‘पूर्वोत्‍तर का स्‍कॉटलैंड’ शिलांग, नॉर्थ ईस्‍ट का एक ब्‍यूटीफुल हॉलीडे डेस्टिनेशन

नॉर्थ ईस्‍ट

नॉर्थ ईस्‍ट स्‍टेट मेघालय की राजधानी है शिलांग, स्‍कॉटलैंड से मिलते जुलते पहाड़ होने के कारण ये जगह स्‍कॉटलैंड ऑफ ईस्‍ट भी कही जाती है ।

New Delhi, Apr 21 :  हिल स्‍टेशन की बात आती है तो नैनीताल, मसूरी, डलहौजी इन जगहों से आगे बढ़ ही नहीं पाते । खूबसूरत वादियों से सजा पूर्वोत्‍तर आपके लिए बांहें फैलाएं बैठा है और आप कभी छुट्टियों में वहां का रुख करते ही नहीं । हम बात कर रहे हैं मेघालय के हिल स्‍टेशन और राजधानी शिलांग की । 1972 में नेफा प्रांत यानी पूरा पूर्वोत्‍तर 7 राज्‍यों में बंटा तो शिलांग मेघालय की राजधानी बना दिया गया । नॉर्थ ईस्‍ट भारत के दूसरे राज्‍यों से परंपराओं में जरा अलग है । यहां वंश बेटियों से चलता है और विरासत मां के हाथों से आगे बढ़ती है । लड़के शादी करके लड़कियों के घर आते हैं । नॉर्थ ईस्‍ट के लोग खुले विचारों के माने जाते हैं ।

Advertisement

Read Also : ये 10 टिप्‍स बनाएंगी आपके हॉलीडे को Cheap & Best, Hotel Booking से पहले जान लें

प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर 5000 फुट की ऊँचाई वाले इस हिल स्‍टेशन के पहाड़ देखकर आप उन्‍हीं में खो जाएंगे । शिलांग में सैलानियों के लिए बहुत कुछ है, रुकने के लिए बढि़या होटल, स्‍पोर्ट्स की फैस‍िलिटी, फिशिंग, टैकिंग, हाइकिंग जैसे और भी कई एडवेंचर । कब जाएं शिलांग – नॉर्थ ईस्‍ट की ये जगह पूरे वर्ष भर सैलानियों का आकर्षण बनी रहती है । अक्‍टूबर से मई का महीना यहां जाने के लिए परफेक्‍ट माना जाता है । बारिश के मौसम में भी सैलानी यहां आते हैं और खूबसूरत वादियों के नजारों में सुकून पाते हैं । कैसे पहुंचे – शिलॉन्‍ग में कोई एयरपोर्ट नहीं है, यहां से 35 किमी. दूर उमरोई एयरपोर्ट है जहां के लिए कलकत्‍ता से प्रतिदिन उड़ान भरी जाती है । देश के दूसरे हवाई अड्डों से गुवाहाटी एयरपोर्ट पहुंचकर भी यहां आया जा सकता है । शिलांग आने के लिए रेल मार्ग चुनना चाहते हैं तो गुवाहाटी रेलवे स्‍टेशन तक पहुंचें । यहां से टैक्‍सी की सुविधा उपलब्‍ध है ।

Advertisement

Read Also : कम बजट में ऐसे करें छुट्टियों की प्‍लानिंग … Best travel tips for this summer

होटल – शिलांग में रहने के लिए आपके बजट अनुसार होटल, रिसॉर्ट उपलब्‍ध हैं, जिनका किराया 1000 रुपए प्रति दिन से लेकर 3,500 रुपए प्रतिदिन तक है । आप इंटरनेट से मदद लेकर अपने लिए बेस्‍ट डील चूज कर सकते हैं । क्विंटन रोड पर मौजूद हरिओम होटल अपने सस्‍ते कमरों के लिए मशहूर है, बस यहां से आप अटैच टॉयलेट बाथरूम की उम्‍मीद मत कीजिएगा ।
खाने की कोई समस्‍या नहीं – उत्‍तर भारतीय, दक्षिण भारतीय लोगों को यहां खाने की कोई समस्‍या नहीं होगी । चाट से लेकर डोसा तक यहां आपके स्‍वाद का हर सामान मौजूद हैं । नॉर्थ ईस्‍ट के बेहतरीन होटल और मिठाई की दुकानें यहां मौजूद हैं । स्‍ट्रीट फूड खाने से पहले बस सफाई पर ध्‍यान जरूर दीजिएगा । क्‍योंकि उसकी यहां थोड़ी कमी रहती है ।

Read Also : कन्‍याकुमारी घूमने जाना है … लेकिन प्‍लानिंग कैसे करें ? यहां पढ़ें पूरी जानकारी

शिलांग में क्‍या देखें – यहां देखने के बहुत सारी जगहें हैं इसलिए समय निकालकर जाएं । शिलांग में एक खूबसूरत झील है जिसे वाडर्स लेक कहा जाता है, इस झील में इतना साफ पानी है कि आप अंदर तैरती मछलियां भी देख लें । यहां बोटिंग का मजा ले सकते हैं । इसके अलावा रंगबिरंगी चिडि़यों वाला बॉटेनिकल गार्डन, लेडी हैदरी पार्क व मिनी जू, पोलो ग्राउंड, शिलांग गोल्फ कोर्स, मेघालय स्टेट म्यूजियम, सेंट कैथोलिक चर्च देखने लायक हैं । शिलांग से कुछ ही दूरी पर स्वीट फाल, शिलांग पीक, चेरापूंजी और एलीफेंटा फाल भी हैं । चेरापूंजी भारत ही नहीं दुनिया की ऐसी जगह है जहां सबसे ज्‍यादा बरिश होती है । यह शिलांग से 56 किलोमीटर की दूरी पर है। चेरापूंजी में ही एक व्यू प्वाइंट भी है जहां से खुले मौसम में पड़ोसी देश बांग्लादेश का हरा-भरा मैदानी इलाका साफ-साफ दिखाई देता है । फिशिंग का शौक रखते हैं रानीकोर चले जाएं । इसके अलावा बोटिंग के लिए डावकी जाएं ये उमगोट नदी के पास है । यहां एक झूले वाला पुल भी है ।

Read Also : वैकेशन से पहलें तैयार करें चेक लिस्‍ट, ओवर बजट नहीं होगी आपकी ट्रिप, कैसे आगे पढ़ें

 

 

 

Click To Comment
Advertisement

Daily Horoscope
Formula to take perfect selfie

Formula to take perfect selfie

Perfect Selfie Tips New York, Nov 4 : A computer science doctoral candidate at the Stanford University has developed a formula for taking the perfect selfie using artificial intelligence (AI). The best 100 selfie selected by the programme are all those of women, said the researchers. Andrej Karpathy, a summer intern with Google DeepMind, has created an AI network that can rank millions of selfies, and work out what makes each successful, wired.com reported. Karpathy collected two million selfie for his…
पॉपकॉर्न चबाने से पहले जरा ये खबर पढ़ लें … आइंदा खरीदना भी भूल जाएंगे !

पॉपकॉर्न चबाने से पहले जरा ये खबर पढ़ लें … आइंदा खरीदना भी भूल जाएंगे !

क्‍या आप जानते हैं आप जो खा रहे हैं उसमें से कई चीजें ऐसी भी हैं जो हमें नुकसान पहुंचा रही हैं ... हमारी याद्दाश्‍त को नुकसान पहुंचाने वाली ऐसी ही कुछ चीजों ये जुड़ी ये खबर जरूर पढ़ें ... New Delhi, Mar 20 : अखरोट, दिमाग को मजबूत करता है । ऐसे ही कई फल, सब्जियां और खाने के पदार्थ हैं जो हमारे दिमाग को तेज करते हैं । लेकिन इसी तरह दिमाग को कम करने वाले भी कई…
J K Sethi

J K Sethi

J K Sethi | J K Sethi Ji is as an Indian Vedic Astrologer and learnt astrology from India's renowned institutions & worldwide famous Astrologer and conferred the title of "Jyotish Shiromani", "Jyotish Visharad" & "Jyotish Kovid" from various institutions of India, practicing Systems Approach to Vedic Astrology (Hindu system of Astrology) since last decade. Life member of Indian Council of Astrological Sciences (ICAS), Madras, Member of International Institute of Predictive Astrology (IIPA), Satva, Systems Institute of Hindu Astrology. He has been participating in many consultation clinics…
Please enable JavaScript!