खाते रहेंगे पिज्‍जा और बर्गर तो हर दम सताएगा ये वाले दर्द का डर …

पिज्‍जा

अगर आप जंक फूड के दीवाने हैं तो इस दीवानगी को छोड़ दीजिए और हैल्‍दी ईटिंग पर जोर दीजिए । क्‍योंकि ये जंक फूड आपको मोटापा ही नहीं कई और बीमरियों का घर बना रहा है ।

New Delhi, Apr 21 : पिज्‍जा, बर्गर, सैंडविजेच अगर ये आपकी डेली और वीकली मील का हिस्‍सा हैं तो आप आने वाले खतरे को अभी जान लीजिए । इस तरह का जंक फूड आपके मेटाबॉलिज्‍म को नुकसान पहुंचाता है और धीरे-धीरे आपकी हड्डियों को प्रभावित करने लगता है । जिसका असर आपके घुटनों पर भी पड़ता है और एक दिन घुटने काम करना बंद कर देते हैं । जी हां, घुटनों में होने वाला तेज दर्द जंक फूड की वजह से भी हो सकता है ।

Advertisement

Read Also : केले के ये 10 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप … BP समेत कई मर्ज की है दवा

फूड हैबिट्स और खानपान पर बेस्‍ड एक स्‍टडी में दावा किया गया है कि जो व्‍यक्ति अत्‍यधिक मात्रा में जंक फूड का सेवन करते हैं उन्‍हेंपिज्‍जा भविष्‍य में घुटनों का दर्द परेशान कर सकता है । क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स का दावा है कि पिज्‍जा, बर्गर, चिप्‍स, हॉट डॉग, फ्रेंच फ्राइज जैसे खाने में Saturated fat का इस्‍तेमाल होता है, और ये फैट्स यानी वसा घुटनों या जोड़ों में दर्द का खतरा बढ़ाते हैं ।

Advertisement

Read Also : इन चीजों को खाने से नहीं ठहरेगा गर्भ ! गर्भनिरोधन के प्राकृतिक तरीके !

इस स्‍टडी में चूहों को इस्‍तेमाल किया गया और उन पर हुए एक्‍सपेरिमेंट्स में ये पाया गया कि जंक फूड खाने वाले चूहे जहां मोटापे का शिकारपिज्‍जा हुए वहीं उन्‍हें लिवर संबंधी परेशानी भी देखने को मिली । रिसर्च के मुताबिक जंक फूड खाने से मोटापा और लीवर की समस्‍या ही नहीं होती बल्कि ऐसे खाने के फैटी एसिड हमारे शरीर में धीरे – धीरे जमा होकर कार्टिलेज को कमजोर करते हैं और शरीर में ऑस्ट‍ियोआर्थराइटिस का कारण बनते हैं ।

Read Also : हैरान कर देंगे इस बीज के ये फायदे, लीवर से लेकर बुखार तक में असर

रिसर्चस के मुताबिक अधिक मात्रा में बटर, एनीमल फैट और पाम ऑयल का सेवन भी नुकसान दाय हो सकता है । इन सभी में बहुत अधिकपिज्‍जा मात्रा में Saturated fat पाए जाते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं । पिज्‍जा, बर्गर जैसे जंक फूड खाने से सेहत तो बिगड़ती ही है साथ ही इसे खाने वाले बच्‍चों की हाइट पर इसका असर पड़ता है । जंक फूड खाने वाले बच्‍चों की हाइट, जंक फूड ना खाने वाले बच्‍चों की तुलना में कम ही रहती है । इसीलिए जंक फूड सिर्फ स्‍वाद बढ़ाते हैं, सेहत को बिगाड़ते हैं ।

Read Also : ताउम्र रहेंगे जवां अगर ऐसे खाएंगे घी, फायदे सुनकर चौंक जाएंगे आप

 

 

 

Click To Comment
Advertisement

Daily Horoscope
Samsung Galaxy A5, A7 to go on sale from Feb 15

Samsung Galaxy A5, A7 to go on sale from Feb 15

New Delhi, Feb 5: Samsung Electronics launched two new smartphones on Thursday - Galaxy A5 and Galaxy A7 - at its Southwest Asia Forum 2016 in Kuala Lumpur. The Galaxy A5 is priced at Rs 29,400, while the Galaxy A7 priced at Rs 33,400. From February 15 phones will go on sale in India. It also include a fingerprint sensor and both the phones are 4G-enabled borrow the design language from the flagship Galaxy S6. The new phones look alike, but they vary…
हैल्‍थ अलर्ट : अगर ‘उसके’ लिए ‘शिलाजीत’ का करते हैं इस्‍तेमाल तो हो जाइए सावधान ! कहीं के नहीं रहेंगे ?

हैल्‍थ अलर्ट : अगर ‘उसके’ लिए ‘शिलाजीत’ का करते हैं इस्‍तेमाल तो हो जाइए सावधान ! कहीं के नहीं रहेंगे ?

शिलाजीत को आमतौर पर मर्दानगी बढ़ाने वाली औषधि ही माना जाता रहा है। लेकिन इसके फायदे कई और भी हैं ... New Delhi, Mar 22 : शिलाजीत हिमालय में मिलने वाली एक ऐसी औषधि है जो बेहद दुर्लभ है । शिलाजीत हिमालय, गिलगिट और तिब्बत क्षेत्र की कुछ विशेष चट्टानों में ही मिलती है । देखने में यह चिपचिपी और काले-भूरे रंग की होती है। आयुर्वेद के अनुसार शिलाजीत में 85 अलग - अलग मिनरल्‍स पाए जाते हैं । इसी…
Acharya Kamal Kant

Acharya Kamal Kant

Acharya Kamal Kant | Astrology Expert With the his 25 years of experience Acharya Kamal Kant can tell you everything only by knowing your birth details. Acharya not only give right predictions but also helps with remedial ideas. Usually Astrologers know only one kind of Astrology. But Acharya has deep interest in the topic and this is why he managed to gain knowledge of four streams. On the basis of these four streams Acharya makes his Astro prediction, here’s the list…
Please enable JavaScript!