खाते रहेंगे पिज्‍जा और बर्गर तो हर दम सताएगा ये वाले दर्द का डर …

पिज्‍जा

अगर आप जंक फूड के दीवाने हैं तो इस दीवानगी को छोड़ दीजिए और हैल्‍दी ईटिंग पर जोर दीजिए । क्‍योंकि ये जंक फूड आपको मोटापा ही नहीं कई और बीमरियों का घर बना रहा है ।

New Delhi, Apr 21 : पिज्‍जा, बर्गर, सैंडविजेच अगर ये आपकी डेली और वीकली मील का हिस्‍सा हैं तो आप आने वाले खतरे को अभी जान लीजिए । इस तरह का जंक फूड आपके मेटाबॉलिज्‍म को नुकसान पहुंचाता है और धीरे-धीरे आपकी हड्डियों को प्रभावित करने लगता है । जिसका असर आपके घुटनों पर भी पड़ता है और एक दिन घुटने काम करना बंद कर देते हैं । जी हां, घुटनों में होने वाला तेज दर्द जंक फूड की वजह से भी हो सकता है ।

Read Also : केले के ये 10 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप … BP समेत कई मर्ज की है दवा

फूड हैबिट्स और खानपान पर बेस्‍ड एक स्‍टडी में दावा किया गया है कि जो व्‍यक्ति अत्‍यधिक मात्रा में जंक फूड का सेवन करते हैं उन्‍हेंपिज्‍जा भविष्‍य में घुटनों का दर्द परेशान कर सकता है । क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स का दावा है कि पिज्‍जा, बर्गर, चिप्‍स, हॉट डॉग, फ्रेंच फ्राइज जैसे खाने में Saturated fat का इस्‍तेमाल होता है, और ये फैट्स यानी वसा घुटनों या जोड़ों में दर्द का खतरा बढ़ाते हैं ।

Read Also : इन चीजों को खाने से नहीं ठहरेगा गर्भ ! गर्भनिरोधन के प्राकृतिक तरीके !

इस स्‍टडी में चूहों को इस्‍तेमाल किया गया और उन पर हुए एक्‍सपेरिमेंट्स में ये पाया गया कि जंक फूड खाने वाले चूहे जहां मोटापे का शिकारपिज्‍जा हुए वहीं उन्‍हें लिवर संबंधी परेशानी भी देखने को मिली । रिसर्च के मुताबिक जंक फूड खाने से मोटापा और लीवर की समस्‍या ही नहीं होती बल्कि ऐसे खाने के फैटी एसिड हमारे शरीर में धीरे – धीरे जमा होकर कार्टिलेज को कमजोर करते हैं और शरीर में ऑस्ट‍ियोआर्थराइटिस का कारण बनते हैं ।

Read Also : हैरान कर देंगे इस बीज के ये फायदे, लीवर से लेकर बुखार तक में असर

रिसर्चस के मुताबिक अधिक मात्रा में बटर, एनीमल फैट और पाम ऑयल का सेवन भी नुकसान दाय हो सकता है । इन सभी में बहुत अधिकपिज्‍जा मात्रा में Saturated fat पाए जाते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं । पिज्‍जा, बर्गर जैसे जंक फूड खाने से सेहत तो बिगड़ती ही है साथ ही इसे खाने वाले बच्‍चों की हाइट पर इसका असर पड़ता है । जंक फूड खाने वाले बच्‍चों की हाइट, जंक फूड ना खाने वाले बच्‍चों की तुलना में कम ही रहती है । इसीलिए जंक फूड सिर्फ स्‍वाद बढ़ाते हैं, सेहत को बिगाड़ते हैं ।

Read Also : ताउम्र रहेंगे जवां अगर ऐसे खाएंगे घी, फायदे सुनकर चौंक जाएंगे आप

 

 

 

Click To Comment
Daily Horoscope
बड़ी खबर: रिलायंस जियो को मोदी सरकार की चेतावनी… कहा…‘हद में रहना सीखो’ !

बड़ी खबर: रिलायंस जियो को मोदी सरकार की चेतावनी… कहा…‘हद में रहना सीखो’ !

लगता है रिलायंस जियो के अच्छे दिन नहीं आने वाले। अपने बोलबाले का दावा करने वाली इस कंपनी से सरकार ने सख्त सवाल पूछा है। New Delhi, Dec 27 : रिलायंस जियो इस वक्त किस स्पीड के साथ आगे बढ़ रहा है, ये बात तो आप अच्छी तरह से जानते होंगे। लॉन्च होने के कुच ही महीने में जियो ने दावा कर दिया था कि उसके कस्टमर्स की संख्या 5 करोड़ के आंकड़े को पार कर चुकी है। इस बीच…
Low BP before surgery could be deadly

Low BP before surgery could be deadly

  London, June 1 : Patients with low blood pressure before an operation are at an increased risk of death during or after the surgery than those with preoperative high blood pressure, say researchers, including Indian-origin scientists. "While high blood pressure control is important for long-term health, high blood pressure itself does not impose a significant risk of postoperative death," said the study by Puja Myles and Sudhir Venkatesan from the University of Nottingham in Britain and colleagues. They used…
Manoj Kumar

Manoj Kumar

Manoj Kumar | Astrology ExpertRed book Astrologer Manoj is a qualified professional astrologer expert in Horoscope Prediction ,Match Making, vastu check . 5 years of experience in astrology. She has been honored as “Jyotish Shastracharya” & “Jyotish Rishi” by Redbook Federation of Astrologer’s Societies, Kolkata.HE started learning astrology at the young age  & gained the true knowledge of lalkitab astrology under the able guidance of her guru Prof. Atora ji And kumar ji a Renowned Astrologer of North India. he is…