‘पूर्वोत्‍तर का स्‍कॉटलैंड’ शिलांग, नॉर्थ ईस्‍ट का एक ब्‍यूटीफुल हॉलीडे डेस्टिनेशन

नॉर्थ ईस्‍ट

नॉर्थ ईस्‍ट स्‍टेट मेघालय की राजधानी है शिलांग, स्‍कॉटलैंड से मिलते जुलते पहाड़ होने के कारण ये जगह स्‍कॉटलैंड ऑफ ईस्‍ट भी कही जाती है ।

New Delhi, Apr 21 :  हिल स्‍टेशन की बात आती है तो नैनीताल, मसूरी, डलहौजी इन जगहों से आगे बढ़ ही नहीं पाते । खूबसूरत वादियों से सजा पूर्वोत्‍तर आपके लिए बांहें फैलाएं बैठा है और आप कभी छुट्टियों में वहां का रुख करते ही नहीं । हम बात कर रहे हैं मेघालय के हिल स्‍टेशन और राजधानी शिलांग की । 1972 में नेफा प्रांत यानी पूरा पूर्वोत्‍तर 7 राज्‍यों में बंटा तो शिलांग मेघालय की राजधानी बना दिया गया । नॉर्थ ईस्‍ट भारत के दूसरे राज्‍यों से परंपराओं में जरा अलग है । यहां वंश बेटियों से चलता है और विरासत मां के हाथों से आगे बढ़ती है । लड़के शादी करके लड़कियों के घर आते हैं । नॉर्थ ईस्‍ट के लोग खुले विचारों के माने जाते हैं ।

Read Also : ये 10 टिप्‍स बनाएंगी आपके हॉलीडे को Cheap & Best, Hotel Booking से पहले जान लें

प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर 5000 फुट की ऊँचाई वाले इस हिल स्‍टेशन के पहाड़ देखकर आप उन्‍हीं में खो जाएंगे । शिलांग में सैलानियों के लिए बहुत कुछ है, रुकने के लिए बढि़या होटल, स्‍पोर्ट्स की फैस‍िलिटी, फिशिंग, टैकिंग, हाइकिंग जैसे और भी कई एडवेंचर । कब जाएं शिलांग – नॉर्थ ईस्‍ट की ये जगह पूरे वर्ष भर सैलानियों का आकर्षण बनी रहती है । अक्‍टूबर से मई का महीना यहां जाने के लिए परफेक्‍ट माना जाता है । बारिश के मौसम में भी सैलानी यहां आते हैं और खूबसूरत वादियों के नजारों में सुकून पाते हैं । कैसे पहुंचे – शिलॉन्‍ग में कोई एयरपोर्ट नहीं है, यहां से 35 किमी. दूर उमरोई एयरपोर्ट है जहां के लिए कलकत्‍ता से प्रतिदिन उड़ान भरी जाती है । देश के दूसरे हवाई अड्डों से गुवाहाटी एयरपोर्ट पहुंचकर भी यहां आया जा सकता है । शिलांग आने के लिए रेल मार्ग चुनना चाहते हैं तो गुवाहाटी रेलवे स्‍टेशन तक पहुंचें । यहां से टैक्‍सी की सुविधा उपलब्‍ध है ।

Read Also : कम बजट में ऐसे करें छुट्टियों की प्‍लानिंग … Best travel tips for this summer

होटल – शिलांग में रहने के लिए आपके बजट अनुसार होटल, रिसॉर्ट उपलब्‍ध हैं, जिनका किराया 1000 रुपए प्रति दिन से लेकर 3,500 रुपए प्रतिदिन तक है । आप इंटरनेट से मदद लेकर अपने लिए बेस्‍ट डील चूज कर सकते हैं । क्विंटन रोड पर मौजूद हरिओम होटल अपने सस्‍ते कमरों के लिए मशहूर है, बस यहां से आप अटैच टॉयलेट बाथरूम की उम्‍मीद मत कीजिएगा ।
खाने की कोई समस्‍या नहीं – उत्‍तर भारतीय, दक्षिण भारतीय लोगों को यहां खाने की कोई समस्‍या नहीं होगी । चाट से लेकर डोसा तक यहां आपके स्‍वाद का हर सामान मौजूद हैं । नॉर्थ ईस्‍ट के बेहतरीन होटल और मिठाई की दुकानें यहां मौजूद हैं । स्‍ट्रीट फूड खाने से पहले बस सफाई पर ध्‍यान जरूर दीजिएगा । क्‍योंकि उसकी यहां थोड़ी कमी रहती है ।

Read Also : कन्‍याकुमारी घूमने जाना है … लेकिन प्‍लानिंग कैसे करें ? यहां पढ़ें पूरी जानकारी

शिलांग में क्‍या देखें – यहां देखने के बहुत सारी जगहें हैं इसलिए समय निकालकर जाएं । शिलांग में एक खूबसूरत झील है जिसे वाडर्स लेक कहा जाता है, इस झील में इतना साफ पानी है कि आप अंदर तैरती मछलियां भी देख लें । यहां बोटिंग का मजा ले सकते हैं । इसके अलावा रंगबिरंगी चिडि़यों वाला बॉटेनिकल गार्डन, लेडी हैदरी पार्क व मिनी जू, पोलो ग्राउंड, शिलांग गोल्फ कोर्स, मेघालय स्टेट म्यूजियम, सेंट कैथोलिक चर्च देखने लायक हैं । शिलांग से कुछ ही दूरी पर स्वीट फाल, शिलांग पीक, चेरापूंजी और एलीफेंटा फाल भी हैं । चेरापूंजी भारत ही नहीं दुनिया की ऐसी जगह है जहां सबसे ज्‍यादा बरिश होती है । यह शिलांग से 56 किलोमीटर की दूरी पर है। चेरापूंजी में ही एक व्यू प्वाइंट भी है जहां से खुले मौसम में पड़ोसी देश बांग्लादेश का हरा-भरा मैदानी इलाका साफ-साफ दिखाई देता है । फिशिंग का शौक रखते हैं रानीकोर चले जाएं । इसके अलावा बोटिंग के लिए डावकी जाएं ये उमगोट नदी के पास है । यहां एक झूले वाला पुल भी है ।

Read Also : वैकेशन से पहलें तैयार करें चेक लिस्‍ट, ओवर बजट नहीं होगी आपकी ट्रिप, कैसे आगे पढ़ें

 

 

 

Click To Comment
Daily Horoscope
बड़ी खबर: Whatsapp का एक और बड़ा धमाका…पढ़कर खुशी से नाच उठेंगे आप !

बड़ी खबर: Whatsapp का एक और बड़ा धमाका…पढ़कर खुशी से नाच उठेंगे आप !

आज दुनिया में हर सातवां व्यक्ति Whatsapp का इस्तेमाल कर रहे है। इसे लेकर अब एक और खबर सामने आ रही है। पढ़िए ये खबर New Delhi, Nov 24 : आज जिसके हाथ में स्मार्टफोन है, वो Whatsapp का इस्तेमाल जरूर कर रहा होगा । आज के वक्त में चाहे मैसेज भेजना हो, चाहे फोटो शेयर करनी हो, चाहे फिर वीडियो भेजना हो या वीडियो कॉलिंग करनी हो, दुनिया का हर स्मार्टफोन यूजर आज वॉट्सऐप का इस्तेमाल करता दिखता है।…
क्या लहसुन-शहद के इन फायदों के बारे में जानते हैं आप ?

क्या लहसुन-शहद के इन फायदों के बारे में जानते हैं आप ?

लहसुन-शहद को मिलाकर खाना 7 बेमिसाल फायदे देता है. New Delhi, Sep 4 : लहसुन मसालेदार खाने का स्‍वाद बढ़ाता है, वहीं इसके सेहतमंद फायदों का भी कोई जवाब नहीं है. लहसुन की ही तरह शहद भी गुणों का खजाना है. यह सौंदर्य समस्‍याओं को खत्‍म करने के साथ ही शरीर को डिटॉक्‍स करके हर तरह के इंफेक्‍शन को भी खत्‍म करता है. ऐसे में दोनों चीजों को मिलाकर खाना 7 बेमिसाल फायदे देता है. दिल को रखे तंदुरुस्‍त :…
Ankush Kakkar

Ankush Kakkar

Ankush Kakkar | Ankush Kakkar is having 10 year Experience in Vedic astrology and Vastu Consultancy.Ankush Kakkar have an expertise in four different streams of astrology. These are Vedic, Lal Kitab, KP and Vastu Consultancy. All of these streams have their strengths and weaknesses. I have an extensive knowledge as to where to use which stream for a flawless prediction. Some are used in Horary Astrology and some are good in predicting Varshphal. You need not worry if you do not…