कुलभूषण जाधव केस : ICJ में करारी शिकस्‍त के बाद नई लीगल टीम बनाएगा पाकिस्‍तान !

nawaz sharif, कुलभूषण जाधव

कुलभूषण जाधव केस में अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट में करारी शिकस्‍त से पाकिस्‍तान बौखलाया हुआ है। उसने अपनी लीगल टीम को बदलने की तैयारी शुरु कर दी है।

New Delhi May 19 : भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को फांसी दिए जाने के मामले में पाकिस्‍तान को अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट से करारी शिकस्‍त मिली है। इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस में अपनी इस करारी हार से पाकिस्‍तान की सरकार काफी बौखला गई है। ICJ में इस केस में मुंह की खाने के बाद पाकिस्‍तानी सरकार ने सबसे पहला शिकार अपनी लीगल टीम को बनाया है। पाकिस्तानी मीडिया ने ये दावा किया है कि इस केस में करारी शिकस्‍त के बाद पाकिस्‍तान में सरकार के खिलाफ लोगों की काफी नाराजगी है। लोगों की इसी नाराजगी और उनके गुस्‍से को शांत करने के लिए पाक सरकार ICJ में जिरह के लिए अपनी नई लीगल टीम को बनाने की तैयारी कर रही है। पुरानी टीम को कुलभूषण जाधव केस में सरकार की फटकार भी पड़ी है।

Advertisement

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज का कहना है कि कुलभूषण जाधव केस में अब पाकिस्‍तान की नई लीगल टीम अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट में अपना पक्ष मजबूती के साथ रखेगी। दरसअल, अभी गुरुवार को ही इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस ने भारत की याचिका पर सुनवाई करते हुए कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगा दी थी। ICJ का कहना था कि जब तक इस मामले की सुनवाई पूरी नहीं हो जाती पाकिस्‍तान जाधव को फांसी नहीं दे सकता। पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने कुलभूषण जाधव को इराक से अगवा कर लिया था। इसके बाद उन्‍हें रॉ का एजेंट बताते हुए उनकी बलूचिस्‍तान से फर्जी गिरफ्तारी दिखाई थी।

Advertisement

इसके बाद पाकिस्‍तान ने ना सिर्फ कुलभूषण जाधव का फर्जी कबूलनामा सबके सामने रखा बल्कि पाकिस्‍तान की मिलेट्री कोर्ट ने उन्‍हें आनन-फान में फांसी की सजा भी सुना दी। भारत शुरु से ही इसका विरोध करता रहा। लेकिन, भारत सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी पाकिस्‍तान ने कुलभूषण जाधव के लिए काउंसलर एक्‍सेस तक नहीं दिया। जिसके बाद भारत ने पाकिस्‍तान सरकार के खिलाफ अंतरराष्‍ट्रीय अदालत में याचिका दायर की। जहां पर पाकिस्‍तान को कड़ी फटकार के साथ मुंह की भी खानी पड़ी। हालांकि इस पूरे मामले में पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ICJ में पाकिस्‍तान की ओर से पेश वकीलों का बचाव करते हुए नजर आए।

उनका कहना था कि पाकिस्‍तान के वकीलों से बहुत ही बहादुरी के साथ अपनी बातों को ICJ के सामने रखा। सरताज अजीज का कहना है कि पाकिस्तान की सुरक्षा बेहद अहम है और देश को मूलभूत अधिकारों की हिफाजत करनी है। दरसअल, पाकिस्‍तान का कहना है कि जासूसी के मामलों पर वियना कंवेशन लागू नहीं होता है। इसलिए  वो ICJ के फैसले पर ही सवाल खड़ा कर रहा है। दूसरी ओर कहा ये भी जा रहा है कि चीन की शह पर पाकिस्‍तान अंतरराष्‍ट्रीय अदालत के फैसले को भी मानने से इनकार कर सकता है। हालांकि अगर पाकिस्‍तान ने एेसी कोई भी हिमाकत की तो यकीनन उसे इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी होगी। भारत और अंतरराष्‍ट्रीय को कुलभूषण जाधव की सुरक्षा की भी चिंता है।

आगे पढि़ए – ICJ में पाकिस्तान की छीछालेदर 

Click To Comment
Daily Horoscope
बिन बिजली भी घर ठंडा रखेगा ये सस्ता AC… हिंदुस्तान के दो छात्रों का आविष्कार !

बिन बिजली भी घर ठंडा रखेगा ये सस्ता AC… हिंदुस्तान के दो छात्रों का आविष्कार !

हिंदुस्तान में लगातार नए नए आविष्कार होते जा रहे हैं। इस बीच आईआईआटी खड़कपुर के दो छात्रों ने बेहद ही शानदार आविष्कार तैयार किया है। पढ़िए ये खबर… New Delhi, Jun 03 : गर्मियों में सबसे बड़ी परेशानी होती है कि आखिर शरीर को बेदम करने वाली लू और गर्मी के थपेड़ों से कैसे बचा जाए। लोग घरों में कूलर, एसी लगाते हैं। लेकिन बीच में जब बिजली चली जाए तो लोगों को बेहद परेशानी होती है। लेकिन अब यकीन…
अच्छी नींद पाने के लिए रोज रात जरूर करें ये काम !  

अच्छी नींद पाने के लिए रोज रात जरूर करें ये काम !  

रात में नहाने से अच्छी नींद आती है और आपका अगला दिन भी खुशनुमा बना रहता है. New Delhi, Aug 9 : केवल खुद को साफ रखने और शरीर में ताजगी बनाए रखने के लिए रोजाना सुबह नहाना सिर्फ एक अच्छी आदत नही होती है बल्कि आप ऐसा करके खुद को कई जानलेवा बीमारियों से भी बचाते हैं. कई दफा ऐसा देखा जाता है कि लोग नींद न आने की समस्या से परेशान रहते है या फिर अगर कोई व्यक्ति…
Alankrita Manvi

Alankrita Manvi

अलंकृता मानवी टैरो कार्ड रीडर अलंकृता मानवी वैसे तो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। लेकिन, फिर भी अगर आप इन्‍हें नहीं जानते हैं तो हम आपका इसने परिचय करा देते हैं। अलंकृता मानवी अद्भुत प्रतिभा की धनी हैं। इनकी सारी सुंदरता और उनके गुण इनके नाम में ही समाए हुए हैं। टैरो कार्ड के जरिए सटीक भविष्‍यवाणी करने वाली अलंकृता बॉलीवुड से लेकर राजनैतिक गलियारों में भी काफी प्रसिद्धी हासिल कर चुकी हैं। अलंकृता ने आज तक जितने भी…
Please enable JavaScript!