बीजेपी की एक और कामयाबी…मणिपुर में बीरेन सिंह ने साबित किया बहुमत

बीरेन सिंह मणिपुर

मणिपुर से बीजेपी के लिए अच्छी खबर निकल कर आ रही है। एन बीरेन सिंह ने विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है। कांग्रेस देखती ही रह गई और भाजपा ने बाजी मार ली।

New Delhi, Mar 20: देश में बीजेपी शासित राज्यों की लिस्ट में मणिपुर हाल ही में शामिल हुआ था। पूर्वोत्तर के राज्यों में भाजपा की लगातार बढ़ती मौजूदगी से कांग्रेस परेशान है। गोवा और मणिपुर में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी थी। लेकिन उसके बाद भी दोनों ही राज्य कांग्रेस के हाथ से निकल गए। कांग्रेस दोनों ही राज्यों में सरकार बना पाने में नाकाम रही। गोवा में बीजेपी ने गठबंधन करके सरकार बनाई और विधानसभा में बहुमत साबित किया। इसी के साथ अब मणिपुर में भी बीजेपी ने बहुमत साबित कर दिया है। सोमवार को मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया। बता दें कि मणिपुर में पहली बार भाजपा की सरकार बनी है। इस से पहले पिछले 10 सालों से कांग्रेस सूबे में सरकार चला रही थी।

Advertisement

Read Also: चिदंबरम का भी राहुल से भरोसा टूटा? बोले बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस का सांगठनिक ढांचा कहीं नहीं ठहरता !

मणिपुर विधानसभा चुनाव में बीजेपी दूसरे नंबर पर थी। उसे 60 में से 21 सीटें मिली थी। वहीं कांग्रेस 28 सीटों का साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। उसके बाद भी कांग्रेस बहुमत के लिए जरूरी 3 विधायकों का समर्थन हासिल नहीं कर पाई। बीजेपी ने राज्य में बहुमत के लिए क्षेत्रीय दलों से बात नतीजे आने के बाद ही शुरू कर दी थी। भारतीय जनता पार्टी ने एनपीएफ और नागा पीपुल्स पार्टी के 4-4 विधायकों के समर्थन से विधानसभा में बहुमत साबित किया। इस तरह गोवा के बाद मणिपुर में भी दूसरे नंबर पर रहने के बाद भाजपा ने सरकार बना ली है। विधानसभा में बहुमत के लिए 31 विधायकों की जरूरत थी। कांग्रेस ने बहुमत हासिल करने के बाद भी भाजपा पर निशाना साधा। कांग्रेस ने कहा कि भाजपा ने पैसों का इस्तेमाल करके सरकार बनाई है।

Advertisement

Read Also:मणिपुर में बीजेपी सरकार बनने के बाद बड़ी खबर, 5 महीने से चल रही नाकेबंदी खत्म !

चलिए आपको बताते हैं कि भाजपा ने बहुमत के लिए जरूरी आंकड़े कैसे जुटाए। बीजेपी के पास 21 सीटें हैं। एनपीएफ और नागा पीपुल्स पार्टी के 4-4 विधायकों का समर्थन भाजपा को मिला। उसके साथ ही तृणमूल कांग्रेस और लोजपा के 1-1 विधायक और 1 निर्दलीय विधायक ने भी बीजेपी को समर्थन दिया। इस तरह से भाजपा के पास कुल 32 विधायक हो गए और उसने आसानी से विधानसभा में अपना बहुमत साबित कर दिया। बता दें कि भाजपा ने एन बीरेन सिंह को मणिपुर में मुख्यमंत्री बनाया है। 56 साल के बीरेन सिंह राष्ट्रीय स्तर के फुटबॉल खिलाड़ी रह चुके हैं। इसके अलावा वो पत्रकार भी रह चुके हैं। बीरेन सिंह का सियासी सफर 2002 में डेमोक्रेटिक पीपुल्स पार्टी के साथ शुरू हुआ था।

Read Also:मणिपुर में भी प्रचंड मोदी लहर, बीजेपी ने उखाड़ फेंका कांग्रेस का आखिरी किला !

सबसे खास बात ये है कि बीरेनसिंह पिछले साल अक्टूबर में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आ गए थे। और अब वो प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गए हैं। बता दें कि राज्य में भाजपा की सरकार बनने के साथ ही बदलाव दिखने लगा है। पिछले कई महीनों से जारी नाकेबंदी को खत्म करने पर सहमति बन गई है। इसके कारण जनता को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। फिलहाल भाजपा ने मणिपुर की सत्ता का फ्लोर टेस्ट पास कर लिया है। अब कांग्रेस के पास कोई विकल्प नहीं है कि वो इस का सम्मान करे। हालांकि कांग्रेस ने पहले ही अपना रुख साफ कर दिया था ये कहकर कि भाजपा ने गोवा और मणिपुर में लोकतंत्र की हत्या की है। हालांकि कांग्रेस अपना इतिहास खुद भूल जाती है।

आगे पढ़ेंः मणिपुर में इरोम शर्मिला की सबसे शर्मनाक हार, मिले सिर्फ 90 वोट

Click To Comment
Advertisement

Daily Horoscope
रिलायंस जियो को भूल जाइए…ये कंपनी 200 रुपये में देगी साल भर का डाटा फ्री !

रिलायंस जियो को भूल जाइए…ये कंपनी 200 रुपये में देगी साल भर का डाटा फ्री !

अगर आप सोच रहे हैं कि सबसे ज्यादा डाटा देने के मामले में रिलायंस जियो सबसे आगे है, तो आप गलत साबित हो सकते हैं। ये खबर पढ़ना आपके लिए जरूरी है। New Delhi, Mar 30 : आज के दौर में टेलिकॉम कंपनियों के बीच डाटा को लेकर जंग छिड़ी है। इस जंग में कौन सी कंपनी जीत हासिल करेगी, ये कहना अभी मुश्किल है। लेकिन इतना जरूर है कि आगे आने वाला वक्त बहुत ही दिलचस्प साबित होने वाला…
इन गर्मियों में पसीने की बदबू को कहिए बाय-बाय …

इन गर्मियों में पसीने की बदबू को कहिए बाय-बाय …

सर्दियां फुर्र हुईं और अब गर्मी पूरे शबाब पर आने की तैयारी में है । इस गर्मी आप पसीने से कैसे खुद को बचाएंगे आइए आपके लिए हम कुछ अच्‍छी-अच्‍छी टिप्‍स लेकर आए हैं ... New Delhi, Mar 30 : क्‍या आप भी उन लोगों में से हैं जिनसे पसीने की दुर्गंध आती है, क्‍या आप भी वो हैं जिनके पास में बैठने से लोग कतराते हैं, क्‍या आप खुद भी अपने पसीने की दुर्गंध से परेशान रहते हैं ।…
Alankrita Manvi

Alankrita Manvi

अलंकृता मानवी टैरो कार्ड रीडर अलंकृता मानवी वैसे तो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। लेकिन, फिर भी अगर आप इन्‍हें नहीं जानते हैं तो हम आपका इसने परिचय करा देते हैं। अलंकृता मानवी अद्भुत प्रतिभा की धनी हैं। इनकी सारी सुंदरता और उनके गुण इनके नाम में ही समाए हुए हैं। टैरो कार्ड के जरिए सटीक भविष्‍यवाणी करने वाली अलंकृता बॉलीवुड से लेकर राजनैतिक गलियारों में भी काफी प्रसिद्धी हासिल कर चुकी हैं। अलंकृता ने आज तक जितने भी…