उपराष्‍ट्रपति चुनाव : बीजेपी वेंकैया नायडू को बना सकती है अपना उम्‍मीदवार !

Venkaiah Naidu, उपराष्‍ट्रपति चुनाव

उपराष्‍ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी में केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू का नाम रेस में सबसे आगे चल रहा है। हालांक‍ि इस पर आधिकारिक फैसला नहीं लिया गया है।

New Delhi Jul 17 : राष्‍ट्रपति चुनाव में वोटिंग के साथ-साथ अब देश के नए उपराष्‍ट्रपति चुनाव को लेकर भी घमासान तेज हो गया है। जहां एक ओर विपक्ष ने उपराष्‍ट्रपति चुनाव के लिए अपने उम्‍मीदवार के नाम का एलान कर दिया है। वहीं दूसरी ओर अभी भारतीय जनता पार्टी में उस चेहरे की तलाश है। जिसे उम्‍मीदवार बनाया जाए। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी उपराष्‍ट्रपति चुनाव में साउथ इंडिया के किसी बड़े नेता को अपना उम्‍मीदवार बनाना चाहती है। ऐसे में केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता वेंकैया नायडू का नाम सबसे आगे चल रहा है। इस संबंध में बीजेपी की एक मीटिंग भी होनी है। माना जा रहा है कि उस मीटिंग में वेंकैया नायडू के नाम पर सहमति बन सकती है।

Advertisement

हालांकि पार्टी के भीतर अभी सभी लोग उपराष्‍ट्रपति चुनाव को लेकर पूरी तरह चुप्‍पी साधे हुए हैं। कोई भी किसी भी तरह की टिप्‍पणी करने से बच रहा है। दरअसल, बताया जा रहा है कि वेंकैया नायडू के नाम पर अंतिम मुहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही लगाएंगे। वो ही तय करेंगे‍ कि वेंकैया नायडू को  कैबिनेट से निकालकर उपराष्‍ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार बनाया जाए या फिर नहीं। लेकिन, इस रेस में उनका नाम सबसे आगे चल रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कई ऐसे कारण हैं। जिसकी वजह से बीजेपी साउथ इंडिया के किसी नेता को इस चुनाव में आगे लेकर आना चाहती है। अगर ऐसा हुआ तो एक बार फिर विपक्ष का चुनावी समीकरण डगमगा सकता है और लड़ाई कांटे की हो सकती है।

Advertisement

उपराष्‍ट्रपति चुनाव को लेकर बीजेपी की सोमवार को संसदीय दल की मीटिंग भी होनी है। इस मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह शामिल होंगे। इस मीटिंग से पहले ही इस तरह की खबरें सामने आ रही हैं। जिसमें कहा जा रहा है कि उपराष्‍ट्रपति चुनाव में बीजेपी का उम्‍मीदवार साउथ इंडिया का हो सकता है। हालांकि दूसरी ओर ये भी कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं चाहते हैं कि उनकी कैबिनेट में कोई छेड़खानी हो। शायद यही वजह रही कि राष्‍ट्रपति चुनाव में कोई भी उम्‍मीदवार उनकी कैबिनेट से नहीं चुना गया। जबकि उस वक्‍त सुषमा स्‍वराज का नाम भी इस रेस में शामिल था। ऐसे में देखना बेहद दिलचस्‍प होगा कि इस चुनाव में बीजेपी का उम्‍मीदवार कौन बनता है।

दरसअल, विपक्ष उपराष्‍ट्रपति चुनाव में पहले से ही अपने उम्‍मीदवार का एलान कर चुका है। कांग्रेस समर्थित दलों ने गोपालकृष्‍ण गांधी को अपना उम्‍मीदवार बनाया है। लेकिन, इस वक्‍त गोपालकृष्‍ण गांधी नए विवाद में घिर गए हैं। शिवसेना से कांग्रेस से सवाल किया है कि क्‍या आप ऐसे व्‍यक्ति को उपराष्‍ट्रपति बनाना चाहते हैं जिसने मुंबई सीरियल ब्‍लास्‍ट के दोषी याकूब मेमन की फांसी का विरोध किया था। उसे बचाने के लिए राष्‍ट्रपति को खत लिखा था। शिवसेना ने मांग की है कि जनमत के विरुद्ध खड़े होने वाले और आतंकी याकूब मेमन जैसे लोगों को बचाने की सोच रखने वाले व्‍यक्ति को किसी भी संवैधानिक पद पर नहीं बिठाया जाना चाहिए। ऐसे में बीजेपी भी कांग्रेस की काट जोरशोर से तलाश रही है।

आगे पढि़ए – मु्ंबई ब्‍लास्‍ट के दोषी याकूब मेमन को फांसी से बचाना चाहते थे गोपालकृष्‍ण गांधी !

Click To Comment
Daily Horoscope
लीजिए, नए अवतार में आ गई होंडा सिटी, लॉन्चिंग के साथ बना रिकॉर्ड !

लीजिए, नए अवतार में आ गई होंडा सिटी, लॉन्चिंग के साथ बना रिकॉर्ड !

आखिरकार होंडा सिटी नए अवतार में पेश हो गई है। इस कार को अभी मलेशिया में लॉन्च किया गया है। इसके साथ ही ये कार लोगों को काफी पसंद आ रही है। New Delhi, Jul 24 : काफी वक्त से दुनियाभर को इंतजार था कि आखिर कब होंडा सिटी नए अवतार में लोगों के सामने पेश होगी। आखिरकार ये शानदार कार लोगों के बीच आ गई है। फिलहाल इस हाइब्रिड कार को मलेशिया में लॉन्च कर दिया गया है। मलेशिया…
Universal flu vaccine comes a step closer

Universal flu vaccine comes a step closer

A new vaccine that guards against various strains of both pandemic and seasonal H1N1 influenza in mouse models Mar 31 : In a huge advance towards a universal flu jab that would safeguard people against all strains of the virus, researchers have invented a new vaccine that guards against various strains of both pandemic and seasonal H1N1 influenza in mouse models. The research findings were presented at the World Vaccine Congress US 2016 in Washington, D.C. The H1N1 influenza virus caused a worldwide pandemic in 2009. It was…
J K Sethi

J K Sethi

J K Sethi | J K Sethi Ji is as an Indian Vedic Astrologer and learnt astrology from India's renowned institutions & worldwide famous Astrologer and conferred the title of "Jyotish Shiromani", "Jyotish Visharad" & "Jyotish Kovid" from various institutions of India, practicing Systems Approach to Vedic Astrology (Hindu system of Astrology) since last decade. Life member of Indian Council of Astrological Sciences (ICAS), Madras, Member of International Institute of Predictive Astrology (IIPA), Satva, Systems Institute of Hindu Astrology. He has been participating in many consultation clinics…
Please enable JavaScript!