भारत-जापान की ये दोस्ती, चीन को लगेगी मिर्ची, ये होंगे ऐलान !

PIC- JAPAN

भारत और जापान के बीच दोस्ती लगातार गहरी होती जा रही है। इस सबूत शिंजो आबे की भारत यात्रा है और इसके साथ ही चीन को हैरानी हो रही है।

New Delhi, Sep 13 : भारत और जापान दो ऐसे देश, जो चीन के लिए के लिए इस वक्त सबसे बड़ी आफत बने हैं। जापान के पीएम शिंजो आबे भारत दौरे पर हैं पीएम मोदी से उनकी कई मुद्दों पर बातचीत हो रही हैं। ये मुलाकात कई मायनों में बेहद अहम कही जा रही है। कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिनके बारे में आपका जानना जरूरी है। सबसे पहला मुद्दा है उत्तर कोरिया का।  उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण का मुद्दा गरम है। अमेरिका, जापान और दुनिया के कई मुल्क नॉर्थ कोरिया के खिलाफ हैं। भारत ने भी उत्तर कोरिया के रुख की आलोचना की है। इससे पहले डोकलाम में जब भारत और ड्रेगन के बीच टकराव था तो जापान ने खुलकर भारत का समर्थन किया था।

इस बैठक में क्षेत्रीय मुद्दों पर बात होगी। दूसरा मुद्दा है एटमी करार का। दोनों देशों के बीच एटमी डील का करार लागू हो चुका है। विदेश मंत्रालय के जानकारों ने संकेत दिए हैं कि इस बैठक में करार को और कैसे आगे ले जाया जाए, इस पर बात होगी। भारत ने अब तक परमाणु अप्रसार डील पर साइन नहीं किए हैं। इसके बाद भी जापान परमाणु बिजली बनाने की टेक्नमोलॉजी भारत को देगा। हो सकता है कि पावर प्लांट के उपकरण मेक इन इंडिया के तहत बनाए जाएं। इसके अलावा बातचीत का तीसरा मुद्दा एशिया अफ्रीका ग्रोथ कॉरिडोर हो सकता है। दोनों देशों की बैठक में एशिया अफ्रीका ग्रोथ कॉरिडोर का मुद्दा अहम हो सकता है।

Read Also :चीन को भारत का जवाब है ‘माउंटेन रेजीमेंट’,मोदी के महाबली का हाहाकारी ऐलान ! 

चीन के वन बेल्ट वन रोड प्रॉजेक्ट का जवाब ही ये प्रोजक्ट माना जा रहा है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से खबर है कि इसके लिए कवायद जारी है। अगला मुद्दा रक्षा सहयोग का होगा। भारत और जापान के बीच रक्षा सहयोग बड़ा मुद्दा है। इसी महीने पूर्व रक्षा मंत्री अरुण जेटली जापान दौरे पर गए थे। उनकी वहां के रक्षा मंत्री से बात हुई थी। इस बात में  रक्षा सहयोग बढ़ने के संकेत मिले थे। नेवी के लिए 12 समुद्री सर्विलांस विमान US2i की डील फाइनल हो सकती है। 7 साल से इस डील का इंतजार किया जा रहा है। आखिर में आता है समुद्री सहयोग का मुद्दा जो कि बेहद अहम है।

दोनों देशों के बीच समंदर की सुरक्षा के मुद्दे पर भी बात होने की उम्मीद है। इस मसले पर दोनों के हित जुड़े हुए हैं। हिंद महासागर और साउथ चाइना सी में चीन की गतिविधियां लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में दोनों देशों में सहयोग जरूरी माना जा रहा है। भारत और जापान ने अमेरिका के साथ हाल में ही मालाबार वॉर एक्सरसाइज की थी। इस अभ्यास के विस्तार पर बात हो सकती है। माना जा रहा है कि इस अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया को जोड़ा जा सकता है। कुल मिलाकर कहें नॉर्थ कोरिया और ड्रैगन के लिए ये मुलाकात एक वॉर्निंग के तौर पर देखा जा रही है।

आगे पढ़ें :आखिर तेजस्वी को रहने के लिए कितने मकान चाहिए?-सुशील मोदी

Click To Comment
Daily Horoscope
हिंदुस्तानियों को ऐसे बेवकूफ बना रहे हैं हैकर्स …फेसबुक यूजर्स सावधान…ये काम करें !

हिंदुस्तानियों को ऐसे बेवकूफ बना रहे हैं हैकर्स …फेसबुक यूजर्स सावधान…ये काम करें !

एक रिपोर्ट मिली है कि हैकर्स का एक बहुत बड़ा ग्रुप हिंदुस्तानियों को टार्गेट कर रहा है। हम आपके लिए कुछ टिप्स लाए हैं कि कैसे आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं। New Delhi, Apr 13 : इस वक्त इंटरनेट ने कई चीजें आसान कर दी हैं, लेकिन उतनी ही परेशानियां भी खड़ी कर दी हैं। देखा जाता है कि अक्सर नौकरी के नाम पर ठगी होती है। कैश ट्रांसफर के नाम पर ऑनलाइन धोखा हो जाता है और आप…
5 healthy hacks on your way

5 healthy hacks on your way

New Delhi, Jan 17 : I have a problem of healthy eating, due to my busy schedule unable to manage with healthy diet and this is what making me dull day by day. But, is there any option to come out of this problem? Well! yes there is, if I will plan properly can manage to have good diet a day especially the first meal i.e. breakfast. These five easy hacks can help you and me both to have a good diet…
Dr. Shakti Dhar Sharma

Dr. Shakti Dhar Sharma

Dr. Shakti Dhar Sharma | Dr. Shakti Dhar Sharma is running Shakti Jyotish Kendra at Haridwar(Uttarakhand) in INDIA.  Dr. Shakti Dhar Sharma have a excellence knowledge of Vedic Astrology as a hobby since childhood. He pursued Jyotish studies from Banaras (Kashi). He was also awarded as a Jyotish Samrat, Jyotish Ratna & Jyotish Bhaskar. He has 30 yrs experience in the field of Astrology, Occult science, Tantra, Mantra, Yantra etc.  He has made thousands of successful predictions to let people understand…