मु्ंबई ब्‍लास्‍ट के दोषी याकूब मेमन को फांसी से बचाना चाहते थे गोपालकृष्‍ण गांधी !

gopal krirshna gandhi, गोपालकृष्‍ण गांधी

कांग्रेस पार्टी ने विपक्षी दलों के साथ मिलकर गोपालकृष्‍ण गांधी को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है। जिस पर अब विवाद शुरु हो गया है।

New Delhi Jul 17 : उपराष्‍ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्‍मीदवार गोपालकृष्‍ण गांधी पुराने मामले को लेकर नए विवाद में फंस गए हैं। कांग्रेस पार्टी और यूपीए के समर्थित दलों ने मिलकर गोपालकृष्‍ण गांधी को उपराष्‍ट्रपति चुनाव के लिए अपना उम्‍मीदवार बनाया है। जिसमें अब शिवसेना से कांग्रेस पार्टी से सवाल किया है कि 1993 के मुंबई ब्‍लास्‍ट के दोषी याकूब मेमन की फांसी का विरोध करने वाले गोपालकृष्‍ण गांधी को उन्‍होंने अपना उम्‍मीदवार क्‍यों बनाया। इस सवाल के सामने आने के बाद लोगों के दिलों में याकूब मेमन की फांसी को लेकर कुछ पुरानी यादें भी ताजा हो गई हैं। इसे साथ ही कांग्रेस पार्टी को भी अब इस मामले में काई जवाब देते नहीं बन रहा है। कांग्रेस इसमें घिरती हुई नजर आ रही है।

सोशल मीडिया पर भी लोगों ने कांग्रेस पार्टी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर निशाना साधना शुरु कर दिया है। दरसअल, केंद्र में जिस वक्‍त यूपीए की सरकार थी। उसी वक्‍त 1993 के मुंबई सीरियल ब्‍लास्‍ट के दोषी याकूब मेमन को फांसी की सजा सुनाई गई थी। जैसे ही ये फैसला आया तमाम लोग इस आतंकवादी की फांसी के विरोध में आवाजे उठाने लगे थे। याकूब मेमन खुद भी अपनी फांसी को रद्द करवाने के लिए लंबी जिरह कर रहा था। इन सबके गोपालकृष्‍ण गांधी ने भी आतंकवादी याकूब मेमन के पक्ष में आवाज उठाई थी। इतना ही नहीं उन्‍होंने राष्‍ट्रपति को खत लिखकर ये गुजारिश भी की थी कि याक़ूब मेमन की फांसी की सज़ा रद्द की जाए। इस केस ने इतिहास में कई चीजें जोड़ी थीं।

जहां एक ओर गोपालकृष्‍ण गांधी ने राष्‍ट्रपति को लिखे अपने खत में दलील दी थी कि जब याकूब मेमन ने भारतीय व्‍यवस्‍था के सामने खुद को सरेंडर किया और उसने कानून को सहयोग किया तो ऐसे में उसे सूली पर लटकाया जाना ठीक नहीं होगा। इतना ही नहीं गोपालकृष्‍ण गांधी ने अपनी दलील में ये भी लिखा था कि पूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्‍दुल कलाम हमेशा से ही फांसी के खिलाफ रहे हैं। इतना ही नहीं उन्‍होंने दवाब बनाने के लिए राष्‍ट्रपति को लिखे अपने खत को भी सार्वजनिक कर दिया था। जिसके पीछे उन्‍होंने जनहित का हवाला दिया था। वहीं दूसरी ओर इतिहास में शायद पहली बार ऐसा हुआ था जब किसी आतंकी की सजा-ए-मौत से ठीक पहले देर रात सुप्रीम कोर्ट खुली हो और वहां सुनवाई हुई हो।  

याकूब मेमन पर लिए गए इसी स्‍टैंड को लेकर अब शिवसेना ने कांग्रेस पार्टी और गांधी को घेरा है। शिवसेना के सांसद संजय राउत ने ट्वीट किया और कांग्रेस से सवाल पूछा है कि 1993 मुंबई ब्‍लास्‍ट के दोषी याकूब मेमन को फांसी पर लटकाने का विरोध करने वाले गोपालकृष्ण गांधी को क्या आप उपराष्ट्रपति बनाना चाहते हैं ? संजय राउत का कहना है कि इस वजह से उनके समर्थन का सवाल ही नहीं उठता है। शिवसेना का कहना है कि याकूब मेमन ने देश के ख्‍ािलाफ जंग छेड़ी थी और देश के खिलाफ जंग छेड़ने वाले याकूब मेमन की फांसी के समर्थन में जनमत था। लेकिन, गोपालकृष्‍ण गांधी देश के जनमत के विरुद्ध जाकर खड़े हुए। शिवसेना का कहना है कि ऐसी सोच रखने वाले व्‍यक्ति का किसी भी संवैधानिक पद पर होना देश के लिए ठीक नहीं है।

आगे पढि़ए – उपराष्ट्रपति चुनाव में भी कांग्रेस को ‘दुत्‍कारेंगे’ नीतीश कुमार !

Click To Comment
Daily Horoscope
इस हिंदुस्तानी कार ने गजब कर दिया…मोदी  के मेक इन इंडिया का परचम लहराया !

इस हिंदुस्तानी कार ने गजब कर दिया…मोदी  के मेक इन इंडिया का परचम लहराया !

आज हम आपको एक कार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बूते पीएम मोदी का मेक इन इंडिया का  परचम आसमान में लहराया है । पढ़िए ये खबर… New Delhi, Feb 25 : एक कार ने भारत से 19 हजार किलोमीटर चल कर पेरिस तक का सफर किया है। ये सफर लगातार किया गया है। मोदी के मेक इन इंडिया का इस कार ने परचम लहराने का काम किया है। जी हां ये बात सौ फीसदी सच है…
Puberty onset predicts later life diseases

Puberty onset predicts later life diseases

London, June 21 : The age at which children hit puberty is linked to diseases that they develop later on in their lives, says a study The study was done by researchers at Cambridge University. "Puberty timing in both men and women appears to have a profound impact on later health," said the study based on data analysis of nearly 500,000 individuals in Britain. The researchers found that early puberty timing is associated with higher risks for Type-2 diabetes and heart…
Pandit Parsai

Pandit Parsai

Pandit Parsai | Astrology Expert Pandit Parsai is an expert on subjects of human life including relationships, love-life, marriage, progeny, choice of education and career, luck in politics, troubles and rise in profession, problems of health, finance, real-estate, success in business, industry, profession or self-employment, litigation loss/gain of money and much more. He has gained over the years wide reputation in India, USA, Canada, United Kingdom, Europe and Australia, for his correct calculations for birth chart and other astrological charts and…