मोदी ने कश्‍मीर के पत्‍थरबाजों पर साधा निशाना, सेना और अफसरों को दिया ‘विजयी मंत्र’

Modi, मोदी

सिविल सर्विस डे के पर पीएम नरेंद्र मोदी के निशाने पर कश्‍मीर के पत्‍थरबाज रहे। इस मौके पर उन्‍होंने बेहतरीन काम करने वाले अफसरों को सम्‍मानित भी किया।  

New Delhi Apr 21 : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 वें सिविल सर्विस डे के मौके पर बेहतरीन काम करने वाले अधिकारियों की जमकर तारीफ की और उन्‍हें सम्‍मानित भी किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निशाने पर कश्‍मीर के पत्‍थरबाज भी रहें। अफसरों और सेना के जवानों की तारीफ करते हुए उन्‍होंने कहा कि आप में से ही कुछ लोग कश्‍मीर में भी काम करते हैं। वहां जब बाढ़ आती है और आप लोगों की मदद करते हैं तो आपको वहां पर भी तालियां ही मिलती हैं। ये बात अलग है कि बाद में वही लोग आप पर पथराव भी करते हैं। लेकिन, कश्‍मीर के पत्‍थरबाजों को भी कभी ना कभी इस बात का एहसास जरुर होता होगा कि आप लोग उनके लिए अपनी जान तक दे सकते हैं।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर अफसर कुछ चाह ले तो उसके लिए कुछ भी असंभव नहीं है। अगर एक अफसर ये तय कर ले कि उनके इलाके में वो किसी को भी गंगा नदी को गंदा नहीं करने देंगे तो मजाल है कि कोई गंगा में गदंगी कर दे। इसी मौके पर उन्‍होंने कश्‍मीर के पत्‍थरबाजों का जिक्र करते हुए बड़ा बयान दिया। उन्‍होंने कहा कि हमारे फौजी कश्मीर में बाढ़ आने पर लोगों की जान बचाते हैं। यहां के लोग उनके लिए तालियां बजाते हैं। लेकिन, वहीं लोग बाद में हमारे फौजियों को पत्‍थर मारते हैं। उन्‍होंने कहा कि इस मामले में सभी को आत्‍मचिंतन करने की जरुरत है। इस मामले में किसी भी तरह की कोताही नहीं होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि आज हालात काफी बदल गए हैं।

Advertisement

प्रधानमंत्री का कहना है कि अफसरों को अपनी शक्तियों का अहसास होना चाहिए। अफसरों को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि आज हमारी जिम्‍मेदारियां काफी बढ़ गई हैं। लोगों के पास भी विकल्‍प हैं। ऐसे में हम सब की चुनौतियां कम नहीं हुई हैं बल्कि बढ़ गई हैं। उन्‍होंने कहा कि हमें अपनी कार्यशैली को बदलना होगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार के रहते हुए लोगों को बोझ का एहसास नहीं होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि काम की क्‍वालिटी में बदलाव हो। आप लोगों पर सर्वश्रेष्‍ठ का ठप्‍पा लगे। मोदी ने कहा कि हमें इस बात का गर्व होना चाहिए कि हमने जहां पर काम किया उस काम को हमारे जूनियर ने आगे बढ़ाया। इस मौके पर उन्‍होंने सभी को एकसाथ मिलकर काम करने की भी नसीहत दी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम लोगों को सिविल सर्विस की ताकत को खोने नहीं देना है। इस मौके पर उन्‍होंने सोशल मीडिया की ताकत का भी जिक्र किया और कहा कि मैं इसकी ताकत को समझता हूं। सोशल मीडिया ने लोगों को जागरुक करने का काम किया है। जिला स्‍तर के अधिकारी भी इसका फायदा उठा सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि सोशल मीडिया पर खुद का प्रचार करने की बजाए जनता की भलाई से जुड़े काम करने चाहिए। मोदी ने इस बैठक में मोबाइल फोन पर भी रोक लगा दी थी। उन्‍होंने कहा कि हर किसी को अपनी जिम्‍मेदारी का एहसास होना चाहिए। उन्‍होंने अफसरों से कहा कि देश की व्‍यवस्‍था आपकी ऊंगलियों पर मौजूद है। आपका एक साइन बहुत कुछ बदल सकता है। इसलिए अपने फैसलों को राष्‍ट्रहित के तराजू में जरुर तौलें।  

आगे पढि़ए – कश्मीर को लेकर चढ़ने लगा है पीएम मोदी का पारा !

Click To Comment
Advertisement

Daily Horoscope
501 रुपये में 8 हजार वाला नया स्मार्टफोन…ये हैं सबसे cheap cell phones..जल्दी कीजिए !

501 रुपये में 8 हजार वाला नया स्मार्टफोन…ये हैं सबसे cheap cell phones..जल्दी कीजिए !

क्या होगा अगर आपके हाथ में सबसे सस्ता स्मार्टफोन आ जाए। एक कंपनी सबसे cheap cell phones का दावा तो कर रही है लेकिन कहीं ये धोखा तो नहीं ? New Delhi, 25 Sep : अगर आपके सामने सबसे cheap cell phones की लिस्ट खोल दी जाए तो कैसा रहेगा। अगर आपसे ये सवाल पूछा जाए कि सिर्फ 501 रुपये में आपको 8 हजार रुपये का स्मार्ट फोन मिलने वाला है तो कैसा रहेगा ? जी हां ये सब कुछ…
Infections can also affect your IQ

Infections can also affect your IQ

London, May 23 (ITN Network / IANS) In addition to harming your physical heath, severe infections of any type can affect your mental capacity as measured on an intelligence quotient (IQ) scale, a new research has found. The researchers found that infections in the brain affected the cognitive ability the most, but many other types of infections severe enough to require hospitalisation can also impair a patient's cognitive ability. "Our research shows a correlation between hospitalisation due to infection and…
Steven Menezes

Steven Menezes

Steven Menezes | Astrology Expert Steven Menezes is a consulting Vedic astrologer with interceding subspecialty of Prashna Jyotish - engages “Arooda rasi” – a ‘fixed zodiac sign’ for the specific query identified within the moving zodiac as a prime reference point. This ancient procedure aids in finding causes and derive solutions for serious life threatening problems, especially to a person who is on his path of miseries and to those who seek divine intervention for the guidance. He has over 30…
Please enable JavaScript!