यूपी हार के बाद मायावती ने की पहली कार्रवाई, नसीमुद्दीन सिद्दकी पर गिरा दी गाज !

mayawati, मायावती

बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने अपने सबसे खासमखास नेता नसीमुद्दीन स‌िद्दीकी के पर कतर दिए हैं। जानिए क्‍यों हुई ये कार्रवाई ?

New Delhi Apr 21 : इस बार के उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीएसपी को करारी हार का सामना करना पड़ा था। इस बार यूपी विधानसभा में आलम ये है कि बीएसपी के बीस विधायक भी सदन तक नहीं पहुंच पाए हैं। हालांकि बीएसपी सुप्रीमोे मायावती अपनी इस हार के लिए ईवीएम में गड़बड़ी को ही जिम्‍मेदार मानती रही हैं। लेकिन, चुनाव के बाद पहली बार उन्‍हें अपनी पार्टी के किसी बड़े नेता के खिलाफ कार्रवाई करते हुए देखा गया है। मायावती ने अपनी ही पार्टी के सबसे कद्दावर नेता नसीमुद्दीन सिद्दकी के पर कतर दिए हैं। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दीकी से उत्‍तर प्रदेश की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी लेकर उन्‍हें मध्य प्रदेश का प्रभारी बना दिया गया है। जाहिर ये रद्दोबदल उनके लिए कहीं से भी इनाम नहीं है।

Advertisement

यानी मतलब साफ है कि बीएसपी के राष्‍ट्रीय महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दकी के खिलाफ कार्रवाई की गई है। ऐसे में सवाल ये भी उठ रहे हैं कि क्‍या मायावती इन दिनों नसीमुद्दीन सिद्दकी के कामकाज से खुश नहीं हैं। हालांकि नसीमुद्दीन सिद्दकी लखनऊ मंडल के कोऑर्डिनेटर की जिम्‍मेदारी संभालते रहेंगे। लेकिन, ये जिम्‍मेदारी भी उनके पास अकेले नहीं हैं। उनके साथ इस काम में पांच अन्‍य नेता भी शामिल हैं। दरअसल, विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद अब मायावती ने संगठन में फेरबदल शुरु कर दिया है। जानकारी के मुताबिक मायावती ने उत्‍तर प्रदेश को दो हिस्‍सों में बांटकर संगठन का नया ढांचा तैयार किया है। प्रदेश के कुल 18 मंडलों को दो हिस्‍सों में बांट दिया गया है।

Advertisement

इसके बाद मायावती की ओर से 9-9 मंडलों की दो संगठनात्‍मक ईकाई बनाई गई है। लखनऊ, बुंदेलखंड और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश को एक संगनात्‍मक ईकाई में मिला दिया गया है। इसमें लखनऊ और बुंदेलखंड के दो-दो मंडल और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के 5 मंडल शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर पूर्वांचल, अवध और कानपुर मंडल को मिलाकर एक अलग ईकाई तैयार की गई है। इसमें पूर्वांचल के छह मंडल शामिल हैं। जबकि अवध के दो मंडल और कानपुर का एक मंडल शामिल है। जानकारी के मुताबिक दोनों संगठनात्‍मक ईकाई पर निगरानी के लिए 8-8 प्रभारी भी बनाए गए हैं। इसके अलावा हर मंडल में छह कोऑर्डिनेटर बनाए गए हैं। लखनऊ मंडल में भी कुल छह कोऑर्डिनेटर बनाए गए हैं। जिसें नसीमुद्दीन सिद्दकी भी एक हैं।

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने नसीमुद्दीन सिद्दकी का कद क्‍यों कम किया इस बात पर सवाल खड़े हो रहे हैं।  अभी तक उनके पास पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश और उत्तराखंड का प्रभार था। इसके साथ ही वो मुस्लिम समाज के प्रदेश प्रभारी भी थे। हालांकि सिद्दकी को राष्‍ट्रीय महासचिव के पद से नहीं हटाया गया है। लेकिन, यूपी की जिम्‍मेदारियां जरुर कम कर दी गई हैं। जानकारों का कहना है कि बीते चुनाव में सिद्दकी की दलित-मुस्लिम की रणनीति सफल नहीं हुई थी। जिसके बाद से वो मायावती की निगाहों में चढ़े हुए थे। बताया जा रहा है कि बहुत मुमकिन है कि शायद इसी वजह से प्रदेश में उनकी भूमिका को सीमित कर दिया गया है। भविष्‍य में इस तरह की कार्रवाई कुछ और नेताओं पर भी देखने को मिल सकती है।

आगे पढि़ए – मायावती ने अपनी ‘दलित’ सोच को नहीं किया ‘अपग्रेड’ ?

Click To Comment
Advertisement

Daily Horoscope
होंडा एक्टिवा बना सड़क का ‘बाहुबली’…इसने पूरी दुनिया को बना दिया दीवाना !

होंडा एक्टिवा बना सड़क का ‘बाहुबली’…इसने पूरी दुनिया को बना दिया दीवाना !

होंडा एक्टिवा के कस्टमर्स के लिए हम एक शानदार खबर लेकर आए हैं। इस स्कूटर ने बिक्री के मामले में हर रिकॉर्ड अब अपने नाम कर दिया है। New Delhi, Apr 29 : आप देश की सड़कों पर सबसे ज्यादा किस स्कूटर को देखते हैं ? जाहिर है आपके दिमाग में सबसे पहले होंडा एक्टिवा आएगा। इस स्कूटर ने आज हर किसी को अपना दीवाना बना दिया है। अपने स्टाइलिश लुक, कंफर्ट, शानदा फीचर्स और बेहतरीन स्पेसिफिकेशन की वजह से…
विनोद खन्‍ना को था ब्‍लैडर कैंसर, आापको ये कभी नहीं होगा अगर इन 4 चीजों को खाने में करेंगे शामिल !

विनोद खन्‍ना को था ब्‍लैडर कैंसर, आापको ये कभी नहीं होगा अगर इन 4 चीजों को खाने में करेंगे शामिल !

एक्‍टर विनोद खन्‍ना 2010 से ब्‍लैडर कैंसर से जूझ रहे थे, 7 साल में ये कैंसर उनके अंदर इस तरह से घर कर गया कि आखिरकार उनकी मौत हो गई । आप इससे कैसे बच सकते हैं, इसके लिए आगे पढ़ें ... New Delhi, Apr 29 : ब्‍लैडर कैंसर की शुरुआत होती है शरीर में ब्लैडर की वॉल के टिश्यूज के इंफैक्टेड हो जाने और फिर वहां खून के थक्‍के जमने से । ब्‍लैडर हमारे यूरीनरी सिस्‍टम का अहम हिस्‍सा…
Alankrita Manvi

Alankrita Manvi

अलंकृता मानवी टैरो कार्ड रीडर अलंकृता मानवी वैसे तो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। लेकिन, फिर भी अगर आप इन्‍हें नहीं जानते हैं तो हम आपका इसने परिचय करा देते हैं। अलंकृता मानवी अद्भुत प्रतिभा की धनी हैं। इनकी सारी सुंदरता और उनके गुण इनके नाम में ही समाए हुए हैं। टैरो कार्ड के जरिए सटीक भविष्‍यवाणी करने वाली अलंकृता बॉलीवुड से लेकर राजनैतिक गलियारों में भी काफी प्रसिद्धी हासिल कर चुकी हैं। अलंकृता ने आज तक जितने भी…