1 मई से हिंदुस्तान के लिए काम करेगा ऐप्पल.. भारत में बेहद सस्ते होंगे आईफोन !

PIC- आईफोन

दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी कही जाने वाली ऐप्प्ल अगले महीने से भारत में प्रोडक्शन शुरू करेगा। अब भारत में आईफोन बेहद सस्ते होंगे।

New Delhi, Apr 21 : अगर कोई आपसे ये पूछे कि दुनिया में सबसे महंगे स्मार्टफोन कौन सी कंपनी के हैं। तो आपका जवाब होगा कि ऐप्पल के स्मार्टफओन सबसे महंगे होते हैं। लेकिन अब हम आपको अगर ये बताएं कि भारत में आईफोन सबसे सस्ता होने जा रहा है, तो आप क्या कहेंगे ? जी हां ऐसा ही होने जा रहा है। आपको पता ही होगा कि ये कंपनी काफी वक्त से भारत के मार्केट को टारगेट कर रही है और यहां अपना बिजनेस बढ़ाना चाहती है। ये सपना अप सच होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि अगले महीने से ऐप्पल भारत में अपने फोन की असेंबलिंग शुरू करने जा रहा है। कहा जा रहा है कि कर्नाटक सरकार के अधिकारियों ने इस बात के बारे में मीडिया को जानकारी दी है। बताया जा रहा है कि ऐपल इंक अगले महीने से कर्नाटक में अपने स्मार्टफोन की ट्रायल असेंबलिंग शुरू कर सकता है।

Advertisement

Read Also : कारोबारियों के लिए मोदी लाए शानदार खबर…अब बनो नंबर वन बिजनेसमैन !

कर्नाटक सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि कुछ रियायतों के लिए केंद्र सरकार से ऐपल इंक के अनुरोध का जो भी नजीजा रहा हो, लेकिन इस बीच ट्रायल असेंबलिंग अगले महीने से ही शुरू की जा सकती है। फिलहाल इस कंपनी का ताइवान की ओरिजिनल डिजाइन मैन्युफैक्चरर विस्ट्रॉन के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया हुआ है। बताया जा रहा है कि विस्ट्रॉन बेंगलुरु वाली अपनी यूनिट में iphone की असेंबलिंग शुरू करेगा। इस बात को लेकर कर्नाटक सरकार भी केंद्र सरकार से पैरवी कर रही है। इस बीच एक अधिकारी का कहना है कि कर्नाटक सरकार इस बात के लिए काम कर रही है कि ऐप्पल का पूरा कंपोनेंट मेंकिंग इकोसिस्टम बेंगलुरु में ही आए । इसके साथ ही कंपनी बैंगलुरु से एक्पोर्ट शुरू करे।

Advertisement

Read Also :  ऐप्पल का बिजनेस बंद कर देगा ये बेस्ट स्मार्टफोन !

कर्नाटक सरकार को  इस बात की ज्यादा फिक्र नहीं है कि ऐपल घरेलू मार्केट के लिए ipjone तैयार करेगा या नहीं। हालांकि अगर ऐप्पल कर्नाटर में मैन्युफैक्चरिंग शुरू करता है तो जाहिर सी बात है कि देश भर में वो अपने माल को एक्सपोर्ट करेगा। इस तरह से कहा जा रहा है कि बाकी देशों के मुकाबले भारत में इस कंपनी के स्मार्टफोन काफी सस्ते हो सकते हैं। कहा जा रहा है कि कंपनी इस मामले में कुछ रियायतें चाहती है और केंद्र सरकार से इस बारे में बात भी कर रही है। ऐप्पल भारत की विदेशी निवेश नीति से हटकर कुछ छूट चाहती है। इन छूट में आइटम्स के इंपोर्ट्स पर काउंटरवेलिंग ड्यूटी से छूट की मांग सबसे प्रमुख है। कर्नाटक सरकार के एक अधिकारी का कहना है कि ऐपल का आवेदन कॉमर्स, टेक्नोलॉजी और फाइनेंस मिनिस्ट्री से गुजर चुका है।

Read Also : मोदी की प्रचंड जीत के बाद पहली खुशखबरी !

लेकिन देखा जा रहा है कि इस मामले में कुछ खास प्रगति नहीं हुई। अधिकारी ने कहा कि केंद्र इस बात को लेकर संशय में हो सकता है कि ये छूट प्रस्तावित GST के फ्रेमवर्क में फिट नहीं होगी। हालांकि अधिकारी को उम्मीद है कि ऐपल बेंगलुरु वाले प्लान को अलग रखकर केंद्र सरकार से एक बार फिर से इस बारे में अनुरोध करेगा। ऐसा इसलिए कि भारत जैसे बड़े बाजार को ऐप्पल किसी भी हाल में नजर अंदाज नहीं करना चाहता है। कर्नाटक सरकार का कहना है कि एपल के मसलों पर बीचे कुछ महीनों में केंद्रीय मंत्रियों से बातचीत की गई है। कर्नाटक सरकार का कहना है कि केंद्र से ये आश्वासन दिया गया है कि उनसे जो भी संभव हो सकेगा, वो इसमें कदम उठाएंगे। खैर इतना जरूर कहा जा रहा है कि  अगले महीने से आईफोन की असेंबलिंग भारत में ही होगी।

आगे पढ़ें : मोदी आपको बनाएंगे टॉप कारोबारी  !

 

 

Click To Comment
Advertisement

Daily Horoscope
होंडा एक्टिवा बना सड़क का ‘बाहुबली’…इसने पूरी दुनिया को बना दिया दीवाना !

होंडा एक्टिवा बना सड़क का ‘बाहुबली’…इसने पूरी दुनिया को बना दिया दीवाना !

होंडा एक्टिवा के कस्टमर्स के लिए हम एक शानदार खबर लेकर आए हैं। इस स्कूटर ने बिक्री के मामले में हर रिकॉर्ड अब अपने नाम कर दिया है। New Delhi, Apr 29 : आप देश की सड़कों पर सबसे ज्यादा किस स्कूटर को देखते हैं ? जाहिर है आपके दिमाग में सबसे पहले होंडा एक्टिवा आएगा। इस स्कूटर ने आज हर किसी को अपना दीवाना बना दिया है। अपने स्टाइलिश लुक, कंफर्ट, शानदा फीचर्स और बेहतरीन स्पेसिफिकेशन की वजह से…
विनोद खन्‍ना को था ब्‍लैडर कैंसर, आापको ये कभी नहीं होगा अगर इन 4 चीजों को खाने में करेंगे शामिल !

विनोद खन्‍ना को था ब्‍लैडर कैंसर, आापको ये कभी नहीं होगा अगर इन 4 चीजों को खाने में करेंगे शामिल !

एक्‍टर विनोद खन्‍ना 2010 से ब्‍लैडर कैंसर से जूझ रहे थे, 7 साल में ये कैंसर उनके अंदर इस तरह से घर कर गया कि आखिरकार उनकी मौत हो गई । आप इससे कैसे बच सकते हैं, इसके लिए आगे पढ़ें ... New Delhi, Apr 29 : ब्‍लैडर कैंसर की शुरुआत होती है शरीर में ब्लैडर की वॉल के टिश्यूज के इंफैक्टेड हो जाने और फिर वहां खून के थक्‍के जमने से । ब्‍लैडर हमारे यूरीनरी सिस्‍टम का अहम हिस्‍सा…
Alankrita Manvi

Alankrita Manvi

अलंकृता मानवी टैरो कार्ड रीडर अलंकृता मानवी वैसे तो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। लेकिन, फिर भी अगर आप इन्‍हें नहीं जानते हैं तो हम आपका इसने परिचय करा देते हैं। अलंकृता मानवी अद्भुत प्रतिभा की धनी हैं। इनकी सारी सुंदरता और उनके गुण इनके नाम में ही समाए हुए हैं। टैरो कार्ड के जरिए सटीक भविष्‍यवाणी करने वाली अलंकृता बॉलीवुड से लेकर राजनैतिक गलियारों में भी काफी प्रसिद्धी हासिल कर चुकी हैं। अलंकृता ने आज तक जितने भी…