मु्ंबई ब्‍लास्‍ट के दोषी याकूब मेमन को फांसी से बचाना चाहते थे गोपालकृष्‍ण गांधी !

gopal krirshna gandhi, गोपालकृष्‍ण गांधी

कांग्रेस पार्टी ने विपक्षी दलों के साथ मिलकर गोपालकृष्‍ण गांधी को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है। जिस पर अब विवाद शुरु हो गया है।

New Delhi Jul 17 : उपराष्‍ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्‍मीदवार गोपालकृष्‍ण गांधी पुराने मामले को लेकर नए विवाद में फंस गए हैं। कांग्रेस पार्टी और यूपीए के समर्थित दलों ने मिलकर गोपालकृष्‍ण गांधी को उपराष्‍ट्रपति चुनाव के लिए अपना उम्‍मीदवार बनाया है। जिसमें अब शिवसेना से कांग्रेस पार्टी से सवाल किया है कि 1993 के मुंबई ब्‍लास्‍ट के दोषी याकूब मेमन की फांसी का विरोध करने वाले गोपालकृष्‍ण गांधी को उन्‍होंने अपना उम्‍मीदवार क्‍यों बनाया। इस सवाल के सामने आने के बाद लोगों के दिलों में याकूब मेमन की फांसी को लेकर कुछ पुरानी यादें भी ताजा हो गई हैं। इसे साथ ही कांग्रेस पार्टी को भी अब इस मामले में काई जवाब देते नहीं बन रहा है। कांग्रेस इसमें घिरती हुई नजर आ रही है।

सोशल मीडिया पर भी लोगों ने कांग्रेस पार्टी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर निशाना साधना शुरु कर दिया है। दरसअल, केंद्र में जिस वक्‍त यूपीए की सरकार थी। उसी वक्‍त 1993 के मुंबई सीरियल ब्‍लास्‍ट के दोषी याकूब मेमन को फांसी की सजा सुनाई गई थी। जैसे ही ये फैसला आया तमाम लोग इस आतंकवादी की फांसी के विरोध में आवाजे उठाने लगे थे। याकूब मेमन खुद भी अपनी फांसी को रद्द करवाने के लिए लंबी जिरह कर रहा था। इन सबके गोपालकृष्‍ण गांधी ने भी आतंकवादी याकूब मेमन के पक्ष में आवाज उठाई थी। इतना ही नहीं उन्‍होंने राष्‍ट्रपति को खत लिखकर ये गुजारिश भी की थी कि याक़ूब मेमन की फांसी की सज़ा रद्द की जाए। इस केस ने इतिहास में कई चीजें जोड़ी थीं।

जहां एक ओर गोपालकृष्‍ण गांधी ने राष्‍ट्रपति को लिखे अपने खत में दलील दी थी कि जब याकूब मेमन ने भारतीय व्‍यवस्‍था के सामने खुद को सरेंडर किया और उसने कानून को सहयोग किया तो ऐसे में उसे सूली पर लटकाया जाना ठीक नहीं होगा। इतना ही नहीं गोपालकृष्‍ण गांधी ने अपनी दलील में ये भी लिखा था कि पूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्‍दुल कलाम हमेशा से ही फांसी के खिलाफ रहे हैं। इतना ही नहीं उन्‍होंने दवाब बनाने के लिए राष्‍ट्रपति को लिखे अपने खत को भी सार्वजनिक कर दिया था। जिसके पीछे उन्‍होंने जनहित का हवाला दिया था। वहीं दूसरी ओर इतिहास में शायद पहली बार ऐसा हुआ था जब किसी आतंकी की सजा-ए-मौत से ठीक पहले देर रात सुप्रीम कोर्ट खुली हो और वहां सुनवाई हुई हो।  

याकूब मेमन पर लिए गए इसी स्‍टैंड को लेकर अब शिवसेना ने कांग्रेस पार्टी और गांधी को घेरा है। शिवसेना के सांसद संजय राउत ने ट्वीट किया और कांग्रेस से सवाल पूछा है कि 1993 मुंबई ब्‍लास्‍ट के दोषी याकूब मेमन को फांसी पर लटकाने का विरोध करने वाले गोपालकृष्ण गांधी को क्या आप उपराष्ट्रपति बनाना चाहते हैं ? संजय राउत का कहना है कि इस वजह से उनके समर्थन का सवाल ही नहीं उठता है। शिवसेना का कहना है कि याकूब मेमन ने देश के ख्‍ािलाफ जंग छेड़ी थी और देश के खिलाफ जंग छेड़ने वाले याकूब मेमन की फांसी के समर्थन में जनमत था। लेकिन, गोपालकृष्‍ण गांधी देश के जनमत के विरुद्ध जाकर खड़े हुए। शिवसेना का कहना है कि ऐसी सोच रखने वाले व्‍यक्ति का किसी भी संवैधानिक पद पर होना देश के लिए ठीक नहीं है।

आगे पढि़ए – उपराष्ट्रपति चुनाव में भी कांग्रेस को ‘दुत्‍कारेंगे’ नीतीश कुमार !

Click To Comment
Daily Horoscope
Your Apple iPhone life is just 3 years !

Your Apple iPhone life is just 3 years !

New Delhi, Apr 25 : The US tech giant Apple has recently said the that iPhones have a life expectancy of just three years and so does the Apple watch while AppleTV devices expire in four years. In an update to company's environmental policy, it addressed the question that for how long an Apple device is expected to remain in use. According to a report on Forbes.com, iPhone's productive life cycle will be up at the three-year mark, as will the Apple…
Excess vitamin A disrupts immune system

Excess vitamin A disrupts immune system

  London, July 1 : Too much Vitamin A shuts down the body's trained immunity, opening door to infections to which we would otherwise be immune, says a new study. According to the study, excess Vitamin A makes the body 'forget' past infections. The findings suggest that although Vitamin A supplementation can have profound health benefits when someone is deficient, supplementation of the vitamin above and beyond normal levels may have negative health consequences. Two different types of Vitamin A are…
Steven Menezes

Steven Menezes

Steven Menezes | Astrology Expert Steven Menezes is a consulting Vedic astrologer with interceding subspecialty of Prashna Jyotish - engages “Arooda rasi” – a ‘fixed zodiac sign’ for the specific query identified within the moving zodiac as a prime reference point. This ancient procedure aids in finding causes and derive solutions for serious life threatening problems, especially to a person who is on his path of miseries and to those who seek divine intervention for the guidance. He has over 30…