कुलभूषण जाधव केस : ICJ में करारी शिकस्‍त के बाद नई लीगल टीम बनाएगा पाकिस्‍तान !

nawaz sharif, कुलभूषण जाधव

कुलभूषण जाधव केस में अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट में करारी शिकस्‍त से पाकिस्‍तान बौखलाया हुआ है। उसने अपनी लीगल टीम को बदलने की तैयारी शुरु कर दी है।

New Delhi May 19 : भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को फांसी दिए जाने के मामले में पाकिस्‍तान को अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट से करारी शिकस्‍त मिली है। इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस में अपनी इस करारी हार से पाकिस्‍तान की सरकार काफी बौखला गई है। ICJ में इस केस में मुंह की खाने के बाद पाकिस्‍तानी सरकार ने सबसे पहला शिकार अपनी लीगल टीम को बनाया है। पाकिस्तानी मीडिया ने ये दावा किया है कि इस केस में करारी शिकस्‍त के बाद पाकिस्‍तान में सरकार के खिलाफ लोगों की काफी नाराजगी है। लोगों की इसी नाराजगी और उनके गुस्‍से को शांत करने के लिए पाक सरकार ICJ में जिरह के लिए अपनी नई लीगल टीम को बनाने की तैयारी कर रही है। पुरानी टीम को कुलभूषण जाधव केस में सरकार की फटकार भी पड़ी है।

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज का कहना है कि कुलभूषण जाधव केस में अब पाकिस्‍तान की नई लीगल टीम अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट में अपना पक्ष मजबूती के साथ रखेगी। दरसअल, अभी गुरुवार को ही इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस ने भारत की याचिका पर सुनवाई करते हुए कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगा दी थी। ICJ का कहना था कि जब तक इस मामले की सुनवाई पूरी नहीं हो जाती पाकिस्‍तान जाधव को फांसी नहीं दे सकता। पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने कुलभूषण जाधव को इराक से अगवा कर लिया था। इसके बाद उन्‍हें रॉ का एजेंट बताते हुए उनकी बलूचिस्‍तान से फर्जी गिरफ्तारी दिखाई थी।

इसके बाद पाकिस्‍तान ने ना सिर्फ कुलभूषण जाधव का फर्जी कबूलनामा सबके सामने रखा बल्कि पाकिस्‍तान की मिलेट्री कोर्ट ने उन्‍हें आनन-फान में फांसी की सजा भी सुना दी। भारत शुरु से ही इसका विरोध करता रहा। लेकिन, भारत सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी पाकिस्‍तान ने कुलभूषण जाधव के लिए काउंसलर एक्‍सेस तक नहीं दिया। जिसके बाद भारत ने पाकिस्‍तान सरकार के खिलाफ अंतरराष्‍ट्रीय अदालत में याचिका दायर की। जहां पर पाकिस्‍तान को कड़ी फटकार के साथ मुंह की भी खानी पड़ी। हालांकि इस पूरे मामले में पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ICJ में पाकिस्‍तान की ओर से पेश वकीलों का बचाव करते हुए नजर आए।

उनका कहना था कि पाकिस्‍तान के वकीलों से बहुत ही बहादुरी के साथ अपनी बातों को ICJ के सामने रखा। सरताज अजीज का कहना है कि पाकिस्तान की सुरक्षा बेहद अहम है और देश को मूलभूत अधिकारों की हिफाजत करनी है। दरसअल, पाकिस्‍तान का कहना है कि जासूसी के मामलों पर वियना कंवेशन लागू नहीं होता है। इसलिए  वो ICJ के फैसले पर ही सवाल खड़ा कर रहा है। दूसरी ओर कहा ये भी जा रहा है कि चीन की शह पर पाकिस्‍तान अंतरराष्‍ट्रीय अदालत के फैसले को भी मानने से इनकार कर सकता है। हालांकि अगर पाकिस्‍तान ने एेसी कोई भी हिमाकत की तो यकीनन उसे इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी होगी। भारत और अंतरराष्‍ट्रीय को कुलभूषण जाधव की सुरक्षा की भी चिंता है।

आगे पढि़ए – ICJ में पाकिस्तान की छीछालेदर 

Click To Comment
Daily Horoscope
Young drivers using phones despite knowing dangers

Young drivers using phones despite knowing dangers

New York, Dec 8 : Teenagers do understand the dangers of using cellphones while driving -- but they still use them, new research has found. Car crashes kill more teens each year than anything else, according to the US Centers for Disease Control and Prevention. "Teenagers think about what they do behind the wheel in very different ways than we think about teenagers behind the wheel," said Marilyn Sommers, professor at University of Pennsylvania's School of Nursing. For the study, the…
Exercise helps reduce daytime sleepiness

Exercise helps reduce daytime sleepiness

Exercise New York, Aug 12: If you find it too hard to stay awake at work despite a good night's sleep, daily aerobic exercise can help you focus, say researchers, including one of Indian-origin. Exercise reduces the levels of two proteins, resulting in reduced excessive sleepiness, the findings showed. The study involved people with hypersomnia, which is characterised by sleeping too much at night as well as excessive daytime sleepiness. "Identifying these biomarkers, combined with new understanding of the important role…
Vineeta Srivastava 

Vineeta Srivastava 

Vineeta Srivastava  | Astrologer, Tarot Card Reader and Vaastu Consultant Mrs. Vineeta Srivastava  is a qualified (M.A. in Astro science) Astrologer, Tarot Card Reader and Vaastu Consultant who gives accurate future readings through a medium of  Vaidik ,KP Astrology and Tarot Cards .  In her views Astrology is not based on Superstition, it actually based on Planetary positions and time. She is a Professional Certified Consultant who also uses her intuition to offer guidance to all of her clients, encouraging them to move in a positive direction and face…