मोदी और शिंजो आबे ने रखी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की नींव, आबे बोले- ‘जय इंडिया, जय जापान’

Modi

भारत में पहली बुलेट ट्रेन की नींव रख दी गई है। भारत जापान के सहयोग से देश में पहली हाईस्‍पीड ट्रेन चलाएगा। जो अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी।

New Delhi Sep 14 : गुजरात के अहदाबाद में देश की पहली बुलेट ट्रेन की नींव रख दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने पहली हाईस्‍पीड ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्‍यास किया। ये प्रोजेक्‍ट करीब एक लाख करोड़ रुपए का है। देश में पहली बुलेट ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगा। इस प्रोजेक्‍ट को साल 2022 से पहले पूरा किए जाने का लक्ष्‍य रखा गया है। बुलेट ट्रेन के शिलान्‍यास के मौके पर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि भारत और जापान की दोस्‍ती सिर्फ द्विपक्षीय नहीं है। ये दोस्‍ती विश्‍व व्‍यवस्‍था की है। इस मौके पर उन्‍होंने जय इंडिया, जय जापान का नारा भी दिया। उन्‍होंने कहा कि हम मेक इन इंडिया का भी पूरा समर्थन करते हैं।

Read Also : आईआईटी से पढाई, फिर जापानी लड़की से शादी, अब संभालेंगे बुलेट ट्रेन का जिम्मा !

इस मौके पर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि भारत और जापान दोनों ही देश मिलकर विकास की नई इबारत लिखेंगे। जय इंडिया, जय जापान का सपना साकार करेंगे। उन्‍होंने भरोसा जताया कि अब वो जब भी अगली बार भारत आएंगे तो यहां की बुलेट ट्रेन में सफर करेंगे। शिंजो आबे ने बताया कि जापान की बुलेट ट्रेन दुनिया की सबसे सुरक्षित हाईस्‍पीड ट्रेन है। जहां कोई हादसा नहीं होता है। उतनी ही सुरक्षा के साथ ये ट्रेन भारत में भी दौड़ेगी। इस मौके पर शिंजो आबे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी तारीफ की। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दूरदर्शी नेता हैं। उनकी सोच भविष्‍य की होती है। उन्‍होंने बताया कि इस प्रोजेक्‍ट के लिए जापान के सौ से ज्‍यादा इंजीनियर भारत आए हुए हैं।

Read Also : इस दिन चलेगी हिंदुस्तान की पहली बुलेट ट्रेन …ये है पीएम मोदी का ‘ड्रीम प्रोजक्ट’ !

जापान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विकासशील सोच का पूरा समर्थन करता है। बुलेट ट्रेन के शिलान्‍यास के मौके पर शिंजो आबे ने अपने भाषण की शुरुआत ही नमस्‍कार से की। उन्होंने कहा कि हिंदुस्‍तान का ताकतवर होना जापान के हित में है। इस बार जापान और भारत के बीच दोस्‍ती का ये नया अध्‍याय शुरु हुआ है। इस मौके पर गुजराज के मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी के अलावा महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडवणीस भी मौजूद थे। इसके अलावा रेल मंत्री पीयूष गोयल भी कार्यक्रम में मौजूद थे। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस नए भारत की संकल्पना रखी है, बुलेट ट्रेन का ये प्रोजेक्ट उसी की शुरुआत है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि एक वक्‍त था जब महात्मा गांधी को ट्रेन से निकाला गया था, आज उन्‍हीं की धरती पर ये प्रोजेक्‍ट शुरु हो रहा है।

Read Also : देखिए..पीएम मोदी ने थामी बुलेट ट्रेन की कमान.. देखकर चीन की निकली जान !

पीयूष गोयल ने कहा कि बुलेट ट्रेन के इस प्रोजेक्‍ट के लिए जापान ने 0 फीसदी के ब्याज से पैसों की मदद की है। जिसके लिए हम उनका आभार व्‍य‍क्‍त करते हैं। दरअसल, साल 2015 में भारत और जापान के बीच पहली बार बुलेट ट्रेन को लेकर समझौता हुआ था। इस प्रोजेक्‍ट को लेकर मेमोरेंडम साइन किया गया था। इस समझौते के तहत तय हुआ था जिस तरह टोक्‍यो से कोब के बीच बुलेट ट्रेन चलती है उसी की तर्ज पर अहमदाबाद से मुुंबई के बीच हाईस्‍पीड ट्रेन चलाई जाएगी। इस प्रोजेक्‍ट में उसी टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल किया जाएगा। हाईस्‍पीड ट्रेन चलने के बाद मुंबई से अहमदाबाद की दूरी महज दो घंटे में पूरी की जा सकेगी। इसका किराया विमान के किराए के बराबर होगा।

आगे पढि़ए – बुलेट ट्रेन को रफ्तार देने के लिए Modi ने कसी कमर !

Click To Comment
Daily Horoscope
Now, scream to click a selfie!

Now, scream to click a selfie!

New York, May 31 : With this new app, you can take a selfie by screaming at your phone. The new iOS camera app called Triggertrap Selfie, launched by camera triggering company Triggertrap, activates the phone camera through sound inputs. The method is simple: Just point your phone and scream at your camera, and the app will take care of snapping a shot for you, reported petapixel.com. The app's live view will initially show your face as a jumble of pixel…
वो आपकी दीवानी हो जाएगी…ये खाएंगे तो ‘माचोमैन’ कहलाएंगे

वो आपकी दीवानी हो जाएगी…ये खाएंगे तो ‘माचोमैन’ कहलाएंगे

क्या आप भी अपने हमसफर की नजर में माचोमैन बनना चाहते हैं ? इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है शरीर का अंदर से मजबूत होना। लेकिन कैसे...पढ़िए...   New Delhi, Sep 13 : कौन नहीं चाहता कि उसकी हमसफर उसे माचोमैन कहे ? कई मर्दों में आंतरिक कमजोरियां होती हैं जिससे उनका स्पर्म काउंट कम हो जाता है। मर्दों में स्पर्म काउंट कम होने से उनकी फर्टिलिटी पर असर पड़ता है। यहां आपका ये भी जानना जरूरी है कि मर्दों…
Dr. Krishnendu Chakraborty

Dr. Krishnendu Chakraborty

Dr. Krishnendu Chakraborty | Dr.Krishnendu Chakraborty is an experienced astrologer having proficiency in traditional astrology and palmistry. He has learnt(M.A.-M.Phil.-Ph.D.) astrology from International University of Astrological Science. He got doctorate on medical astrology. He is practicing astrology for 15 years. He has made many successful predictions on individual nativities.He employs a composite method of prediction taking Vedic astrology. He also prescribes remedial measures in the form of Gemstones,puja, yogya, Mantras and Yantras after deep and thorough analysis of horoscopes to help…