खुले में शौच कर रहे लोगों को आवारा कुत्ते पकड़ने वाली गाड़ी में घुमाया, मानवाधिकार वाले भड़के

Open Defectaion

स्‍वच्‍छ भार‍त अभियान के तहत भारत को शौचमुक्‍त बनाने की कोशिशें पूरे देश में जारी हैं । लेकिन इस अभियान के चलते छत्‍तीसगढ़ नगर निगम अब सवालों के घेरे में है ।

New Delhi, Sep 14 : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में नगर निगम की ओर से स्‍वच्‍छ भारत अभियान के तहत युद्ध स्‍तर पर काम चल रहा है । यहां निगम ने खुले में शौच करने वालों के खिलाफ अभियान छेड़ा हुआ है । खुले में शौच से लोग बचें, ऐसा ना करें इसके लिए निगम हर तरह के हथकंडे अपना रहा है । लेकिन निगम कर्मचारियों ने हाल ही में जा किया वो सवालों के घेरे में आ गया है । यहां खुले में शौच कर रहे लोगों को ना सिर्फ निगम कर्मचारियों ने पकड़ा बल्कि उन्‍हें आवारा पशु पकड़ने वाली गाडि़यों में बैठाकर घुमाया ।

जैसे ही ये मामला खबरों में आया इसे लेकर मानवाधिकार संगठनों ने आवाज बुलंद की है । बताया जा रहा है कि दर्जन भर लोगों को निगम की ओर से ऐसे सजा दी गई । बताया जा रहा है कि इस गाड़ी का इस्तेमाल निगम आवारा कुत्तों और अन्य जानवरों को पकड़ कर शहर से बाहर छोड़ने के लिए करता है । सामाजिक कार्यकर्ताओं ने निगम के इस कदम को अमानवीय बताया है और उनसे सार्वजनिक तौर पर माफी मांगने के लिए कहा है । सामाजिक कार्यकर्ताओं ने चेतावनी भी दी है कि अगर निगम अपनी इस हरकत के लिए माफी नहीं मांगता तो वो न्‍याय के लिए अदालत का दरवाजा भी खटखटाएंगे ।

घटना रविवार की बताई जा रही है जब सुबह सवेरे सड़कों पर लोगों ने आवारा पशुओं वाली गाड़ी में इंसानों को ले जाते हुए देखा । बताया जा रहा है कि गाड़ी में बंद लोगों से नारे भी लगवाए जा रहे थे । ‘खुले में शौच नहीं करेंगे, दूसरों को भी मना करेंगे ।’ गाड़ी में बंद इन लोगों को पूरे एक घंटे तक घुमाया गया और फिर छोड़ दिया गया । छूटते ही ज्‍यादातर लोग शर्म के मारे भागते बने । तो वहीं कुछ निगम को कोसते हुए नजर आए । मामले में एक सामाजिक कार्यकर्ता सलीम काजी ने निगम आयुक्त को चिट्ठी लिखकर अपना विरोध जमाया है । कहा गया है कि इस तरह की कार्रवाई संविधान के अनुच्छेद 21 के अनुसार व्‍यक्ति के बुनियादी अधिकारों का उल्लंघन है ।

संविधान का अनुच्छेद 21 लोगों को जीवन या व्यक्तिगत स्वतंत्रता में राज्य के अतिक्रमण से बचाने की गारंटी देता है । हालांकि मुद्दा गरमाया तो निगम की ओर से मामले में लीपापोती करने की भरपूर कोशिश की गई । बताया गया कि जिस गाड़ी में लोगों को ले जाया गया वो सिर्फOpen Defectaion जानवरों को पकड़ने के लिए ही नहीं कई और कामों के लिए भी इस्‍तेमाल की जाती है । बहरहाल बिलासपुर में निगम पूरी तरह से इस काम में जुटा हुआ है और खुले में शौच करने वालों की खबर ले रहा है । निगम की ओर से अब ऐसे लोगों से जुर्माना वसूलने की तैयारी की जा रही है ।

Read Also :  शौचालय निर्माण में कहीं पीछे न छूट जाए बिहार…

Click To Comment
Daily Horoscope
अब Facebook पर हिंदी में लिखे पोस्ट, एड हुआ ये नया फीचर

अब Facebook पर हिंदी में लिखे पोस्ट, एड हुआ ये नया फीचर

सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook ने एक नया फीचर एड किया है, इस एप के जरिए अब हिंदी में पोस्ट करना और लिखना बेहद आसान हो जाएगा। New Delhi, Apr 26: सोशल मीडिया का बढ़ता प्रभाव साफ दिख रहा है। भारत में खासतौर पर Facebook के दीवानों की तदाद तेजी से बढ़ रही है। भारत के फेसबुक यूजर्स को एक शिकायत थी कि इसमें हिंदी में पोस्ट करने के लिए कोई ऑप्शन नहीं था। या तो अलग से हिंदी एप्लीकेशन अपने…
डैंड्रफ से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलु उपाए  

डैंड्रफ से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलु उपाए  

सर्दियों में लोगों को डैंड्रफ की ज्यादा समस्या होती है. यह समस्या अब सिर्फ बढ़ती उम्र ही नहीं बल्कि बच्चों में भी आसानी से देखी जा सकती है. New Delhi, Nov 11 : सर्दियों में लोगों को डैंड्रफ की ज्यादा समस्या होती है. यह समस्या अब सिर्फ बढ़ती उम्र ही नहीं बल्कि बच्चों में भी आसानी से देखी जा सकती है. यदि इसका समय पर उपचार न हो तो यह गंभीर रूप ले लेती है. इसलिए समय रहते ही इसका…
J K Sethi

J K Sethi

J K Sethi | J K Sethi Ji is as an Indian Vedic Astrologer and learnt astrology from India's renowned institutions & worldwide famous Astrologer and conferred the title of "Jyotish Shiromani", "Jyotish Visharad" & "Jyotish Kovid" from various institutions of India, practicing Systems Approach to Vedic Astrology (Hindu system of Astrology) since last decade. Life member of Indian Council of Astrological Sciences (ICAS), Madras, Member of International Institute of Predictive Astrology (IIPA), Satva, Systems Institute of Hindu Astrology. He has been participating in many consultation clinics…