जल्दबाजी में चीन ने की बहुत बड़ी गलती…पीएम मोदी के हाथ लगा सुनहरा मौका

पीएम मोदी चीन

पीएम मोदी के जाल में फंसकर चीन वही गलती कर रहा है जिसकी उम्मीद थी। अब भारत के पास मौका है कि वो चीन के विरोध देशों के जरिए उसे घेर सके।

New Delhi, Jan 11: भारत और चीन के संबंधों में उतार-चढ़ाव आते रहे हैं। पाकिस्तान के प्रति नरम रवैये के कारण भारत और चीन के बीच अनबन बनी रहती है। दोनों ही देश एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लगे हुए हैं। चीन पााकिस्तान की मदद से भारत को घेरता है तो वहीं भारत ने भी अब चीन को घेरने के लिए उसके पड़ोसी देशों के साथ संबंध सुधारने शुरू कर दिए है। हाल ही में भारत ने वियतनाम को आकाश मिसाइल बेचने का फैसला किया था। इस फैसले से चीन बौखला गया है। वो भारत को धमकी दे रहा है कि अगर वियतनाम के साथ भारत अपने सैन्य संबंध मजबूत करने का कोई कदम उठाता है तो इससे क्षेत्र में गड़बड़ी पैदा होगी और चीन हाथ पर हाथ धरकर नहीं बैठेगा । साफ है की पीएम मोदी की इस कूटनीति में फंसकर अब चीन तड़प रहा है।

Advertisement

Read Also:  वियतनाम को मिलेगा भारत का ‘आकाश’… पीएम मोदी के सस्पेंस में घिरेगा चीन !

बता दें कि चीन को घेरने के लिए भारत वियतनाम को मजबूत कर रहा है। वियतनाम को भारत स्वदेशी तकनीक से बनी जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल आकाश बेचने की तैयारी में है। दोनों देशों की तरफ से इस सौदे को लेकर बातचीत चल रही है। एशिया- पैसिफिक इलाके में चीन को घेरने के लिए भारत ने ये रणनीति तैयार की है। बता दें कि चीन विश्व स्तर पर भारत को अहम मुद्दों पर लगातार झटका देता रहा है। एनएसजी में एंट्री का मुद्दा हो या फिर आतंकी मसूद अजहर को यूएन में बैन करना का मुद्दा है। चीन हमेशा भारत की राह में कांटे बिछाता रहा है। इसी के साथ चीन हिंद महासागर में नौसेना की गतिविधियां भी बढ़ा रहा है। चीन को काउंटर करने के लिए पीएम मोदी ने चीन के पड़ोसी वियतनाम के साथ सैन्य भागीदारी बढ़ाने का फैसला किया है।

Advertisement

Read Also: मोदी के इस दांव से सीधे रास्ते पर आएगा चीन, भूल जाएगा अडंगा लगाना

इसके बाद चीन की तरफ से नाराजगी जताई गई है। चीनी मीडिया में कहा गया है कि अगर भारत की मोदी सरकार रणनीतिक समझौते या पेइचिंग के खिलाफ बदला की भावना से वियतनाम के साथ सैन्य संबंधों को मजबूत करती है, तो इससे क्षेत्र में गड़बड़ी पैदा होगी। जिसके बाद चीन हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठेगा। चीनी मीडिया में लिखा है कि मिसाइलों को सामान्य हथियार की तरह बेचा जाना चाहिए। चीन से निपटने के जवाब के तौर पर नहीं। ये भी कहा गया है कि भारत ये कदम चीन से बदला लेने के लिए उठा रहा है। बता दें कि चीन ने एनएसजी में भारत की एंट्री का विरोध किया था। वहीं आतंकी मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र में बैन कराने के मामले में भी चीन भारत का विरोध कर रहा है।

Read Also: मसूद अजहर को बचाकर चीन भारत के साथ ही अमेरिका पर भी निशाना साध रहा है!

यहां पर सबसे खास बात ये है कि वियतनाम फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान जैसे देश चीन के दक्षिण चीन सागर पर दावे का विरोध कर रहे हैं। पीएम मोदी ने अभी तक इस मुद्दे पर कोई बड़ा बयान नहीं दिया है। लेकिन इस के जरिए अब पीएम मोदी के हाथ में सुनहरा मौका लग गया है। वो साउथ चाइना सी पर चीन का विरोध कर रहे देशों के साथ संबंध सुधार कर चीन को घेरने की रणनीति बना सकते हैं। चीन को इसी बात का डर है। यही कारण है कि वियतनाम को आकाश मिसाइल बेचने के फैसले से चीन घबरा गया है। वो धमकी दे रहा है। चीन ने कहा कि भारत का सपना सुपर पावर बनने का है। लेकिन अपने दम पर वो ऐसा कर पाएगा इसमें शक है। चीन ने एक बार फिर से दोहराया कि वो भारत के साथ बेहतर संबंधों के पक्ष में है।

आगे पढ़ेंः बाप रे बाप ! चीन ने ये कैसा चमत्कार किया ?  इंसान की शक्ल में रोबोट का अवतार !

Click To Comment
Advertisement

Daily Horoscope
रिलायंस जियो को भूल जाइए…ये कंपनी 200 रुपये में देगी साल भर का डाटा फ्री !

रिलायंस जियो को भूल जाइए…ये कंपनी 200 रुपये में देगी साल भर का डाटा फ्री !

अगर आप सोच रहे हैं कि सबसे ज्यादा डाटा देने के मामले में रिलायंस जियो सबसे आगे है, तो आप गलत साबित हो सकते हैं। ये खबर पढ़ना आपके लिए जरूरी है। New Delhi, Mar 30 : आज के दौर में टेलिकॉम कंपनियों के बीच डाटा को लेकर जंग छिड़ी है। इस जंग में कौन सी कंपनी जीत हासिल करेगी, ये कहना अभी मुश्किल है। लेकिन इतना जरूर है कि आगे आने वाला वक्त बहुत ही दिलचस्प साबित होने वाला…
इन गर्मियों में पसीने की बदबू को कहिए बाय-बाय …

इन गर्मियों में पसीने की बदबू को कहिए बाय-बाय …

सर्दियां फुर्र हुईं और अब गर्मी पूरे शबाब पर आने की तैयारी में है । इस गर्मी आप पसीने से कैसे खुद को बचाएंगे आइए आपके लिए हम कुछ अच्‍छी-अच्‍छी टिप्‍स लेकर आए हैं ... New Delhi, Mar 30 : क्‍या आप भी उन लोगों में से हैं जिनसे पसीने की दुर्गंध आती है, क्‍या आप भी वो हैं जिनके पास में बैठने से लोग कतराते हैं, क्‍या आप खुद भी अपने पसीने की दुर्गंध से परेशान रहते हैं ।…
Alankrita Manvi

Alankrita Manvi

अलंकृता मानवी टैरो कार्ड रीडर अलंकृता मानवी वैसे तो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। लेकिन, फिर भी अगर आप इन्‍हें नहीं जानते हैं तो हम आपका इसने परिचय करा देते हैं। अलंकृता मानवी अद्भुत प्रतिभा की धनी हैं। इनकी सारी सुंदरता और उनके गुण इनके नाम में ही समाए हुए हैं। टैरो कार्ड के जरिए सटीक भविष्‍यवाणी करने वाली अलंकृता बॉलीवुड से लेकर राजनैतिक गलियारों में भी काफी प्रसिद्धी हासिल कर चुकी हैं। अलंकृता ने आज तक जितने भी…