तीन तलाक पर कुछ नहीं बोले जस्टिस अब्‍दुल नजीर, हफ्ते भर की सुनवाई में एक शब्‍द भी नहीं …

तीन तलाक, supreme-court बुलंदशहर, सुप्रीम कोर्ट, मोदी सरकार

तीन तलाक की सुनवाई कर रहे अलग-अलग धर्मों वाले पैनल में शामिल मुस्लिम जज ने 6 दिनों की सुनवाई में अब तक चुप्‍पी साधी हुई है ।

New Delhi, May 19 : तीन तलाक को चुनौती देती याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में अलग-अलग धर्मों को मानने वाले जजों के पैनल के सामने सुनवाई गुरुवार को पूरी हुई । 6 दिनों तक चली इस सुनवाई के दौरान सबसे दिलचस्‍प बात ये रही कि सिर्फ एक जज ने इस बारे में एक शब्‍द भी नहीं कहा । ये जज कोई और नहीं बल्कि मुस्लिम धर्म से जस्टिस अब्‍दुल नजीर हैं जिन्‍होने 6 दिनों की सुनवाई के दौरान इस मामले में एक शब्‍द भी नहीं कहा ।

अलग-अलग धर्मों के इस पैनल में जस्टिस नजीर के अलावा एक इसाई, एक सिख, एक पारसी और एक हिंदू जज भी शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक सुनवाई के दौरान तीन तलाक के मुद्दे पर चीफ जस्टिस जे एस खेहर, जस्टिस कुरियन जोसफ के साथ जस्टिस आर एफ नरिमन और जस्टिस यू यू ललित, मुस्लिम समुदाय से जुड़े सभी तरह के धार्मिक रीति-रिवाजों को लेकर हर तरह से सवाल पूछते रहे, खुलकर हर बात टटोलते रहे लेकिन सिर्फ जस्टिस नजीर ने कोई सवाल नहीं किया।

हालांकि ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्‍योंकि वो इसी धर्म के हैं इसलिए वह भारत के साथ – साथ और दुनिया के दूसरे देशों के मुसलमानों मेंtriple talaq, महिला आयोग, तीन तलाक तीन तलाक की उत्पत्ति और इससे जुड़े रिवाज और अन्‍य बातों को पहले से ही जानते हों । बहरहाल मुस्लिम समाज से जुड़े किसी भी रीति रिवाज या किसी भी कानून पर तब तक सुनवाई पूरी नहीं हो सकती जब तक उसे सर दिनशा फर्दूनजी मुल्ला के इस्लामिक कानून की व्याख्या का संदर्भ देकर ना किया जाए ।

आपको बता दें 11 मई से तीन तलाक के विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई पूरी हो गई है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में अपना फैसलाtalaq, तीन तलाक सुप्रीम कोर्ट सुरक्षित रख लिया है। इस केस में बागी तेवर अपनाने वाला ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड भी ठंडा पड़ गया है। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कहा कि वो अब सभी काजियों को एक एडवाइजरी जारी करेंगे। जिसमें ट्रिपल तलाक पर महिलाओं की राय लेकर उसे निकाहनामे में शामिल करने को कहा जाएगा।

Read Also : तीन तलाक के समर्थकों अब इन दो बहनों को इंसाफ दो … कहां है AIMPLB ?

Click To Comment
Daily Horoscope
5 इंच डिस्प्ले, पावरफुल प्रोसेसर के साथ Lenovo का नया फोन लॉन्च, कीमत जानिए

5 इंच डिस्प्ले, पावरफुल प्रोसेसर के साथ Lenovo का नया फोन लॉन्च, कीमत जानिए

भारतीय बाजार में Lenovo के इस मोबाइल की कीमत 8,499 रुपए रखी गई है New Delhi, Mar 18 : चीन की कंपनी लेनोवो ने भारतीय बाजार में वाइब के5 प्लस लॉन्च कर दिया है, भारतीय बाजार में इस मोबाइल की कीमत 8,499 रुपए रखी गई है। ये हैंडसेट ग्रे, गोल्ड और सिल्वर कलर वेरिएंट में उपलब्ध होगा। इस फोन को एक्सक्लूसिव तौर पर फ्लिपकार्ट पर 23 मार्च दोपहर 12 बजे के बाद सेल किया जाएगा। आइए जानते है फोन के…
Kidney को स्वस्थ रखने के लिए अपनाए ये आदतें

Kidney को स्वस्थ रखने के लिए अपनाए ये आदतें

जीवन भर चाहते है कि आपकी Kidney रहे हेल्दी, तो डालें ये आदतें. New Delhi, Mar 14: सबसे पहले तो खुद को फिट रखना शुरू कर दें, क्योकि फिट रहने से बल्ड प्रेशर कंट्रोल रहता है जिससे Kidney को गंभीर बीमारियों से बचाया जा सकता है, इसके लिए आप खूब दौड़ लगाएं और एक्सरसाइज करें. Read Also: Wrong pain-killers damage kidney among diabetes patients बल्ड प्रेशर का खास ध्यान रखें. नॉर्मल बल्ड प्रेशर जोकि ये120 से 80 के बीच माना जाता…
Alankrita Manvi

Alankrita Manvi

अलंकृता मानवी टैरो कार्ड रीडर अलंकृता मानवी वैसे तो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। लेकिन, फिर भी अगर आप इन्‍हें नहीं जानते हैं तो हम आपका इसने परिचय करा देते हैं। अलंकृता मानवी अद्भुत प्रतिभा की धनी हैं। इनकी सारी सुंदरता और उनके गुण इनके नाम में ही समाए हुए हैं। टैरो कार्ड के जरिए सटीक भविष्‍यवाणी करने वाली अलंकृता बॉलीवुड से लेकर राजनैतिक गलियारों में भी काफी प्रसिद्धी हासिल कर चुकी हैं। अलंकृता ने आज तक जितने भी…