अब चीन ने अलापा दोस्ती का राग, परदे के पीछे ड्रैगन की साजिश जारी है !

ड्रैगन हिंद महासागर

डोकलाम विवाद के कारण बैकफुट पर आए चीन ने अब भारत के साथ दोस्ती का राग अलापा है, वो भी धमकी भरे अंदाज में, चीन ने कहा कि उसके हथियार खिलौने नहीं है।

New Delhi, Aug 12: भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर विवाद रोज नए रंग दिखा रहा है। डोकलाम में दोनों देशों की सेनाएं तैनात हैं। चीन अपनी दबंगई दिखा रहा है। अब भूटान ने भी खुलकर कह दिया है कि डोकलाम उसका हिस्सा है। ऐसे में चीन के तेवर थोड़े से बदले हैं। चीन ने अब दोस्ती का राग अलापा है। दरअसल डोकलाम में चीन के तेवरों को देखते हुए भारत ने सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश से सटी चीन सीमा पर सेना की तैनाती बढ़ा दी है। इसके बाद चीन दोस्ती की बात कह रहा है। ड्रैगन की तरफ से कहा गया है कि उसके बड़े हथियार केवल खिलौने नहीं है। लेकिन वो दोस्ती चाहता है। चीनी नौसेना हिंद महासागर की सुरक्षा के लिए भारतीये नौसेना से हाथ मिलाना चाहती है।

डोकलाम विवाद के बीच में अचानक से ड्रैगन हिंद महासागर की बात कर रहा है। ये उसकी चाल हो सकती है, चीन काफी पहले से दिखाता कुछ है और करता कुछ है। इसलिए उसके इस बदले रुख से सावधान रहने की जरूरत है। एक तरफ चीन डोकलाम को लेकर भारत को धमकी दे रहा है तो वहीं दूसरी तरफ हिंद महासागर में भारतीय नौसेना के साथ मिलकर काम करने की बात कर रहा है। शुक्रवार को चीनी नौसेना ने अपनी युद्धपोत यूलिन मीडिया को दिखाया। उसमें मौजूद हथियारों के बारे में जानकारी दी। चीनी सेना के अधिकारियों ने कहा कि हिंद महासागर अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए एक साझा स्थान है। कहा गया कि हिंद महासागर में भारत और चीन दोनों साथ मिलकर काम कर सकते हैं।

चीनी नौसेना के एक अधिकारी ने कहा कि चीन और भारत हिंद महासागर की संरक्षा और सुरक्षा के लिए साझा तौर पर योगदान कर सकते हैं। ये बयान ऐसे समय में आया है जब चीनी नौसेना अपनी वैश्विक पहुंच बढ़ाने के लिए विस्तारवादी नीति पर काम कर रही है। बता दें कि हाल में ड्रैगन ने पहली बार हॉर्न ऑफ अफ्रीका यानि जिबूटी में एक नौसैनिक अड्डा स्थापित किया। इस से पता चलता है कि चीन कितना बेचैन है अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी साख को बढ़ाने के लिए। वो विश्व शक्ति बनने के सपने देख रहा है। लेकिन डोकलाम जैसे विवाद उसके लिए परेशानी का कारण बन रहे हैं। एशिया में भारत को दबाने की उसकी रणनीति नाकाम साबित हो रही है।

हिंद महासागर को लेकर भी चीन अपना दखल दिखाता रहता है। ऑस्ट्रेलिया जैसे कई देश मान चुके हैं कि हिंद महासागर में भारत सर्वोपरि है, लेकिन चीन को ये भी मंजूर नहीं है। वो हिंद महासागर में अपना दखल बढ़ा रहा है। इसके लिए वो अब भारत से दोस्ती चाहता है वो भी धमकी भरे अंदाज में। उसका ये कहना है कि उसके हथियार खिलौने नहीं है इस बात की तरफ इशारा कर रहा है। वो हिंद महासागर में समुद्री डाकुओ के खात्मे और यूएन के पीस कीपिंग और रिलीफ मिशन में मदद करने की बात कह रहा है। साफ है कि चीन भारत को हर तरफ से घेरना चाह रहा है। लेकिन वो कामयाब नहीं हो पा रहा है। डोकलाम के बाद वो हिंद महासागर में भी मात खाएगा।

आगे पढ़ेंः अमेरिका बोला, नरेंद्र मोदी से डर गए शी जिनपिंग, चीन के लिए सबसे बड़ी समस्या

Click To Comment
Daily Horoscope
पीएम मोदी का टेक्निकल तूफान…होली पर भी हाहाकार…टूटे रिकॉर्ड्स !

पीएम मोदी का टेक्निकल तूफान…होली पर भी हाहाकार…टूटे रिकॉर्ड्स !

पीएम मोदी ने भीम ऐप्लीकेशन जबसे लॉन्च की है। तबसे ये लगातार नए नए रिकॉर्ड बनाती जा रही है। ये ऐप अब वर्ल्ड रिकर्ड तैयार करने जा रही है। New Delhi, March 13 : एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएम मोदी द्वारा लॉन्च की गई स्मार्टफोन ऐप्लीकेशन भीम लगातार नए नए रिकॉर्ड्स बनाती जा रही है। खबर है कि ये ऐप्लीकेशन जल्द ही दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ऐप बन सकती है। दरअसल भारत में…
How Dengue virus adapts as it travels

How Dengue virus adapts as it travels

Washington, July 7 : Scientists have shown how the dengue virus optimises its ability to cause outbreaks as it travels across the globe to new places and revisits old ones. Dengue virus has been spreading throughout warm regions of the world, prompting the virus to adapt to new environments. "This study highlights the critical and oft forgotten role played by non-coding RNAs in the battle between viruses and their human hosts," said author Mariano Garcia-Blanco, professor at the department of biochemistry…
Vineeta Srivastava 

Vineeta Srivastava 

Vineeta Srivastava  | Astrologer, Tarot Card Reader and Vaastu Consultant Mrs. Vineeta Srivastava  is a qualified (M.A. in Astro science) Astrologer, Tarot Card Reader and Vaastu Consultant who gives accurate future readings through a medium of  Vaidik ,KP Astrology and Tarot Cards .  In her views Astrology is not based on Superstition, it actually based on Planetary positions and time. She is a Professional Certified Consultant who also uses her intuition to offer guidance to all of her clients, encouraging them to move in a positive direction and face…