यूपी हार के बाद मायावती ने की पहली कार्रवाई, नसीमुद्दीन सिद्दकी पर गिरा दी गाज !

mayawati, मायावती, मायावती, मायावती

बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने अपने सबसे खासमखास नेता नसीमुद्दीन स‌िद्दीकी के पर कतर दिए हैं। जानिए क्‍यों हुई ये कार्रवाई ?

New Delhi Apr 21 : इस बार के उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीएसपी को करारी हार का सामना करना पड़ा था। इस बार यूपी विधानसभा में आलम ये है कि बीएसपी के बीस विधायक भी सदन तक नहीं पहुंच पाए हैं। हालांकि बीएसपी सुप्रीमोे मायावती अपनी इस हार के लिए ईवीएम में गड़बड़ी को ही जिम्‍मेदार मानती रही हैं। लेकिन, चुनाव के बाद पहली बार उन्‍हें अपनी पार्टी के किसी बड़े नेता के खिलाफ कार्रवाई करते हुए देखा गया है। मायावती ने अपनी ही पार्टी के सबसे कद्दावर नेता नसीमुद्दीन सिद्दकी के पर कतर दिए हैं। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दीकी से उत्‍तर प्रदेश की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी लेकर उन्‍हें मध्य प्रदेश का प्रभारी बना दिया गया है। जाहिर ये रद्दोबदल उनके लिए कहीं से भी इनाम नहीं है।

यानी मतलब साफ है कि बीएसपी के राष्‍ट्रीय महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दकी के खिलाफ कार्रवाई की गई है। ऐसे में सवाल ये भी उठ रहे हैं कि क्‍या मायावती इन दिनों नसीमुद्दीन सिद्दकी के कामकाज से खुश नहीं हैं। हालांकि नसीमुद्दीन सिद्दकी लखनऊ मंडल के कोऑर्डिनेटर की जिम्‍मेदारी संभालते रहेंगे। लेकिन, ये जिम्‍मेदारी भी उनके पास अकेले नहीं हैं। उनके साथ इस काम में पांच अन्‍य नेता भी शामिल हैं। दरअसल, विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद अब मायावती ने संगठन में फेरबदल शुरु कर दिया है। जानकारी के मुताबिक मायावती ने उत्‍तर प्रदेश को दो हिस्‍सों में बांटकर संगठन का नया ढांचा तैयार किया है। प्रदेश के कुल 18 मंडलों को दो हिस्‍सों में बांट दिया गया है।

इसके बाद मायावती की ओर से 9-9 मंडलों की दो संगठनात्‍मक ईकाई बनाई गई है। लखनऊ, बुंदेलखंड और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश को एक संगनात्‍मक ईकाई में मिला दिया गया है। इसमें लखनऊ और बुंदेलखंड के दो-दो मंडल और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के 5 मंडल शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर पूर्वांचल, अवध और कानपुर मंडल को मिलाकर एक अलग ईकाई तैयार की गई है। इसमें पूर्वांचल के छह मंडल शामिल हैं। जबकि अवध के दो मंडल और कानपुर का एक मंडल शामिल है। जानकारी के मुताबिक दोनों संगठनात्‍मक ईकाई पर निगरानी के लिए 8-8 प्रभारी भी बनाए गए हैं। इसके अलावा हर मंडल में छह कोऑर्डिनेटर बनाए गए हैं। लखनऊ मंडल में भी कुल छह कोऑर्डिनेटर बनाए गए हैं। जिसें नसीमुद्दीन सिद्दकी भी एक हैं।

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने नसीमुद्दीन सिद्दकी का कद क्‍यों कम किया इस बात पर सवाल खड़े हो रहे हैं।  अभी तक उनके पास पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश और उत्तराखंड का प्रभार था। इसके साथ ही वो मुस्लिम समाज के प्रदेश प्रभारी भी थे। हालांकि सिद्दकी को राष्‍ट्रीय महासचिव के पद से नहीं हटाया गया है। लेकिन, यूपी की जिम्‍मेदारियां जरुर कम कर दी गई हैं। जानकारों का कहना है कि बीते चुनाव में सिद्दकी की दलित-मुस्लिम की रणनीति सफल नहीं हुई थी। जिसके बाद से वो मायावती की निगाहों में चढ़े हुए थे। बताया जा रहा है कि बहुत मुमकिन है कि शायद इसी वजह से प्रदेश में उनकी भूमिका को सीमित कर दिया गया है। भविष्‍य में इस तरह की कार्रवाई कुछ और नेताओं पर भी देखने को मिल सकती है।

आगे पढि़ए – मायावती ने अपनी ‘दलित’ सोच को नहीं किया ‘अपग्रेड’ ?

Click To Comment
Daily Horoscope
Centre launches CNG Kit for two-wheelers

Centre launches CNG Kit for two-wheelers

The Indian government has been undertaking numerous initiatives to curb pollution. New Delhi, Jun 24 : Here in national capital the Government of India has declared a new CNG retrofitment scheme for the two-wheelers in the city. The project was a kick start at an event at CNG station, CGO complex in New Delhi at 2pm. The event was presided by the minister of state for petroleum and natural gas - Dharmendra Pradhan, along with the minister for forest and climate chnage - Prakash…
Health: जहर साबित हो सकती है, ये खाने की हेल्दी चीजे ! सावधानी बरतिए

Health: जहर साबित हो सकती है, ये खाने की हेल्दी चीजे ! सावधानी बरतिए

सिर्फ हेल्दी खाने की चीजों को खरीदने से आपकी Health  नहीं सुधर जाएगी, इनको खाने का एक तरीका होता है. New Delhi, Mar 13: अक्सर आप इसलिए परेशान रहते हो क्योकि आप कुछ अनहेल्थी नहीं खाते हो फिर भी बीमार रहते हो, तो क्या आपको मालूम है कि आप जो खा रहे है वो थोड़ी सी लापरवाही के चलते आपके लिए हानिकारक भी हो सकती है. जामुन को फ्रिज में रखकर कभी न खाए ये आपके लिए खतरनाक हो सकते…
Manoj Kumar

Manoj Kumar

Manoj Kumar | Astrology ExpertRed book Astrologer Manoj is a qualified professional astrologer expert in Horoscope Prediction ,Match Making, vastu check . 5 years of experience in astrology. She has been honored as “Jyotish Shastracharya” & “Jyotish Rishi” by Redbook Federation of Astrologer’s Societies, Kolkata.HE started learning astrology at the young age  & gained the true knowledge of lalkitab astrology under the able guidance of her guru Prof. Atora ji And kumar ji a Renowned Astrologer of North India. he is…