खुले में शौच कर रहे लोगों को आवारा कुत्ते पकड़ने वाली गाड़ी में घुमाया, मानवाधिकार वाले भड़के

Open Defectaion

स्‍वच्‍छ भार‍त अभियान के तहत भारत को शौचमुक्‍त बनाने की कोशिशें पूरे देश में जारी हैं । लेकिन इस अभियान के चलते छत्‍तीसगढ़ नगर निगम अब सवालों के घेरे में है ।

New Delhi, Sep 14 : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में नगर निगम की ओर से स्‍वच्‍छ भारत अभियान के तहत युद्ध स्‍तर पर काम चल रहा है । यहां निगम ने खुले में शौच करने वालों के खिलाफ अभियान छेड़ा हुआ है । खुले में शौच से लोग बचें, ऐसा ना करें इसके लिए निगम हर तरह के हथकंडे अपना रहा है । लेकिन निगम कर्मचारियों ने हाल ही में जा किया वो सवालों के घेरे में आ गया है । यहां खुले में शौच कर रहे लोगों को ना सिर्फ निगम कर्मचारियों ने पकड़ा बल्कि उन्‍हें आवारा पशु पकड़ने वाली गाडि़यों में बैठाकर घुमाया ।

जैसे ही ये मामला खबरों में आया इसे लेकर मानवाधिकार संगठनों ने आवाज बुलंद की है । बताया जा रहा है कि दर्जन भर लोगों को निगम की ओर से ऐसे सजा दी गई । बताया जा रहा है कि इस गाड़ी का इस्तेमाल निगम आवारा कुत्तों और अन्य जानवरों को पकड़ कर शहर से बाहर छोड़ने के लिए करता है । सामाजिक कार्यकर्ताओं ने निगम के इस कदम को अमानवीय बताया है और उनसे सार्वजनिक तौर पर माफी मांगने के लिए कहा है । सामाजिक कार्यकर्ताओं ने चेतावनी भी दी है कि अगर निगम अपनी इस हरकत के लिए माफी नहीं मांगता तो वो न्‍याय के लिए अदालत का दरवाजा भी खटखटाएंगे ।

घटना रविवार की बताई जा रही है जब सुबह सवेरे सड़कों पर लोगों ने आवारा पशुओं वाली गाड़ी में इंसानों को ले जाते हुए देखा । बताया जा रहा है कि गाड़ी में बंद लोगों से नारे भी लगवाए जा रहे थे । ‘खुले में शौच नहीं करेंगे, दूसरों को भी मना करेंगे ।’ गाड़ी में बंद इन लोगों को पूरे एक घंटे तक घुमाया गया और फिर छोड़ दिया गया । छूटते ही ज्‍यादातर लोग शर्म के मारे भागते बने । तो वहीं कुछ निगम को कोसते हुए नजर आए । मामले में एक सामाजिक कार्यकर्ता सलीम काजी ने निगम आयुक्त को चिट्ठी लिखकर अपना विरोध जमाया है । कहा गया है कि इस तरह की कार्रवाई संविधान के अनुच्छेद 21 के अनुसार व्‍यक्ति के बुनियादी अधिकारों का उल्लंघन है ।

संविधान का अनुच्छेद 21 लोगों को जीवन या व्यक्तिगत स्वतंत्रता में राज्य के अतिक्रमण से बचाने की गारंटी देता है । हालांकि मुद्दा गरमाया तो निगम की ओर से मामले में लीपापोती करने की भरपूर कोशिश की गई । बताया गया कि जिस गाड़ी में लोगों को ले जाया गया वो सिर्फOpen Defectaion जानवरों को पकड़ने के लिए ही नहीं कई और कामों के लिए भी इस्‍तेमाल की जाती है । बहरहाल बिलासपुर में निगम पूरी तरह से इस काम में जुटा हुआ है और खुले में शौच करने वालों की खबर ले रहा है । निगम की ओर से अब ऐसे लोगों से जुर्माना वसूलने की तैयारी की जा रही है ।

Read Also :  शौचालय निर्माण में कहीं पीछे न छूट जाए बिहार…

Click To Comment
Daily Horoscope
Xiaomi launches MI user interface 7

Xiaomi launches MI user interface 7

Xiaomi launches MI  New Delhi, Aug 19: On Wednesday, Xiaomi a Chinese handset maker launched the new and seventh user interface (UI) for its smartphones and a theme pack for designers named MUSE. As a part of the user nterface, Xiaomi has integrated games and animations particularly from the domain of cricket and Bollywood. Country head Manu Jain tweeted that Xiaomi launched four system UIs -- Rose, Pink Blush, Ocean Breeze and High Life. The go assumes significance as the…
तो इसलिए रात को सोने से पहले जरुरी है कि पुरुष एक गिलास दूध पियें…

तो इसलिए रात को सोने से पहले जरुरी है कि पुरुष एक गिलास दूध पियें…

बहुत सी स्टडीज ने इस बात को साबित किया है कि सुबह के मुकाबले रात को सोने से पहले दूध पीने से कई हॉर्मोन्स ज्यादा इफेक्टिव तरीके से काम करते हैं. New Delhi, Jan 14 : बहुत सी स्टडीज ने इस बात को साबित किया है कि सुबह के मुकाबले रात को सोने से पहले दूध पीने से कई हॉर्मोन्स ज्यादा इफेक्टिव तरीके से काम करते हैं. मूल रूप से महिलाओं से अधिक पुरुषों में इसका असर ज्यादा होता है.…
Alankrita Manvi

Alankrita Manvi

अलंकृता मानवी टैरो कार्ड रीडर अलंकृता मानवी वैसे तो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। लेकिन, फिर भी अगर आप इन्‍हें नहीं जानते हैं तो हम आपका इसने परिचय करा देते हैं। अलंकृता मानवी अद्भुत प्रतिभा की धनी हैं। इनकी सारी सुंदरता और उनके गुण इनके नाम में ही समाए हुए हैं। टैरो कार्ड के जरिए सटीक भविष्‍यवाणी करने वाली अलंकृता बॉलीवुड से लेकर राजनैतिक गलियारों में भी काफी प्रसिद्धी हासिल कर चुकी हैं। अलंकृता ने आज तक जितने भी…