यूपी हार के बाद मायावती ने की पहली कार्रवाई, नसीमुद्दीन सिद्दकी पर गिरा दी गाज !

mayawati, मायावती, मायावती, मायावती

बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने अपने सबसे खासमखास नेता नसीमुद्दीन स‌िद्दीकी के पर कतर दिए हैं। जानिए क्‍यों हुई ये कार्रवाई ?

New Delhi Apr 21 : इस बार के उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीएसपी को करारी हार का सामना करना पड़ा था। इस बार यूपी विधानसभा में आलम ये है कि बीएसपी के बीस विधायक भी सदन तक नहीं पहुंच पाए हैं। हालांकि बीएसपी सुप्रीमोे मायावती अपनी इस हार के लिए ईवीएम में गड़बड़ी को ही जिम्‍मेदार मानती रही हैं। लेकिन, चुनाव के बाद पहली बार उन्‍हें अपनी पार्टी के किसी बड़े नेता के खिलाफ कार्रवाई करते हुए देखा गया है। मायावती ने अपनी ही पार्टी के सबसे कद्दावर नेता नसीमुद्दीन सिद्दकी के पर कतर दिए हैं। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दीकी से उत्‍तर प्रदेश की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी लेकर उन्‍हें मध्य प्रदेश का प्रभारी बना दिया गया है। जाहिर ये रद्दोबदल उनके लिए कहीं से भी इनाम नहीं है।

Advertisement

यानी मतलब साफ है कि बीएसपी के राष्‍ट्रीय महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दकी के खिलाफ कार्रवाई की गई है। ऐसे में सवाल ये भी उठ रहे हैं कि क्‍या मायावती इन दिनों नसीमुद्दीन सिद्दकी के कामकाज से खुश नहीं हैं। हालांकि नसीमुद्दीन सिद्दकी लखनऊ मंडल के कोऑर्डिनेटर की जिम्‍मेदारी संभालते रहेंगे। लेकिन, ये जिम्‍मेदारी भी उनके पास अकेले नहीं हैं। उनके साथ इस काम में पांच अन्‍य नेता भी शामिल हैं। दरअसल, विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद अब मायावती ने संगठन में फेरबदल शुरु कर दिया है। जानकारी के मुताबिक मायावती ने उत्‍तर प्रदेश को दो हिस्‍सों में बांटकर संगठन का नया ढांचा तैयार किया है। प्रदेश के कुल 18 मंडलों को दो हिस्‍सों में बांट दिया गया है।

Advertisement

इसके बाद मायावती की ओर से 9-9 मंडलों की दो संगठनात्‍मक ईकाई बनाई गई है। लखनऊ, बुंदेलखंड और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश को एक संगनात्‍मक ईकाई में मिला दिया गया है। इसमें लखनऊ और बुंदेलखंड के दो-दो मंडल और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के 5 मंडल शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर पूर्वांचल, अवध और कानपुर मंडल को मिलाकर एक अलग ईकाई तैयार की गई है। इसमें पूर्वांचल के छह मंडल शामिल हैं। जबकि अवध के दो मंडल और कानपुर का एक मंडल शामिल है। जानकारी के मुताबिक दोनों संगठनात्‍मक ईकाई पर निगरानी के लिए 8-8 प्रभारी भी बनाए गए हैं। इसके अलावा हर मंडल में छह कोऑर्डिनेटर बनाए गए हैं। लखनऊ मंडल में भी कुल छह कोऑर्डिनेटर बनाए गए हैं। जिसें नसीमुद्दीन सिद्दकी भी एक हैं।

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने नसीमुद्दीन सिद्दकी का कद क्‍यों कम किया इस बात पर सवाल खड़े हो रहे हैं।  अभी तक उनके पास पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश और उत्तराखंड का प्रभार था। इसके साथ ही वो मुस्लिम समाज के प्रदेश प्रभारी भी थे। हालांकि सिद्दकी को राष्‍ट्रीय महासचिव के पद से नहीं हटाया गया है। लेकिन, यूपी की जिम्‍मेदारियां जरुर कम कर दी गई हैं। जानकारों का कहना है कि बीते चुनाव में सिद्दकी की दलित-मुस्लिम की रणनीति सफल नहीं हुई थी। जिसके बाद से वो मायावती की निगाहों में चढ़े हुए थे। बताया जा रहा है कि बहुत मुमकिन है कि शायद इसी वजह से प्रदेश में उनकी भूमिका को सीमित कर दिया गया है। भविष्‍य में इस तरह की कार्रवाई कुछ और नेताओं पर भी देखने को मिल सकती है।

आगे पढि़ए – मायावती ने अपनी ‘दलित’ सोच को नहीं किया ‘अपग्रेड’ ?

Click To Comment
Advertisement

Daily Horoscope
लो आ गई आपकी सबसे चहेती कार… शानदार लुक्स, कम कीमत…ये है बेस्ट कार डील्स !

लो आ गई आपकी सबसे चहेती कार… शानदार लुक्स, कम कीमत…ये है बेस्ट कार डील्स !

ह्यूंडई एक बार फिर से हिंदुस्तानियों के लिए बेस्ट कार डील्स लेकर आई है। नए अवतार में अब आपको i10 नजर आने वाली है। New Delhi, Feb 06 : भारत में कार को लेकर दीवानगी का आलम किस कदर है इस बात से आप अच्छी तरह से वाकिफ होंगे। भारतीय कार लवर्स को ऐसी कार चाहिए, जो देखने में शानदार, फीचर्स के लिहाज से धाकड़ और कीमत के लिहाज से बजट कार हो। इसे देखते हुए दुनिया भर की तमाम…
लीजिए आ गई वजन घटाने वाली एक ‘पिल’, आपको तंदरुस्‍त भी रखेगी !

लीजिए आ गई वजन घटाने वाली एक ‘पिल’, आपको तंदरुस्‍त भी रखेगी !

सैन डियागो के रिसर्चर्स की मानें तो इस पिल के मार्केट में आने के बाद आपको किसी दूसरी एनर्जी या वजन घटाने वाली दवा की जरूरत नहीं पड़ेगी । New Delhi, May 05 : काश कोई ऐसी गोली होती है जिसे खाते ही वजन फुर्र हो जाता है, ना जिम में मेहनत करनी पउ़ती ना ही मनपसंद खाना छोड़ना पड़ता । हम में से ज्‍यादातर लोग यही सोचते रहते हैं, लेकिन क्‍या ऐसा वाकई हो सकता है । क्‍या आधुनिक…
Vineeta Srivastava 

Vineeta Srivastava 

Vineeta Srivastava  | Astrologer, Tarot Card Reader and Vaastu Consultant Mrs. Vineeta Srivastava  is a qualified (M.A. in Astro science) Astrologer, Tarot Card Reader and Vaastu Consultant who gives accurate future readings through a medium of  Vaidik ,KP Astrology and Tarot Cards .  In her views Astrology is not based on Superstition, it actually based on Planetary positions and time. She is a Professional Certified Consultant who also uses her intuition to offer guidance to all of her clients, encouraging them to move in a positive direction and face…
Please enable JavaScript!