एक्‍शन में मोदी सरकार, कर दी जाकिर नाइक के खिलाफ सबसे बड़ी कार्रवाई

zakir, जाकिर नाइक

विवादास्‍तद इस्‍लामिक उपदेशक जाकिर नाइक की मुश्किलें लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने उसके खिलाफ बड़ी कार्रवाई कर दी है।

New Delhi Mar 20 : जेहाद के नाम पर लोगों को भड़काने वाले विवादास्‍पद इस्‍लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है। प्रवर्तन निदेशालय ने दो सौ करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जाकिर नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन  यानी IRF और अन्य की कुल 18 करोड 37 लाख रुपए की प्रॉपर्टी जब्‍त कर ली है। जहां एक ओर प्रवर्तन निदेशालय ने उसके खिलाफ ये कार्रवाई की वहीं दूसरी ओर राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए ने भी जाकिर नाइक को एक और नोटिस कर दिया है। एनआईए ने जाकिर को जारी नोटिस में कहा कि उसे 30 मार्च तक एनआईए के सामने पेश होना है। उसके खिलाफ आतंक रोधी कानून के तहत मुकदमा भी दर्ज है।

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय जाकिर नाइक और इस्‍लामिक रिसर्च फाउंडेशन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के केस में उसके एक साथी को गिरफ्तार किया है। उसकी गिरफ्तारी पिछले महीने की गई थी। प्रवर्तन निदेशालय और राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी दोनों को ही जाकिर नाइक की तलाश है। जानकारी के मुताबिक भारत में गिरफ्तारी के डर से जाकिर सऊदी अरब में छिपा हुआ है। मनी लॉड्रिंग के केस में प्रवर्तन निदेशालय ने जाकिर की बहन नइलाह नौशाद नूरानी से भी पूछताछ की थी। नइलाह नौशद नूरानी से ये पूछताछ इसी महीने की गई। जानकारी के मुताबिक जाकिर ने अपनी पांच फर्जी या कहें कागजी कंपनियों में अपनी बहन नइलाह नौशाद नूरानी को डायरेक्‍टर बनाया था। प्रवर्तन निदेशालय के अलावा जाकिर की बहन नइलाह नौशाद नूरानी से एनआईए भी पूछताछ कर चुकी है।

प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जाकिर की ये पांचों कंपनियों का सीधा संबंध इस्‍लामिक रिचर्स फाउंडेशन के मनी लॉड्रिंग से है। प्रवर्तन निदेशालय के पास के इस बात के पुख्‍ता सबूत हैं कि जाकिर नाइक और उसके एनजीओ इस्‍लामिक रिचर्स फाउंडेशन ने करीब दो सौ करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग की है। इन दो सौ करोड़ रुपए में से पचास करोड़ रुपए जाकिर की बहन नइलाह नौशाद नूरानी के खातों में जमा किए गए थे। इस केस में ईडी को इस बात के भी सबूत मिले थे इसमें अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम के कुछ खासमखास लोग भी शामिल हैं। आरोप हैं कि मनी लॉड्रिंग से आने से वाली इस रकम का इस्‍तेमाल आतंकवाद के लिए किया  जाता था। अरब और खाडी देशों से आने वाला ये पैसा आतंकियों तक पहुंचाया जाता था।

जाकिर नाइक अभी सऊदी अरब में ही छिपा हुआ है। उसके भारत लौटने के कोई संकेत भी नहीं मिल रहे हैं। इस बीच मुंबई पुलिस भी इस विवादित धर्मगुरु के बारे में अपनी रिपोर्ट महाराष्ट्र सरकार को रिपोर्ट चुकी है। जिसमें स्‍पष्‍ट तौर पर कहा गया है कि वो और उसका संगठन गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल था। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि उसके संबंध आतंकवादियों से भी हो सकते हैं। प्रवर्तन निदेशालय इस मामले में तीन बार जाकिर को समन कर चुकी है। वहीं राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी भी उसे दो नोटिस जारी कर चुकी है। जाकिर बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका में हुए आतंकी हमले के बाद उस वक्‍त सुर्खियों में आया था जब पता चला था कि हमला करने वाले आतंकी जाकिर नाइक से प्रेरित थे।

आगे पढि़ए – अब नहीं बच सकेगा जाकिर नाइक!

Click To Comment
Daily Horoscope
नोकिया का धमाका…2495 रुपये में बेस्ट मोबाइल डील्स !

नोकिया का धमाका…2495 रुपये में बेस्ट मोबाइल डील्स !

एक बार फिर स्मार्टफोन और एंड्रायड फोन के मार्केट में नोकिया की धमक होने वाली है। नोकिया फिर लेकर आया है बेस्ट मोबाइल डील्स ! New Delhi, 23 Sep : वो दौर तो आपको याद ही होगा जब मोबाइल फोन के मार्केट में सिर्फ नोकिया का ही दबदबा था। हर किसी के हाथ में सिर्फ नोकिया का फोन ही दिखता था। लोगों में नोकिया के फोन की दीवानगी इस कदर थी कि वो सिर्फ इस प्रोडक्ट पर ही भरोसा करते…
Here’s healing tea that soothe sore throat

Here’s healing tea that soothe sore throat

Ayurvedic tea for healing cold and sore throat New Delhi, Oct 24: Indian ayurvedic heritage fused with natural antidotes for ailments like herbal tea, especially when you are suffering from cold. Various herbal teas has natural healing properties and work well as medicine for regular illness like headache and cold. Here are some teas that can treat your sore throat and heal viral infections: # Cinnamon tea: Tea has strong aroma of this spice that helps dinkiest the respiratory system.…
Acharya Kamal Kant

Acharya Kamal Kant

Acharya Kamal Kant | Astrology Expert With the his 25 years of experience Acharya Kamal Kant can tell you everything only by knowing your birth details. Acharya not only give right predictions but also helps with remedial ideas. Usually Astrologers know only one kind of Astrology. But Acharya has deep interest in the topic and this is why he managed to gain knowledge of four streams. On the basis of these four streams Acharya makes his Astro prediction, here’s the list…