ये है हार्ले डेविडसन की पहली इलेक्ट्रिक बाइक …तस्वीरें देखकर ही होश उड़ जाएंगे !

Advertisement

PIC 1- हार्ले डेविडसन

क्या आपने हार्ले डेविडसन की पहली इलेक्ट्रिक बाइक देखी है। अगर नहीं देखी तो ये तस्वीरें देख लीजिए। यकीन मानिए आप खुश हुए बिना नहीं रह पाएंगे।

Advertisement

New Delhi, May 19 : अमेरिकी कंपनी हार्ले डेविडसन ने आखिरकार अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक बनाने को लेकर कंफर्म कर दिया है। आप इस नई इलेक्ट्रिक बाइक को आने वाले कुछ वर्षों में ड्राइव कर सकेंगे। रफ़्तार के शौकीन बाइक राइडर्स के लिए इस बाइक में कंपनी क्या कुछ दे सकती है। आइए बिन देर किए हुए आपको बता देते हैं। इलेक्ट्रिक बाइक्स की बढ़ती डिमांड को देखते हुए हार्ले ने 2015 में सबको यह बताकर चौंकाया था कि वो भी इलेक्ट्रिक बाइक बनाएगी। कंपनी ने एक प्रोजेक्ट के तहत अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक ‘लाइववायर’ का प्रोटोटाइप भी पेश किया था। हालांकि, अब कंपनी ने इस बात को कंफर्म किया है हार्ले इस बाइक के निर्माण पर काम कर रही है। इतना हीं नहीं, कंपनी ने एक और अहम जानकारी भी साझा की है।

Advertisement

हार्ले ने साफ किया है कि कंपनी आगामी 10 सालों में 100 नये मॉडल्स लाएगी जो कि इलेक्ट्रिक बेस्ड होंगे। ‘लाइववायर’ को कंपनी 2021 तक लॉन्च कर सकती है। इस इलेक्ट्रिक बाइक की स्पीड जानेंगे PIC 2- हार्ले डेविडसनतो वाकई चौंक जाएंगे। हार्ले की ये इलेक्ट्रिक बाइक इसलिए भी स्पेशल होगी क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि यह 4 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने की कुव्वत रखती है।

Advertisement

इतना ही नहीं, हार्ली की इस बाइक का डिज़ाइन भी यूनीक हो सकता है। कंपनी का दावा है कि इसे बनाते वक्त ध्यान रखा जा रहा है कि इसमें हार्ले डेविडसन की पर्सनैलिटी और और छवि का अक्स PIC 3- हार्ले डेविडसनदिखे। हार्ले लाइववायर बाइक में लिक्विड कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर दिया जाएगा, जो कि 75 हॉर्सपॉवर तक की अधिकतम पॉवर 70 न्यूटन मीटर का मैक्सिमम टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा।बाइक में 7 7kWh का बैटरी पैक दिया जाएगा।

Advertisement

ये बैटरी पैक जो कि 85 एक बार चार्जिंग में 85 किलोमीटर तक का सफ़र तय करने में मदद करेगा। इस बाइक से जुड़ी और ज्यादा जानकारी कंपनी ने फिलहाल शेयर नहीं की है लेकिन फिर भी इतना तो PIC 4- हार्ले डेविडसनपक्का है कि अमेरिकी कंपनी इसे बनाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। कुल मिलाकर कहें तो हार्ले की ये बाइक हल लिहाज से शानदार है। आने वाले वक्त में इसकी क्या डिमांड रहेगी, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

आगे पढ़ें :इन गाड़ियों में चलता है ‘बाहुबली’…ये लग्जरी कार नहीं, चलता-फिरता च्रक्रव्यूह हैं !

Click To Comment
Advertisement