तीन तलाक पर कुछ नहीं बोले जस्टिस अब्‍दुल नजीर, हफ्ते भर की सुनवाई में एक शब्‍द भी नहीं …

तीन तलाक, supreme-court बुलंदशहर, सुप्रीम कोर्ट

तीन तलाक की सुनवाई कर रहे अलग-अलग धर्मों वाले पैनल में शामिल मुस्लिम जज ने 6 दिनों की सुनवाई में अब तक चुप्‍पी साधी हुई है ।

New Delhi, May 19 : तीन तलाक को चुनौती देती याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में अलग-अलग धर्मों को मानने वाले जजों के पैनल के सामने सुनवाई गुरुवार को पूरी हुई । 6 दिनों तक चली इस सुनवाई के दौरान सबसे दिलचस्‍प बात ये रही कि सिर्फ एक जज ने इस बारे में एक शब्‍द भी नहीं कहा । ये जज कोई और नहीं बल्कि मुस्लिम धर्म से जस्टिस अब्‍दुल नजीर हैं जिन्‍होने 6 दिनों की सुनवाई के दौरान इस मामले में एक शब्‍द भी नहीं कहा ।

Advertisement

अलग-अलग धर्मों के इस पैनल में जस्टिस नजीर के अलावा एक इसाई, एक सिख, एक पारसी और एक हिंदू जज भी शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक सुनवाई के दौरान तीन तलाक के मुद्दे पर चीफ जस्टिस जे एस खेहर, जस्टिस कुरियन जोसफ के साथ जस्टिस आर एफ नरिमन और जस्टिस यू यू ललित, मुस्लिम समुदाय से जुड़े सभी तरह के धार्मिक रीति-रिवाजों को लेकर हर तरह से सवाल पूछते रहे, खुलकर हर बात टटोलते रहे लेकिन सिर्फ जस्टिस नजीर ने कोई सवाल नहीं किया।

Advertisement

हालांकि ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्‍योंकि वो इसी धर्म के हैं इसलिए वह भारत के साथ – साथ और दुनिया के दूसरे देशों के मुसलमानों मेंtriple talaq, महिला आयोग, तीन तलाक तीन तलाक की उत्पत्ति और इससे जुड़े रिवाज और अन्‍य बातों को पहले से ही जानते हों । बहरहाल मुस्लिम समाज से जुड़े किसी भी रीति रिवाज या किसी भी कानून पर तब तक सुनवाई पूरी नहीं हो सकती जब तक उसे सर दिनशा फर्दूनजी मुल्ला के इस्लामिक कानून की व्याख्या का संदर्भ देकर ना किया जाए ।

आपको बता दें 11 मई से तीन तलाक के विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई पूरी हो गई है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में अपना फैसलाtalaq, तीन तलाक सुप्रीम कोर्ट सुरक्षित रख लिया है। इस केस में बागी तेवर अपनाने वाला ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड भी ठंडा पड़ गया है। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कहा कि वो अब सभी काजियों को एक एडवाइजरी जारी करेंगे। जिसमें ट्रिपल तलाक पर महिलाओं की राय लेकर उसे निकाहनामे में शामिल करने को कहा जाएगा।

Read Also : तीन तलाक के समर्थकों अब इन दो बहनों को इंसाफ दो … कहां है AIMPLB ?

Click To Comment
Advertisement

Daily Horoscope
भारत को सैमसंग ने दिया बड़ा तोहफा…लॉन्च कर दिए दो बेस्ट स्मार्टफोन !

भारत को सैमसंग ने दिया बड़ा तोहफा…लॉन्च कर दिए दो बेस्ट स्मार्टफोन !

सैमसंग एक बार फिर से हिंदुस्तान के स्मार्टफोन लवर्स के लिए तोहफा लेकर आया है। इस कंपनी ने दो बेस्ट स्मार्टफोन भारत में लॉन्च कर डाले हैं। New Delhi, May 26 : आज हर किसी के लिए स्मार्टफोन काफी जरूरी हो गया है। भारत में भी स्मार्टफोन की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में सैमसंग ने भारत में दो बेस्ट स्मार्टफोन उतारे हैं। कंपनी ने Galaxy J5 Prime और J7 Prime के 32 जीबी स्टोरेज वाले वैरियंट लॉन्च…
रोजमर्रा की परेशानियों का रामबाण इलाज है खसखस, रोज इस तरह से लें !

रोजमर्रा की परेशानियों का रामबाण इलाज है खसखस, रोज इस तरह से लें !

खसखस के आज जो फायदे हम आपको बताने वाले हैं उन्‍हें जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे और कहेंगे - पहले क्‍यों नहीं बताया । New Delhi, May 26 : खसखस यानी Poppy Seeds, भारत के ज्‍यादातर घरों में खसखस का इस्‍तेमाल कई तरह के व्‍यंजन बनाने में किया जाता है । सब्जियों की ग्रवी बनाने में तो कभी स्‍वीट डिश को और स्‍वादिष्‍ट बनाने में । राई के दानों जैसा ये खसखस सेहत के लिए कई और तरीकों…
Alankrita Manvi

Alankrita Manvi

अलंकृता मानवी टैरो कार्ड रीडर अलंकृता मानवी वैसे तो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। लेकिन, फिर भी अगर आप इन्‍हें नहीं जानते हैं तो हम आपका इसने परिचय करा देते हैं। अलंकृता मानवी अद्भुत प्रतिभा की धनी हैं। इनकी सारी सुंदरता और उनके गुण इनके नाम में ही समाए हुए हैं। टैरो कार्ड के जरिए सटीक भविष्‍यवाणी करने वाली अलंकृता बॉलीवुड से लेकर राजनैतिक गलियारों में भी काफी प्रसिद्धी हासिल कर चुकी हैं। अलंकृता ने आज तक जितने भी…