देते हैं. सही और अच्छी नींद लेने के बहुत से फायदे हैं. इसी के साथ ध्यान में रखने वाली बात यह भी है कि अगर आप पूरी नींद नहीं ले…
J K Sethi

J K Sethi

J K Sethi | J K Sethi Ji is as an Indian Vedic Astrologer and learnt astrology from India's renowned institutions & worldwide famous Astrologer and conferred the title of "Jyotish Shiromani", "Jyotish Visharad" & "Jyotish Kovid" from various institutions of India, practicing Systems Approach to Vedic Astrology (Hindu system of Astrology) since last decade. Life member of Indian Council of Astrological Sciences (ICAS), Madras, Member of International Institute of Predictive Astrology (IIPA), Satva, Systems Institute of Hindu Astrology. He has been participating in many consultation clinics…