एक्‍शन में मोदी सरकार, कर दी जाकिर नाइक के खिलाफ सबसे बड़ी कार्रवाई

zakir, जाकिर नाइक

विवादास्‍तद इस्‍लामिक उपदेशक जाकिर नाइक की मुश्किलें लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने उसके खिलाफ बड़ी कार्रवाई कर दी है।

New Delhi Mar 20 : जेहाद के नाम पर लोगों को भड़काने वाले विवादास्‍पद इस्‍लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है। प्रवर्तन निदेशालय ने दो सौ करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जाकिर नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन  यानी IRF और अन्य की कुल 18 करोड 37 लाख रुपए की प्रॉपर्टी जब्‍त कर ली है। जहां एक ओर प्रवर्तन निदेशालय ने उसके खिलाफ ये कार्रवाई की वहीं दूसरी ओर राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए ने भी जाकिर नाइक को एक और नोटिस कर दिया है। एनआईए ने जाकिर को जारी नोटिस में कहा कि उसे 30 मार्च तक एनआईए के सामने पेश होना है। उसके खिलाफ आतंक रोधी कानून के तहत मुकदमा भी दर्ज है।

Advertisement

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय जाकिर नाइक और इस्‍लामिक रिसर्च फाउंडेशन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के केस में उसके एक साथी को गिरफ्तार किया है। उसकी गिरफ्तारी पिछले महीने की गई थी। प्रवर्तन निदेशालय और राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी दोनों को ही जाकिर नाइक की तलाश है। जानकारी के मुताबिक भारत में गिरफ्तारी के डर से जाकिर सऊदी अरब में छिपा हुआ है। मनी लॉड्रिंग के केस में प्रवर्तन निदेशालय ने जाकिर की बहन नइलाह नौशाद नूरानी से भी पूछताछ की थी। नइलाह नौशद नूरानी से ये पूछताछ इसी महीने की गई। जानकारी के मुताबिक जाकिर ने अपनी पांच फर्जी या कहें कागजी कंपनियों में अपनी बहन नइलाह नौशाद नूरानी को डायरेक्‍टर बनाया था। प्रवर्तन निदेशालय के अलावा जाकिर की बहन नइलाह नौशाद नूरानी से एनआईए भी पूछताछ कर चुकी है।

Advertisement

प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जाकिर की ये पांचों कंपनियों का सीधा संबंध इस्‍लामिक रिचर्स फाउंडेशन के मनी लॉड्रिंग से है। प्रवर्तन निदेशालय के पास के इस बात के पुख्‍ता सबूत हैं कि जाकिर नाइक और उसके एनजीओ इस्‍लामिक रिचर्स फाउंडेशन ने करीब दो सौ करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग की है। इन दो सौ करोड़ रुपए में से पचास करोड़ रुपए जाकिर की बहन नइलाह नौशाद नूरानी के खातों में जमा किए गए थे। इस केस में ईडी को इस बात के भी सबूत मिले थे इसमें अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम के कुछ खासमखास लोग भी शामिल हैं। आरोप हैं कि मनी लॉड्रिंग से आने से वाली इस रकम का इस्‍तेमाल आतंकवाद के लिए किया  जाता था। अरब और खाडी देशों से आने वाला ये पैसा आतंकियों तक पहुंचाया जाता था।

जाकिर नाइक अभी सऊदी अरब में ही छिपा हुआ है। उसके भारत लौटने के कोई संकेत भी नहीं मिल रहे हैं। इस बीच मुंबई पुलिस भी इस विवादित धर्मगुरु के बारे में अपनी रिपोर्ट महाराष्ट्र सरकार को रिपोर्ट चुकी है। जिसमें स्‍पष्‍ट तौर पर कहा गया है कि वो और उसका संगठन गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल था। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि उसके संबंध आतंकवादियों से भी हो सकते हैं। प्रवर्तन निदेशालय इस मामले में तीन बार जाकिर को समन कर चुकी है। वहीं राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी भी उसे दो नोटिस जारी कर चुकी है। जाकिर बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका में हुए आतंकी हमले के बाद उस वक्‍त सुर्खियों में आया था जब पता चला था कि हमला करने वाले आतंकी जाकिर नाइक से प्रेरित थे।

आगे पढि़ए – अब नहीं बच सकेगा जाकिर नाइक!

Click To Comment
Daily Horoscope
Watch Live : ISRO launches a record 20 satellites

Watch Live : ISRO launches a record 20 satellites

According to ISRO, these satellites weighing total of about 1,288 kg. New Delhi, Jun 22 : On Wednesday, the ISRO (Indian Space Research Organisation) launched a record 20 satellites in Andhra Pradesh's Sriharikota from its Satish Dhawan Space Centre. The launch of PSLV C-34/Cartosat-2 Series Satellite Mission occurred at 9:26 am. Polar Satellite Launch Vehicle PSLV-C34 is being used to transmit the satellites, including India’s earth observation spacecraft Cartosat-2, from the second launch pad of the space centre. On Monday morning for the…
यह आसान योगासन आपको Cancer से दूर रखेंगे !

यह आसान योगासन आपको Cancer से दूर रखेंगे !

New Delhi, May 13 :योग मनुष्य के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी लाभ दयाक है यह तो हम सभी जानते हैं. अक्सर किसी भी प्रकार के तनाव, मोटापे और भी कई आम बिमारियों के लिए योग को राम बाण बताया जाता है. लेकिन ऐसी भी कई बड़ी-बड़ी बीमारियां हैं जो योगासनों के द्वारा ठीक की सकती हैं. यह तो आप सभी जानते होंगे कि क्रिकेट के हर दिल अजीज स्टार युवराज सिंह को Cancer नाम की भयानक बीमारी से…
Steven Menezes

Steven Menezes

Steven Menezes | Astrology Expert Steven Menezes is a consulting Vedic astrologer with interceding subspecialty of Prashna Jyotish - engages “Arooda rasi” – a ‘fixed zodiac sign’ for the specific query identified within the moving zodiac as a prime reference point. This ancient procedure aids in finding causes and derive solutions for serious life threatening problems, especially to a person who is on his path of miseries and to those who seek divine intervention for the guidance. He has over 30…
Please enable JavaScript!