मु्ंबई ब्‍लास्‍ट के दोषी याकूब मेमन को फांसी से बचाना चाहते थे गोपालकृष्‍ण गांधी !

gopal krirshna gandhi, गोपालकृष्‍ण गांधी

कांग्रेस पार्टी ने विपक्षी दलों के साथ मिलकर गोपालकृष्‍ण गांधी को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है। जिस पर अब विवाद शुरु हो गया है।

New Delhi Jul 17 : उपराष्‍ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्‍मीदवार गोपालकृष्‍ण गांधी पुराने मामले को लेकर नए विवाद में फंस गए हैं। कांग्रेस पार्टी और यूपीए के समर्थित दलों ने मिलकर गोपालकृष्‍ण गांधी को उपराष्‍ट्रपति चुनाव के लिए अपना उम्‍मीदवार बनाया है। जिसमें अब शिवसेना से कांग्रेस पार्टी से सवाल किया है कि 1993 के मुंबई ब्‍लास्‍ट के दोषी याकूब मेमन की फांसी का विरोध करने वाले गोपालकृष्‍ण गांधी को उन्‍होंने अपना उम्‍मीदवार क्‍यों बनाया। इस सवाल के सामने आने के बाद लोगों के दिलों में याकूब मेमन की फांसी को लेकर कुछ पुरानी यादें भी ताजा हो गई हैं। इसे साथ ही कांग्रेस पार्टी को भी अब इस मामले में काई जवाब देते नहीं बन रहा है। कांग्रेस इसमें घिरती हुई नजर आ रही है।

Advertisement

सोशल मीडिया पर भी लोगों ने कांग्रेस पार्टी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर निशाना साधना शुरु कर दिया है। दरसअल, केंद्र में जिस वक्‍त यूपीए की सरकार थी। उसी वक्‍त 1993 के मुंबई सीरियल ब्‍लास्‍ट के दोषी याकूब मेमन को फांसी की सजा सुनाई गई थी। जैसे ही ये फैसला आया तमाम लोग इस आतंकवादी की फांसी के विरोध में आवाजे उठाने लगे थे। याकूब मेमन खुद भी अपनी फांसी को रद्द करवाने के लिए लंबी जिरह कर रहा था। इन सबके गोपालकृष्‍ण गांधी ने भी आतंकवादी याकूब मेमन के पक्ष में आवाज उठाई थी। इतना ही नहीं उन्‍होंने राष्‍ट्रपति को खत लिखकर ये गुजारिश भी की थी कि याक़ूब मेमन की फांसी की सज़ा रद्द की जाए। इस केस ने इतिहास में कई चीजें जोड़ी थीं।

Advertisement

जहां एक ओर गोपालकृष्‍ण गांधी ने राष्‍ट्रपति को लिखे अपने खत में दलील दी थी कि जब याकूब मेमन ने भारतीय व्‍यवस्‍था के सामने खुद को सरेंडर किया और उसने कानून को सहयोग किया तो ऐसे में उसे सूली पर लटकाया जाना ठीक नहीं होगा। इतना ही नहीं गोपालकृष्‍ण गांधी ने अपनी दलील में ये भी लिखा था कि पूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्‍दुल कलाम हमेशा से ही फांसी के खिलाफ रहे हैं। इतना ही नहीं उन्‍होंने दवाब बनाने के लिए राष्‍ट्रपति को लिखे अपने खत को भी सार्वजनिक कर दिया था। जिसके पीछे उन्‍होंने जनहित का हवाला दिया था। वहीं दूसरी ओर इतिहास में शायद पहली बार ऐसा हुआ था जब किसी आतंकी की सजा-ए-मौत से ठीक पहले देर रात सुप्रीम कोर्ट खुली हो और वहां सुनवाई हुई हो।  

याकूब मेमन पर लिए गए इसी स्‍टैंड को लेकर अब शिवसेना ने कांग्रेस पार्टी और गांधी को घेरा है। शिवसेना के सांसद संजय राउत ने ट्वीट किया और कांग्रेस से सवाल पूछा है कि 1993 मुंबई ब्‍लास्‍ट के दोषी याकूब मेमन को फांसी पर लटकाने का विरोध करने वाले गोपालकृष्ण गांधी को क्या आप उपराष्ट्रपति बनाना चाहते हैं ? संजय राउत का कहना है कि इस वजह से उनके समर्थन का सवाल ही नहीं उठता है। शिवसेना का कहना है कि याकूब मेमन ने देश के ख्‍ािलाफ जंग छेड़ी थी और देश के खिलाफ जंग छेड़ने वाले याकूब मेमन की फांसी के समर्थन में जनमत था। लेकिन, गोपालकृष्‍ण गांधी देश के जनमत के विरुद्ध जाकर खड़े हुए। शिवसेना का कहना है कि ऐसी सोच रखने वाले व्‍यक्ति का किसी भी संवैधानिक पद पर होना देश के लिए ठीक नहीं है।

आगे पढि़ए – उपराष्ट्रपति चुनाव में भी कांग्रेस को ‘दुत्‍कारेंगे’ नीतीश कुमार !

Click To Comment
Daily Horoscope
‘Shale gas policy needed in India’

‘Shale gas policy needed in India’

New Delhi, June 21 : India needs a long term shale gas policy that is holistic and incorporates from the experiences of other countries on issues like gas pricing, environment and land acquisition, ICICI Securities said in a report on Sunday. "India needs a long term shale gas policy, which has to be holistic and incorporates lessons learnt from the issues of gas pricing, environment safety, land acquisition, etc. from the experiences of other countries that are further ahead," the…
Drink this!! And lose weight in no time

Drink this!! And lose weight in no time

Wanna lose weight? Try this drink!! New Delhi, Sep 9: Wanna lose weight? But tired of trying various things? Well! Regularly we bought something new for you as weight loss trick. Today we have a recipe for you to un-bag. This will help you in weight loss very fast and yummy to drink. This drink will take you to a slim trim body in no time. You can even eat the ingredients used for the making of drink if you choose…
Manoj Kumar

Manoj Kumar

Manoj Kumar | Astrology ExpertRed book Astrologer Manoj is a qualified professional astrologer expert in Horoscope Prediction ,Match Making, vastu check . 5 years of experience in astrology. She has been honored as “Jyotish Shastracharya” & “Jyotish Rishi” by Redbook Federation of Astrologer’s Societies, Kolkata.HE started learning astrology at the young age  & gained the true knowledge of lalkitab astrology under the able guidance of her guru Prof. Atora ji And kumar ji a Renowned Astrologer of North India. he is…
Please enable JavaScript!