जल्दबाजी में चीन ने की बहुत बड़ी गलती…पीएम मोदी के हाथ लगा सुनहरा मौका

पीएम मोदी चीन

पीएम मोदी के जाल में फंसकर चीन वही गलती कर रहा है जिसकी उम्मीद थी। अब भारत के पास मौका है कि वो चीन के विरोध देशों के जरिए उसे घेर सके।

New Delhi, Jan 11: भारत और चीन के संबंधों में उतार-चढ़ाव आते रहे हैं। पाकिस्तान के प्रति नरम रवैये के कारण भारत और चीन के बीच अनबन बनी रहती है। दोनों ही देश एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लगे हुए हैं। चीन पााकिस्तान की मदद से भारत को घेरता है तो वहीं भारत ने भी अब चीन को घेरने के लिए उसके पड़ोसी देशों के साथ संबंध सुधारने शुरू कर दिए है। हाल ही में भारत ने वियतनाम को आकाश मिसाइल बेचने का फैसला किया था। इस फैसले से चीन बौखला गया है। वो भारत को धमकी दे रहा है कि अगर वियतनाम के साथ भारत अपने सैन्य संबंध मजबूत करने का कोई कदम उठाता है तो इससे क्षेत्र में गड़बड़ी पैदा होगी और चीन हाथ पर हाथ धरकर नहीं बैठेगा । साफ है की पीएम मोदी की इस कूटनीति में फंसकर अब चीन तड़प रहा है।

Read Also:  वियतनाम को मिलेगा भारत का ‘आकाश’… पीएम मोदी के सस्पेंस में घिरेगा चीन !

बता दें कि चीन को घेरने के लिए भारत वियतनाम को मजबूत कर रहा है। वियतनाम को भारत स्वदेशी तकनीक से बनी जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल आकाश बेचने की तैयारी में है। दोनों देशों की तरफ से इस सौदे को लेकर बातचीत चल रही है। एशिया- पैसिफिक इलाके में चीन को घेरने के लिए भारत ने ये रणनीति तैयार की है। बता दें कि चीन विश्व स्तर पर भारत को अहम मुद्दों पर लगातार झटका देता रहा है। एनएसजी में एंट्री का मुद्दा हो या फिर आतंकी मसूद अजहर को यूएन में बैन करना का मुद्दा है। चीन हमेशा भारत की राह में कांटे बिछाता रहा है। इसी के साथ चीन हिंद महासागर में नौसेना की गतिविधियां भी बढ़ा रहा है। चीन को काउंटर करने के लिए पीएम मोदी ने चीन के पड़ोसी वियतनाम के साथ सैन्य भागीदारी बढ़ाने का फैसला किया है।

Read Also: मोदी के इस दांव से सीधे रास्ते पर आएगा चीन, भूल जाएगा अडंगा लगाना

इसके बाद चीन की तरफ से नाराजगी जताई गई है। चीनी मीडिया में कहा गया है कि अगर भारत की मोदी सरकार रणनीतिक समझौते या पेइचिंग के खिलाफ बदला की भावना से वियतनाम के साथ सैन्य संबंधों को मजबूत करती है, तो इससे क्षेत्र में गड़बड़ी पैदा होगी। जिसके बाद चीन हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठेगा। चीनी मीडिया में लिखा है कि मिसाइलों को सामान्य हथियार की तरह बेचा जाना चाहिए। चीन से निपटने के जवाब के तौर पर नहीं। ये भी कहा गया है कि भारत ये कदम चीन से बदला लेने के लिए उठा रहा है। बता दें कि चीन ने एनएसजी में भारत की एंट्री का विरोध किया था। वहीं आतंकी मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र में बैन कराने के मामले में भी चीन भारत का विरोध कर रहा है।

Read Also: मसूद अजहर को बचाकर चीन भारत के साथ ही अमेरिका पर भी निशाना साध रहा है!

यहां पर सबसे खास बात ये है कि वियतनाम फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान जैसे देश चीन के दक्षिण चीन सागर पर दावे का विरोध कर रहे हैं। पीएम मोदी ने अभी तक इस मुद्दे पर कोई बड़ा बयान नहीं दिया है। लेकिन इस के जरिए अब पीएम मोदी के हाथ में सुनहरा मौका लग गया है। वो साउथ चाइना सी पर चीन का विरोध कर रहे देशों के साथ संबंध सुधार कर चीन को घेरने की रणनीति बना सकते हैं। चीन को इसी बात का डर है। यही कारण है कि वियतनाम को आकाश मिसाइल बेचने के फैसले से चीन घबरा गया है। वो धमकी दे रहा है। चीन ने कहा कि भारत का सपना सुपर पावर बनने का है। लेकिन अपने दम पर वो ऐसा कर पाएगा इसमें शक है। चीन ने एक बार फिर से दोहराया कि वो भारत के साथ बेहतर संबंधों के पक्ष में है।

आगे पढ़ेंः बाप रे बाप ! चीन ने ये कैसा चमत्कार किया ?  इंसान की शक्ल में रोबोट का अवतार !

Click To Comment
Daily Horoscope
Twitter shares jump after fake takeover hoax

Twitter shares jump after fake takeover hoax

New York, July 15 : A bogus article that appeared on a fake website similar to Bloomberg's, announcing that Twitter has received a take-over offer, went viral and took the micro-blogging site's shares up by eight percent, a media report said on Wednesday. The fake article, published online on Bloomberg.market domain, cited "people with knowledge of the situation", announcing that Twitter was "working closely with bankers after receiving an offer to be bought out for $31 billion". According to a Wall…
क्‍या आप जानते हैं, 40 दिन तक सेब में धंसी लौंग (Clove) खाने से क्‍या होता है ?

क्‍या आप जानते हैं, 40 दिन तक सेब में धंसी लौंग (Clove) खाने से क्‍या होता है ?

खोई यौनशक्ति पाने के लिए सेब में धंसी लौंग (Clove) का नुस्‍खा आजमाएं । इसका तरीका आगे पढ़ें । New Delhi, Jun 23 : आयुर्वेद में लौंग को औषधीय गुणों की खान बताया गया है । एक अच्छी लौंग (Clove) की पहचान है उसकी तीव्र खुशबू और इसका ऑयल । इसलिए जब भी लौंग खरीदें उसे दांतो तले दबाकर चेक करें, स्‍वाद तीखा, खुशबू तेज आ रही है कि नहीं । इस तरह से आप लौंग की गुणवत्‍ता जांच सकते…
Dr. Shakti Dhar Sharma

Dr. Shakti Dhar Sharma

Dr. Shakti Dhar Sharma | Dr. Shakti Dhar Sharma is running Shakti Jyotish Kendra at Haridwar(Uttarakhand) in INDIA.  Dr. Shakti Dhar Sharma have a excellence knowledge of Vedic Astrology as a hobby since childhood. He pursued Jyotish studies from Banaras (Kashi). He was also awarded as a Jyotish Samrat, Jyotish Ratna & Jyotish Bhaskar. He has 30 yrs experience in the field of Astrology, Occult science, Tantra, Mantra, Yantra etc.  He has made thousands of successful predictions to let people understand…