सबसे बड़ा मुस्लिम विरोधी है पाकिस्‍तान का ‘प्‍यारा’ चीन ! कुरान पढ़ाने पर दे दी सजा

Quran online

कुरान पढ़ना या पढ़ाना अपराध नहीं है। लेकिन, पाकिस्‍तान के सबसे प्‍यारे दोस्‍त चीन ने इसी बात पर एक मुसलमान को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया।

New Delhi Sep 13 : किसी भी धार्मिक ग्रंथ को पढ़ना या पढ़ाना कौन सा गुनाह है ? लेकिन, अगर आप चीन में रहते हैं और मुसलमान हैं तो आपको कुरान पढ़ने या फिर पढ़ाने पर जेल में ठूंसा जा सकता है। जी हां पाकिस्‍तान के इस सबसे प्‍यारे दोस्‍त चीन ने एक मुसलमान को ऑनलाइन कुरान पढ़ाने के जुर्म में दो साल के लिए जेल के पीछे भेज दिया है। ऐसे में सवाल उठता है कि मुसलमानों की पैरोकारी करने वाला पाकिस्‍तान आखिर चीन की इस हरकत पर शांत क्‍यों बैठा है। वो क्‍यों इस पर अपना विरोध दर्ज नहीं करा रहा है। सिर्फ पाकिस्‍तान ही नहीं बल्कि किसी भी दूसरे मुस्लिम देशों ने अब तक इस बार पर चीन के खिलाफ अपना विरोध दर्ज नहीं कराया है। चीन कट्टर मुस्लिम विरोधी देश है।  

Read Also : एनडीटीवी पवित्र गाय या कुरान नहीं, जिस पर सवाल खड़े ना हो- Abhiranjan Kumar

जानकारी के मुताबिक चीन के अशांत शिनजियांग प्रांत में एक मुस्लिम व्‍यक्ति ने ऑनलाइन एक ग्रुप बनाया था। जिसके जरिए वो लोगों को कुरान पढ़ाया करता था। 49 साल के हुआंग शेख को इसी आरोप में गिरफ्तार किया गया और उसे शिनजियांग के हायर पीपल्स कोर्ट की शाखा ली कजाख स्वायत्त क्षेत्र की अदालत में पेश किया गया। स्‍थानीय अदालत ने हुआंग शेख को ऑनलाइन कुरान पढ़ाने का दोषी मानते हुए दो साल कैद की सजा सुना दी। हुआंग शेख पर ये भी आरोप लगा है कि वो इंटरनेट पर अवैध रूप से सूचनाओं का इस्‍तेमाल कर रहा था। चीन के अशांत क्षेत्र शिनजियांग में इस घटना के बाद मुसलमानों में रोष है। चीनी प्रशासन के खिलाफ गुस्‍सा है। लेकिन, वो कुछ ना कर पाने के लिए मजबूर भी हैं।

Read Also : केंद्रीय मंत्री का बड़ा बयान कुरान में मिली है ‘फसादियों’ को मिटाने की इजाजत

चीनी प्रशासन की जांच में पता चला था कि हुआंग शेख ने जून 2016 में सोशल मीडिया पर एक ग्रुप बनाया था। उसके इस ग्रुप में करीब सौ लोगों को जोड़ा गया था। हुआंग शेख इस ग्रुप में लोगों को बताता था कि उन्‍हें कैसे प्रार्थना करनी है। इसके साथ ही वो मुस्लिम लोगों को ऑनलाइन कुरान भी पढ़ाता था। चीन में हुआंग शेख पर हुई इस कार्रवाई पर वहां की सरकारी मीडिया ग्‍लोबल टाइम्‍स ने एक आर्टिकल लिखकर मुसलमानों को नसीहत भी दी है कि वो ऐसा ना करें क्‍योंकि ये सब चीन में गुनाह है। ऐसा करने वालों पर चीनी सरकार कड़ाई से कार्रवाई करेगी। किसी को बख्‍शा नहीं जाएगा। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने अपने संपादकीय में इस घटना को लेकर लंबा-चौड़ा लेख भी प्रकाशित किया है।

Read Also : “तीन तलाक इस्‍लाम और कुरान का सबसे बड़ा अपमान है”, अब क्‍या कहेंगे ‘कट्टरपंथी’ ?

चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने अदालत के फैसले का वर्णन करते हुए लिखा है कि चीन में गैर धार्मिक जगहों पर कुरान के उपदेश और उसकी शिक्षा के प्रसार से हुआंग ने सामान्य धार्मिक गतिविधियों के प्रशासनिक आदेश को बाधित किया है। इसके साथ ही लिखा गा है कि हुआंग शेख ने धार्मिक मामलों के नियमन से जुड़े चीनी कानून का गंभीर उल्लंघन भी किया है। जिससे समाज को काफी नुकसान पहुंचाया गया। चीन में इसे बर्दास्‍त नहीं किया जा सकता है। हुआंग शेख ने सोशल मीडिया पर जो ग्रुप बनाया था उसमें उसने अपने मित्र और परिवार के लोगों को शामिल किया था। इसी ग्रुप के जरिए वो अपने दोस्‍तों और परिजनों को प्रार्थना करने का तरीका सिखाता था, फिलहाल वो जेल में कैद है।

आगे पढि़ए – हिंदू लड़की पढ़ाए कुरान 

Click To Comment
Daily Horoscope
अरे आखिर क्या है ये Pokemon Go, अपने देखा क्या ?

अरे आखिर क्या है ये Pokemon Go, अपने देखा क्या ?

इस समय अमेरिका में करीब साढ़े छ करोड़ से ज्‍यादा यूजर Pokemon Go को खेल रहे हैं. New Delhi, Jul 18 : आजकल गेमिंग की दुनिया में Pokemon Go ने हलचल मचा रखी है जिसे देखो वो ही इस गेम को खेलने के लिए सड़क पर उतर उतर आया है. दरअसल इसे खेलने के लिए गेमर को अपने फोन का कैमरा और जीपीएस इस्तेमाल करना होता है. और एक जगह बैठे-बैठे तो आप एक भी पोकेमॉन नहीं ढूंढ पाएंगे. पर…
With therapeutic effects, aqua aerobics the new fitness trend

With therapeutic effects, aqua aerobics the new fitness trend

Mumbai-based fitness trainer Deepali Jain, considered as being among the first to introduce the concept of aqua aerobics in India By Ankit Sinha, New Delhi, Oct 12: With increasing interest in health and fitness to counter the effects of a modern stress-filled lifestyle, various fusion and experimental fitness methods like aqua aerobics, with its "therapeutic" effects, have become a "growing trend", say experts. Mumbai-based fitness trainer Deepali Jain, considered as being among the first to introduce the concept of aqua aerobics in…
Acharya Kamal Kant

Acharya Kamal Kant

Acharya Kamal Kant | Astrology Expert With the his 25 years of experience Acharya Kamal Kant can tell you everything only by knowing your birth details. Acharya not only give right predictions but also helps with remedial ideas. Usually Astrologers know only one kind of Astrology. But Acharya has deep interest in the topic and this is why he managed to gain knowledge of four streams. On the basis of these four streams Acharya makes his Astro prediction, here’s the list…