एक्‍शन में मोदी सरकार, कर दी जाकिर नाइक के खिलाफ सबसे बड़ी कार्रवाई

zakir, जाकिर नाइक

विवादास्‍तद इस्‍लामिक उपदेशक जाकिर नाइक की मुश्किलें लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने उसके खिलाफ बड़ी कार्रवाई कर दी है।

New Delhi Mar 20 : जेहाद के नाम पर लोगों को भड़काने वाले विवादास्‍पद इस्‍लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है। प्रवर्तन निदेशालय ने दो सौ करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जाकिर नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन  यानी IRF और अन्य की कुल 18 करोड 37 लाख रुपए की प्रॉपर्टी जब्‍त कर ली है। जहां एक ओर प्रवर्तन निदेशालय ने उसके खिलाफ ये कार्रवाई की वहीं दूसरी ओर राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए ने भी जाकिर नाइक को एक और नोटिस कर दिया है। एनआईए ने जाकिर को जारी नोटिस में कहा कि उसे 30 मार्च तक एनआईए के सामने पेश होना है। उसके खिलाफ आतंक रोधी कानून के तहत मुकदमा भी दर्ज है।

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय जाकिर नाइक और इस्‍लामिक रिसर्च फाउंडेशन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के केस में उसके एक साथी को गिरफ्तार किया है। उसकी गिरफ्तारी पिछले महीने की गई थी। प्रवर्तन निदेशालय और राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी दोनों को ही जाकिर नाइक की तलाश है। जानकारी के मुताबिक भारत में गिरफ्तारी के डर से जाकिर सऊदी अरब में छिपा हुआ है। मनी लॉड्रिंग के केस में प्रवर्तन निदेशालय ने जाकिर की बहन नइलाह नौशाद नूरानी से भी पूछताछ की थी। नइलाह नौशद नूरानी से ये पूछताछ इसी महीने की गई। जानकारी के मुताबिक जाकिर ने अपनी पांच फर्जी या कहें कागजी कंपनियों में अपनी बहन नइलाह नौशाद नूरानी को डायरेक्‍टर बनाया था। प्रवर्तन निदेशालय के अलावा जाकिर की बहन नइलाह नौशाद नूरानी से एनआईए भी पूछताछ कर चुकी है।

प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जाकिर की ये पांचों कंपनियों का सीधा संबंध इस्‍लामिक रिचर्स फाउंडेशन के मनी लॉड्रिंग से है। प्रवर्तन निदेशालय के पास के इस बात के पुख्‍ता सबूत हैं कि जाकिर नाइक और उसके एनजीओ इस्‍लामिक रिचर्स फाउंडेशन ने करीब दो सौ करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग की है। इन दो सौ करोड़ रुपए में से पचास करोड़ रुपए जाकिर की बहन नइलाह नौशाद नूरानी के खातों में जमा किए गए थे। इस केस में ईडी को इस बात के भी सबूत मिले थे इसमें अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम के कुछ खासमखास लोग भी शामिल हैं। आरोप हैं कि मनी लॉड्रिंग से आने से वाली इस रकम का इस्‍तेमाल आतंकवाद के लिए किया  जाता था। अरब और खाडी देशों से आने वाला ये पैसा आतंकियों तक पहुंचाया जाता था।

जाकिर नाइक अभी सऊदी अरब में ही छिपा हुआ है। उसके भारत लौटने के कोई संकेत भी नहीं मिल रहे हैं। इस बीच मुंबई पुलिस भी इस विवादित धर्मगुरु के बारे में अपनी रिपोर्ट महाराष्ट्र सरकार को रिपोर्ट चुकी है। जिसमें स्‍पष्‍ट तौर पर कहा गया है कि वो और उसका संगठन गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल था। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि उसके संबंध आतंकवादियों से भी हो सकते हैं। प्रवर्तन निदेशालय इस मामले में तीन बार जाकिर को समन कर चुकी है। वहीं राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी भी उसे दो नोटिस जारी कर चुकी है। जाकिर बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका में हुए आतंकी हमले के बाद उस वक्‍त सुर्खियों में आया था जब पता चला था कि हमला करने वाले आतंकी जाकिर नाइक से प्रेरित थे।

आगे पढि़ए – अब नहीं बच सकेगा जाकिर नाइक!

Click To Comment
Daily Horoscope
दुनिया का अब तक का सबसे महंगा स्मार्टफोन लॉन्च…खूबियां जानकर सन्न होंगे आप !

दुनिया का अब तक का सबसे महंगा स्मार्टफोन लॉन्च…खूबियां जानकर सन्न होंगे आप !

दुनिया का अब तक सा सबसे महंगा स्मार्टफोन लॉन्च हो गया है। इस फोन की खूबियां ही इसे सबसे ज्यादा महंगा बनाती हैं। आप भी पढ़िए... New Delhi, Jan 25 : लग्जरी स्मार्टफोन तैयार करने वाली Vertu ने कॉन्स्टेलेशन नाम से अपना नया Smartphone लॉन्च किया है। इस Smartphone की कीमत का खुलासा हालांकि अ तक नहीं हुआ है और कहा जा रहा है कि 10 फरवरी को इस फोन की कीमत का खुलासा होगा। लेकिन इन सबके बावजूद कहा…
ये 4 चीजें खाकर मोटे भी हो गए तो कोई नुकसान नहीं   

ये 4 चीजें खाकर मोटे भी हो गए तो कोई नुकसान नहीं   

क्या आप भी पतले होने के लिए कठोर डाइट करते हैं, आपकी यही कोशिश रहती  है कि कुछ भी खाकर मोटे ना हो जाएं. पर क्‍या आपको यह सही लगता है? New Delhi, Sep 25 : क्या आप भी पतले होने के लिए कठोर डाइट करते हैं, आपकी यही कोशिश रहती  है कि कुछ भी खाकर मोटे ना हो जाएं. पर क्‍या आपको यह सही लगता है? जी नहीं, ऐसा करना बिल्‍कुल गलत है क्‍योंकि कुछ गुड फैट भी होते…
Dr. Shakti Dhar Sharma

Dr. Shakti Dhar Sharma

Dr. Shakti Dhar Sharma | Dr. Shakti Dhar Sharma is running Shakti Jyotish Kendra at Haridwar(Uttarakhand) in INDIA.  Dr. Shakti Dhar Sharma have a excellence knowledge of Vedic Astrology as a hobby since childhood. He pursued Jyotish studies from Banaras (Kashi). He was also awarded as a Jyotish Samrat, Jyotish Ratna & Jyotish Bhaskar. He has 30 yrs experience in the field of Astrology, Occult science, Tantra, Mantra, Yantra etc.  He has made thousands of successful predictions to let people understand…