1 मई से हिंदुस्तान के लिए काम करेगा ऐप्पल.. भारत में बेहद सस्ते होंगे आईफोन !

PIC- आईफोन

दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी कही जाने वाली ऐप्प्ल अगले महीने से भारत में प्रोडक्शन शुरू करेगा। अब भारत में आईफोन बेहद सस्ते होंगे।

New Delhi, Apr 21 : अगर कोई आपसे ये पूछे कि दुनिया में सबसे महंगे स्मार्टफोन कौन सी कंपनी के हैं। तो आपका जवाब होगा कि ऐप्पल के स्मार्टफओन सबसे महंगे होते हैं। लेकिन अब हम आपको अगर ये बताएं कि भारत में आईफोन सबसे सस्ता होने जा रहा है, तो आप क्या कहेंगे ? जी हां ऐसा ही होने जा रहा है। आपको पता ही होगा कि ये कंपनी काफी वक्त से भारत के मार्केट को टारगेट कर रही है और यहां अपना बिजनेस बढ़ाना चाहती है। ये सपना अप सच होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि अगले महीने से ऐप्पल भारत में अपने फोन की असेंबलिंग शुरू करने जा रहा है। कहा जा रहा है कि कर्नाटक सरकार के अधिकारियों ने इस बात के बारे में मीडिया को जानकारी दी है। बताया जा रहा है कि ऐपल इंक अगले महीने से कर्नाटक में अपने स्मार्टफोन की ट्रायल असेंबलिंग शुरू कर सकता है।

Read Also : कारोबारियों के लिए मोदी लाए शानदार खबर…अब बनो नंबर वन बिजनेसमैन !

कर्नाटक सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि कुछ रियायतों के लिए केंद्र सरकार से ऐपल इंक के अनुरोध का जो भी नजीजा रहा हो, लेकिन इस बीच ट्रायल असेंबलिंग अगले महीने से ही शुरू की जा सकती है। फिलहाल इस कंपनी का ताइवान की ओरिजिनल डिजाइन मैन्युफैक्चरर विस्ट्रॉन के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया हुआ है। बताया जा रहा है कि विस्ट्रॉन बेंगलुरु वाली अपनी यूनिट में iphone की असेंबलिंग शुरू करेगा। इस बात को लेकर कर्नाटक सरकार भी केंद्र सरकार से पैरवी कर रही है। इस बीच एक अधिकारी का कहना है कि कर्नाटक सरकार इस बात के लिए काम कर रही है कि ऐप्पल का पूरा कंपोनेंट मेंकिंग इकोसिस्टम बेंगलुरु में ही आए । इसके साथ ही कंपनी बैंगलुरु से एक्पोर्ट शुरू करे।

Read Also :  ऐप्पल का बिजनेस बंद कर देगा ये बेस्ट स्मार्टफोन !

कर्नाटक सरकार को  इस बात की ज्यादा फिक्र नहीं है कि ऐपल घरेलू मार्केट के लिए ipjone तैयार करेगा या नहीं। हालांकि अगर ऐप्पल कर्नाटर में मैन्युफैक्चरिंग शुरू करता है तो जाहिर सी बात है कि देश भर में वो अपने माल को एक्सपोर्ट करेगा। इस तरह से कहा जा रहा है कि बाकी देशों के मुकाबले भारत में इस कंपनी के स्मार्टफोन काफी सस्ते हो सकते हैं। कहा जा रहा है कि कंपनी इस मामले में कुछ रियायतें चाहती है और केंद्र सरकार से इस बारे में बात भी कर रही है। ऐप्पल भारत की विदेशी निवेश नीति से हटकर कुछ छूट चाहती है। इन छूट में आइटम्स के इंपोर्ट्स पर काउंटरवेलिंग ड्यूटी से छूट की मांग सबसे प्रमुख है। कर्नाटक सरकार के एक अधिकारी का कहना है कि ऐपल का आवेदन कॉमर्स, टेक्नोलॉजी और फाइनेंस मिनिस्ट्री से गुजर चुका है।

Read Also : मोदी की प्रचंड जीत के बाद पहली खुशखबरी !

लेकिन देखा जा रहा है कि इस मामले में कुछ खास प्रगति नहीं हुई। अधिकारी ने कहा कि केंद्र इस बात को लेकर संशय में हो सकता है कि ये छूट प्रस्तावित GST के फ्रेमवर्क में फिट नहीं होगी। हालांकि अधिकारी को उम्मीद है कि ऐपल बेंगलुरु वाले प्लान को अलग रखकर केंद्र सरकार से एक बार फिर से इस बारे में अनुरोध करेगा। ऐसा इसलिए कि भारत जैसे बड़े बाजार को ऐप्पल किसी भी हाल में नजर अंदाज नहीं करना चाहता है। कर्नाटक सरकार का कहना है कि एपल के मसलों पर बीचे कुछ महीनों में केंद्रीय मंत्रियों से बातचीत की गई है। कर्नाटक सरकार का कहना है कि केंद्र से ये आश्वासन दिया गया है कि उनसे जो भी संभव हो सकेगा, वो इसमें कदम उठाएंगे। खैर इतना जरूर कहा जा रहा है कि  अगले महीने से आईफोन की असेंबलिंग भारत में ही होगी।

आगे पढ़ें : मोदी आपको बनाएंगे टॉप कारोबारी  !

 

 

Click To Comment
Daily Horoscope
शुरू हुई माइक्रोमैक्स यू यूनीक-2 की बिक्री, ये बेस्ट स्मार्टफोन तोड़ेगा हर रिकॉर्ड !

शुरू हुई माइक्रोमैक्स यू यूनीक-2 की बिक्री, ये बेस्ट स्मार्टफोन तोड़ेगा हर रिकॉर्ड !

माइक्रोमैक्स यूनीक-2 के बारे में आपने बहुत कुछ सुना होगा। आखिरकार इस बेस्ट स्मार्टफोन की बिक्री भी शुरू हो गई है। इसके फीचर्स बेहतरीन हैं। पढ़िए ये खबर… New Delhi, Jul 29 : दुनिया में लगातार नए नए स्मार्टफोन लॉन्च होते जा रहे हैं। देखा जा रहा है कि दुनिया की तमाम स्मार्टफोन कंपनियां अब सस्ते स्मार्टफोन की ही तरफ फोकस कर रही हैं। ऐसे में सस्ते स्मार्टफोन के मार्केट में लगातार कॉम्पिटीशन बढ़ता ही जा रहा है। इसी कड़ी…
Foods to stay warm during winter

Foods to stay warm during winter

Winter health care tips New Delhi, Nov 13 : As soon as the winter season approaches, we fill our wardrobe with knitted sweaters and more. But it is also important to keep our bodies warm from inside. So stock up ginger, honey and nuts to beat the chill. CyberChef food specialist Shilpa Gupta shares a list of five foods that will keep you warm: * Ginger: Ginger reduces high cholesterol level and hence is the best choice to keep the body…
Ankush Kakkar

Ankush Kakkar

Ankush Kakkar | Ankush Kakkar is having 10 year Experience in Vedic astrology and Vastu Consultancy.Ankush Kakkar have an expertise in four different streams of astrology. These are Vedic, Lal Kitab, KP and Vastu Consultancy. All of these streams have their strengths and weaknesses. I have an extensive knowledge as to where to use which stream for a flawless prediction. Some are used in Horary Astrology and some are good in predicting Varshphal. You need not worry if you do not…