कुलभूषण जाधव केस : ICJ में करारी शिकस्‍त के बाद नई लीगल टीम बनाएगा पाकिस्‍तान !

nawaz sharif, कुलभूषण जाधव

कुलभूषण जाधव केस में अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट में करारी शिकस्‍त से पाकिस्‍तान बौखलाया हुआ है। उसने अपनी लीगल टीम को बदलने की तैयारी शुरु कर दी है।

New Delhi May 19 : भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को फांसी दिए जाने के मामले में पाकिस्‍तान को अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट से करारी शिकस्‍त मिली है। इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस में अपनी इस करारी हार से पाकिस्‍तान की सरकार काफी बौखला गई है। ICJ में इस केस में मुंह की खाने के बाद पाकिस्‍तानी सरकार ने सबसे पहला शिकार अपनी लीगल टीम को बनाया है। पाकिस्तानी मीडिया ने ये दावा किया है कि इस केस में करारी शिकस्‍त के बाद पाकिस्‍तान में सरकार के खिलाफ लोगों की काफी नाराजगी है। लोगों की इसी नाराजगी और उनके गुस्‍से को शांत करने के लिए पाक सरकार ICJ में जिरह के लिए अपनी नई लीगल टीम को बनाने की तैयारी कर रही है। पुरानी टीम को कुलभूषण जाधव केस में सरकार की फटकार भी पड़ी है।

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज का कहना है कि कुलभूषण जाधव केस में अब पाकिस्‍तान की नई लीगल टीम अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट में अपना पक्ष मजबूती के साथ रखेगी। दरसअल, अभी गुरुवार को ही इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस ने भारत की याचिका पर सुनवाई करते हुए कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगा दी थी। ICJ का कहना था कि जब तक इस मामले की सुनवाई पूरी नहीं हो जाती पाकिस्‍तान जाधव को फांसी नहीं दे सकता। पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने कुलभूषण जाधव को इराक से अगवा कर लिया था। इसके बाद उन्‍हें रॉ का एजेंट बताते हुए उनकी बलूचिस्‍तान से फर्जी गिरफ्तारी दिखाई थी।

इसके बाद पाकिस्‍तान ने ना सिर्फ कुलभूषण जाधव का फर्जी कबूलनामा सबके सामने रखा बल्कि पाकिस्‍तान की मिलेट्री कोर्ट ने उन्‍हें आनन-फान में फांसी की सजा भी सुना दी। भारत शुरु से ही इसका विरोध करता रहा। लेकिन, भारत सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी पाकिस्‍तान ने कुलभूषण जाधव के लिए काउंसलर एक्‍सेस तक नहीं दिया। जिसके बाद भारत ने पाकिस्‍तान सरकार के खिलाफ अंतरराष्‍ट्रीय अदालत में याचिका दायर की। जहां पर पाकिस्‍तान को कड़ी फटकार के साथ मुंह की भी खानी पड़ी। हालांकि इस पूरे मामले में पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ICJ में पाकिस्‍तान की ओर से पेश वकीलों का बचाव करते हुए नजर आए।

उनका कहना था कि पाकिस्‍तान के वकीलों से बहुत ही बहादुरी के साथ अपनी बातों को ICJ के सामने रखा। सरताज अजीज का कहना है कि पाकिस्तान की सुरक्षा बेहद अहम है और देश को मूलभूत अधिकारों की हिफाजत करनी है। दरसअल, पाकिस्‍तान का कहना है कि जासूसी के मामलों पर वियना कंवेशन लागू नहीं होता है। इसलिए  वो ICJ के फैसले पर ही सवाल खड़ा कर रहा है। दूसरी ओर कहा ये भी जा रहा है कि चीन की शह पर पाकिस्‍तान अंतरराष्‍ट्रीय अदालत के फैसले को भी मानने से इनकार कर सकता है। हालांकि अगर पाकिस्‍तान ने एेसी कोई भी हिमाकत की तो यकीनन उसे इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी होगी। भारत और अंतरराष्‍ट्रीय को कुलभूषण जाधव की सुरक्षा की भी चिंता है।

आगे पढि़ए – ICJ में पाकिस्तान की छीछालेदर 

Click To Comment
Daily Horoscope
15 Untold things about Wikipedia on its 15th anniversary

15 Untold things about Wikipedia on its 15th anniversary

New Delhi, Jan 15 : The most popular online platform that plays a big role in your general knowledge book is Wikipedia. 15 years ago, on 15 January - Jimmy Wales and Larry Sanger launched this encyclopedia for famous personalities, activities, movies and many other. Today is the 15th anniversary of this general reference site that is published in over 250 languages. Let’s now talk about the 15 facts about Wikipedia : Wikiversity is a sibling site dedicated to joint…
कहीं आप भी 8 ग्लास से ज्यादा पानी (Water) तो नहीं पीते ?, तो पढ़िए…

कहीं आप भी 8 ग्लास से ज्यादा पानी (Water) तो नहीं पीते ?, तो पढ़िए…

ज्यादा पानी (Water) पीने से खून का गाढ़ापन कम होने से हो सकता है ओवरहाइड्रेशन ! New Delhi, Jun 22 : जरुरत से ज्यादा Water पीना भी हो सकता है खतरनाक, ये आपको भले ही सुनने में अजीब लग रहा हो, क्योंकि अक्सर कहा यही जाता है कि ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन ऐसा नहीं है। पानी की कमी और अधिकता दोनों ही हमारे सेहत के लिए बेहद खतरनाक है. Water की कमी से जहां डी-हाइड्रेशन…
Dr. Shakti Dhar Sharma

Dr. Shakti Dhar Sharma

Dr. Shakti Dhar Sharma | Dr. Shakti Dhar Sharma is running Shakti Jyotish Kendra at Haridwar(Uttarakhand) in INDIA.  Dr. Shakti Dhar Sharma have a excellence knowledge of Vedic Astrology as a hobby since childhood. He pursued Jyotish studies from Banaras (Kashi). He was also awarded as a Jyotish Samrat, Jyotish Ratna & Jyotish Bhaskar. He has 30 yrs experience in the field of Astrology, Occult science, Tantra, Mantra, Yantra etc.  He has made thousands of successful predictions to let people understand…